विज्ञापन

UP Elections 2022 : यूपी में आज चौथे चरण की वोटिंग, किसानों की मौत को लेकर चर्चा में आए लखीमपुर खीरी पर फोकस

UP Elections 2022: उत्तर प्रदेश में आज यानी 23 फरवरी को चौथे फेज की वोटिंग (Fourth Phase Voting) हो रही है. ये वोटिंग नौ जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर हो रही है. 

UP Elections 2022 : ???? ??? ?? ???? ??? ?? ??????, ??????? ?? ??? ?? ???? ????? ??? ?? ??????? ???? ?? ????
UP Elections 2022: चौथे चरण की वोटिंग में 624 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला.
नई दिल्ली:

UP Elections 2022: उत्तर प्रदेश में आज यानी 23 फरवरी को चौथे फेज की वोटिंग (Fourth Phase Voting) हो रही है. ये वोटिंग नौ जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर हो रही है. उत्तर प्रदेश के कानून मंत्री ब्रजेश पाठक, रायबरेली से मौजूदा विधायक अदिति सिंह, प्रवर्तन निदेशालय के पूर्व संयुक्त निदेशक राजेश्वर सिंह और उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता की मां आशा सिंह सहित 624 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज प्रदेश की जनता द्वारा किया जाना है. आइए जानते हैं उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (Uttar Pradesh Assembly Election 2022) की चौथे चरण की इस वोटिंग से जुड़ी मुख्य बातें.

यूपी में चौथे चरण की वोटिंग
  • पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, बांदा और फतेहपुर जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर आज मतदान हो रहा है.
  • कानून मंत्री और बीजेपी नेता ब्रजेश पाठक लखनऊ छावनी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट से उनका मुकाबला समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार सुरेंद्र सिंह गांधी से है. आपको बता दें कि पाठक ने साल 2017 के चुनाव में लखनऊ सेंट्रल सीट से विजय हासिल की थी और विधानसभा के लिए चुने गए थे.
  • यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट के एक और मंत्री की आज किस्मत का फैसला होगा.  शहरी विकास मंत्री आशुतोष टंडन लखनऊ पूर्व सीट से से चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट से उन्होंने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनुराग भदौरिया टक्कर दे रहे हैं.
  • लखनऊ की सरोजिनी नगर सीट पर भी आप मतदान किए जा रहे हैं. यहां से बीजेपी की ओर से प्रवर्तन निदेशालय के पूर्व संयुक्त निदेशक राजेश्वर सिंह को टिकट दिया गया है, जो कि सपा उम्मीदवार (UP SP Candidate seat) अभिषेक मिश्रा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपी ने 2017 में लखनऊ की 9 में से 8 सीटें जीती थीं.  
  • रायबरेली सदर सीट से अदिति सिंह बीजेपी की ओर से चुनाव लड़ रही है. अदिति सिंह का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार मनीष चौहान और समाजवादी पार्टी के आरपी यादव से है. बता दें कि बीजेपी में शामिल होने से पहले अदिति कांग्रेस में थे.
  • लखीमपुर सीट से बीजेपी के योगेश वर्मा दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं. उनका मुकाबला सपा के उत्कर्ष वर्मा मधुर, बसपा के मोहन वाजपेयी, कांग्रेस पार्टी के डॉ रविशंकर त्रिवेदी, एआईएमआईएम के उस्मान सिद्दीकी और आम आदमी पार्टी (आप) के खुशी किन्नर से है.
  •  साल 2017 विधानसभा चुनाव में लखीमपुर की 8 की 8 सीटें बीजेपी के नाम रही थी.
  • कांग्रेस ने साल 2017 की रेप पीड़िता की मां आशा सिंह को यहां से टिकट दी है और इस सीट पर इनका मुकाबला बीजेपी के विधायक पंकज गुप्ता से है.
  • बता दें कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (Assembly Polls 2022) कुल सात चरणों में होंगे. शेष तीन चरणों के लिए मतदान 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को है.
  • उत्तर प्रदेश, गोवा, उत्तराखंड, पंजाब और मणिपुर विधानसभा चुनाव 2022 के परिणाम 10 मार्च, 2022 को आएंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com