UP polls Results: समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता आजम खान और उनके बेटे अब्‍दुल्‍ला चल रहे आगे

Election 2022 Results: अब तक यूपी की सभी 403 सीटों पर आए रुझान में बीजेपी 260 से अधिक सीटों पर बढ़त बनाए है. यह बहुमत के लिए जरूरी 202 सीटों के आंकड़े से काफी अधिक है.

UP polls Results: समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता आजम खान और उनके बेटे अब्‍दुल्‍ला चल रहे आगे

UP Election 2022 Results: आजम खान रामपुर सीट पर आगे चल रहे हैं.

लखनऊ :

आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्‍य यूपी के अब तक के रुझान बीजेपी के लिए उत्‍साह बढ़ाने वाले साबित हुए हैं. अब तक राज्‍य की सभी 403 सीटों पर आए रुझान में बीजेपी 260 से अधिक सीटों पर बढ़त बनाए है. यह बहुमत के लिए जरूरी 202 सीटों के आंकड़े से काफी अधिक है. अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी 125 सीटों पर आगे है. बीएसपी सात और कांग्रेस पांच सीटों पर बढ़त बनाए है.

समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता और पूर्व मंत्री आजम खान (Mohd Azam Khan)और उनके बेटे अब्‍दुल्‍ला अपनी-अपनी सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. इस समय सीतापुर जेल में बंद आजम खान यूपी की रामपुर विधानसभा सीट से करीब 4 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. चुनाव आयोग के अनुसार, अंतिम सूचना मिलने तक आजम को 5,090 वोट मिले थे जबकि उनके बीजेपी के प्रतिद्वंद्वी आकाश सक्‍सेना के खाते में केवल 1006 वोट ही आए हैं. आजम के बेटे अब्‍दुल्‍ला (Abdulla)भी सुआर सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं. समाजवादी पार्टी के एक अन्‍य प्रत्‍याशी स्‍वामी प्रसाद मौर्य फाजिल नगर सीट पर पीछे हैं. वे  चुनाव के पहले ही बीजेपी छोड़कर सपा में शामिल हुए थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उत्तर प्रदेश को भाजपा और मोदी सरकार के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि यह राज्य सबसे ज्यादा 80 सांसद लोकसभा भेजता है. विधानसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन का 2024 के आम चुनाव पर असर पड़ने की उम्मीद है. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर सदर सीट पर समाजवादी पार्टी सुभावती से आगे चल रहे हैं. यूपी में अब तक के  रुझानों में बीजेपी को बहुमत मिलता दिख रहा. समाजवादी पार्टी के लिहाज से बात करें तो उसके लिए संतोष करने वाली बात यही है कि वह पिछली बार की 101 सीटों से अधिक सीटों पाती नजर आ रही है. यूपी चुनाव में बीजेपी और सपा के बीच कड़ी टक्‍कर की उम्‍मीद जताई जा रही थी लेकिन राज्‍य के मतदाताओं ने एक बार फिर बीजेपी के पक्ष में ही विश्‍वास जताया है.