"मिताली एक्सप्रेस, स्कॉलरशिप... कम्युनिटी हॉल", PM मोदी के बांग्लादेश दौरे पर ये 10 बड़े ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय बांग्लादेश यात्रा के बाद ढाका से नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी यात्रा के दौरान बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की.

प्रधानमंत्री मोदी की दो दिवसीय बांग्लादेश यात्रा

ढाका:

  1. पीएम मोदी की बांग्लादेश की यात्रा के दौरान मिताली एक्सप्रेस चलाने की घोषणा की गई है. यह रेल सेवा ढाका कैंट और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलेगी. 
  2. भारत और बांग्लादेश के उद्यमियों के स्टार्टअप कॉनक्लेव की घोषणा की गई. प्रधानमंत्री मोदी ने 50 बांग्लादेशी युवा उद्यमियों को भारत के स्टार्टअप इको-सिस्टम से जुड़ने के लिए भारत आमंत्रित किया है. 
  3. शिक्षा क्षेत्र: भारत में स्नातक और स्नातकोत्तर की पढ़ाई के लिए बांग्लादेशी छात्र-छात्राओं को एक हजार सुबरनो जयंती छात्रवृत्ति की घोषणा. 
  4. बांग्लादेश अध्ययन की सुविधा के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी में बंगबंधु चेय़र की घोषणा की गई. 
  5. प्रधानमंत्री मोदी ने शतखिरा में जेशोरेश्वरी काली शक्तिपीठ में पूजा की, जो प्राचीन परम्परा में 51 शक्तिपीठों में से एक हैं. प्रधानमंत्री ने मंदिर से पास एक सामुदायिक भवन सह चक्रवात आश्रय स्थल के निर्माण के लिए अनुदान देने की घोषणा की. इस भवन को मंदिर में वार्षिक काली पूजा और मेले के दौरान श्रद्धालुओं द्वारा प्रयोग किया जाएगा. साथ ही इसे सभी धर्मों के लोगों द्वारा तूफान की स्थिति में आश्रय स्थल और सामुदायिक सुविधा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाएगा. 
  6. प्रधानमंत्री ने ओराकान्दी में घोषणा की कि भारत सरकार लड़कियों के मिडिल स्कूल को अपग्रेड करेगी, नई आधुनिक सुविधाएं जोड़ेगी. साथ ही, भारत सरकार द्वारा यहां एक प्राइमरी स्कूल भी स्थापित किया जाएगा. 
  7. भारत-बांग्लादेश अब हर साल 6 दिसंबर को मैत्री दिवस के रूप में मनाएंगे. इसी दिन भारत ने बांग्लादेश को एक स्वतंत्र देश के रूप में मान्यता दी थी. भारत बांग्लादेश को सबसे पहले मान्यता देने वाले देशों में से एक था.
  8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि बांग्लादेश की मुक्ति के 50वें वर्ष और भारत की आजादी के 75वें वर्ष के अवसर पर बेस्ट ऑफ इंडिया, बेस्ट ऑफ बांग्लादेश प्रदर्शनी'और व्यवसायिक बैठक आयोजित की जाएगी. 
  9. प्रधानमंत्री ने ऐलान किया कि भारत 2022 में बांग्लादेश में होने वाले एयर शो में हिस्सा लेगा.
  10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि भारत बांग्लादेश की आजादी में भारतीय सेनाओं द्वारा उपयोग किए सैन्य उपकरणों को बांग्लादेश में संग्रहालयों में रखने के लिए डोनेट करेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com