...तो इसी के चलते भारत के मुसलमान आईएस में शामिल होने से बचते हैं : अमेरिकी राजदूत

...तो इसी के चलते भारत के मुसलमान आईएस में शामिल होने से बचते हैं : अमेरिकी राजदूत

रिचर्ड वर्मा (फाइल फोटो)

असहनशीलता के बढ़ते आरोपों के बीच भारत में अमेरिकी राजदूत रिचर्ड वर्मा ने कहा है कि भारतीय समाज में सबको साथ लेकर चलने वाले खूबी है। इसी के चलते भारत के मुसलमान आईएस में शामिल होने से बचते हैं। वर्मा का यह बयान ऐसे समय में आया है जब देश में असहनशीलता को लेकर एक बहस चली हुई है।

आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए सौहार्द का माहौल बनाएं
वर्मा ने कहा कि आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए सरकार को सौहार्द का माहौल बनाना चाहिए और जो अशांति है उसकी तलाश कर उसे खत्म करना होगा। अमेरिकी राजदूत ने यह भी कहा कि आतंकवाद के मोर्चे पर भारत और अमेरिका के साझा एजेंडे में आतंकी संगठनों को वित्त और नेटवर्क मदद को बंद करना भी शामिल है।
 
सोशल मीडिया के मंच कट्टरता के प्रसार को सक्षम बना रहे हैं
वर्मा ने कहा कि सोशल मीडिया के मंच कट्टरता के प्रसार को सक्षम बना रहे हैं। साथ ही इराक, अफगानिस्तान और सीरिया जैसी जगहों से विदेशी लड़ाकों की वापसी से भी बड़े शहरों की सुरक्षा पर अशुभ छाया पड़ रही है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वर्मा ने अमेरिकी महावाणिज्य दूत द्वारा आयोजित ‘मेगासिटी सिक्योरिटी कॉन्फ्रेंस’ को संबोधित करते हुए कहा, सोशल मीडिया मंच कट्टरता, भर्ती और दूर..दूर से समान मानसिकता वाले लोगों को लामबंद करने में सक्षम बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले से भी ज्यादा छोटे समूह एवं लोगों के पास जानलेवा यहां तक कि सैन्य श्रेणी की तकनीकें तक उपलब्ध हैं, जिससे उन्हें एक शहर के कामकाज पर हमला करने की क्षमता मिलती है।