प्रयागराज में पारा रिकॉर्ड 47 डिग्री समेत यूपी के शहरों में भीषण लू, दिल्ली में भी झुलसाने वाली गर्मी

Prayagraj Temperature: इससे पहले अप्रैल में अभी तक कभी इतनी भयंकर गर्मी किसी भी जिले में नहीं पड़ी. इससे पिछला रिकॉर्ड 46.3 डिग्री सेल्सियस का था, जो 30 अप्रैल 1999 को दर्ज हुआ था. पिछले साल यह तापमान 44.3 डिग्री और 2020 में 43.7 डिग्री सेल्सियस था.  

प्रयागराज, उत्तर प्रदेश:

यूपी के प्रयागराज में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है, जबकि प्रदेश के अन्य इलाकों मे जानलेवा लू का कहर देखने को मिल रहा है. दिल्ली में भी झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब समेत देश के ज्यादातर इलाकों में भीषण लू का कहर चल रहा है और इस बीच प्रयागराज में सर्वाधिक 47 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज कियाग गया है, जो पिछले साल में शहर का अप्रैल माह में सबसे ज्यादा तापमान है. इससे पहले अप्रैल में अभी तक कभी इतनी भयंकर गर्मी किसी भी जिले में नहीं पड़ी. इससे पिछला रिकॉर्ड 46.3 डिग्री सेल्सियस का था, जो 30 अप्रैल 1999 को दर्ज हुआ था.

यूपी में बांदा सबसे गर्म रहा और वहां तापमान 47.4 डिग्री पहुंच गया. प्रयागराज में 46.8 डिग्री, झांसी में 46.2 डिग्री, दिल्ली में स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में 46.4 डिग्री, राजस्थान के गंगानगर में 46.4 डिग्री टंप्रेचर रहा. मध्य प्रदेश के नौगांग में 46.2 डिग्री सेल्सियस और महाराष्ट्र के चंदरपुर में तापमान 46.4 डिग्री दर्ज किया गया.

20 साल का रिकॉर्ड टूटा

पिछले साल यह तापमान 44.3 डिग्री और 2020 में 43.7 डिग्री सेल्सियस था. चिंता की बात है कि मौसम विज्ञानियों ने कहा है कि अगले सात दिनों तक गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने वाली है और पारा 5 मई तक लगातार 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर बना रहेगा. जब किसी इलाके में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक हो जाता है, तो वहां लू की चेतावनी दी जाती है, जबकि अधिकतम तापमान 47 डिग्री के पार होने पर हीटवेव यानी लू की चेतावनी दी जाती है. प्रयागराज के अलावा यूपी के अन्य जिलों में भी तापमान 42-43 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है.

दिल्ली में भयंकर लू का कहर, कुछ इलाकों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान

हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और पंजाब (Haryana, Delhi, Uttar Pradesh , Madhya Pradesh) भी ऐसे ही हालात झेल रहे हैं. भारतीय मौसमविज्ञान विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनि ने ये जानकारी दी है. राजस्थान, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में 2 से 4 मई के बीच आंधी-तूफान और हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली के कुछ इलाकों में शुक्रवार को पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गुरुवार को अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री रहा था, जो पिछले 12 साल में अप्रैल माह में सर्वाधिक तापमान था. दिल्ली में 18 अप्रैल 2010 को मैक्सिमम टंप्रेचर 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. दिल्ली में अप्रैल महीने में अभी तक का सर्वाधिक तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस 29 अप्रैल 1941 को दर्ज किया गया था.