विज्ञापन
3 years ago
लखनऊ:

Assembly Elections 2022 Live Updates : उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में आज कुल 9 जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई. चुनाव आयोग के मुताबिक, चौथे दौर के चुनाव के दौरान 61.5 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया. हालांकि ये अन्तिम आंकड़ा नहीं है. इससे पहले, चुनाव आयोग ने 5 बजे तक के आधिकारिक आंकड़े जारी किए थे. शाम 5 बजे तक, 57.45 प्रतिशत वोट पड़े थे जबकि दोपहर तीन बजे तक 49.89 फीसदी, 1 बजे तक 37.45 फीसदी और सुबह 9 बजे तक कुल 9.10 फीसदी मतदान हुआ था. 

इस बीच, पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने मंगलवार को चुनाव बाद गठबंधन का संकेत देते हुए कहा कि समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ कांग्रेस के गहरे वैचारिक मुद्दे हैं फिर भी कांग्रेस उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) को सत्ता से बेदखल करना पसंद करेगी "क्योंकि वह बेहद भयावह है."

उधर, उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने लखनऊ में अपना वोट डाला और कहा कि 'चौथे चरण का चुनाव होने के बाद बीजेपी दोहरा शतक लगाएगी और अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए सत्ता में वापसी करेगी.

राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा अध्यक्ष मायावती ने लखनऊ में एक स्कूल में बने पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान किया. उनकी ही पार्टी के नेता सतीश चंद्र मिश्रा ने भी सपरिवार मतदान किया. रायबरेली से बीजेपी की उम्मीदवार अदिति सिंह ने भी रायबरेली के लालपुर चौहान में मतदान किया.

इससे पहले, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि सपनों का प्रदेश बनाने के लिए मतदान करें. उन्होंने koo किया, "उ.प्र. विधान सभा चुनाव-2022 का आज चतुर्थ चरण है..भयमुक्त, दंगामुक्त, अपराधमुक्त, भ्रष्टाचारमुक्त प्रदेश के लिए, विकासयुक्त और सुरक्षायुक्त अपने सपनों का उत्तर प्रदेश बनाने के लिए सभी सम्मानित मतदाता गण अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें."

सिराथू सीट पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के सामने कठिन चुनौती बनीं पल्लवी पटेल 

पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, बांदा और फतेहपुर जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर आज मतदाता वोट डाल रहे हैं. इस चरण में 624 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. 2017 में चौथे चरण की 59 सीटों में से 51 सीटें बीजेपी ने जीती थीं. 

Here are the LIVE Updates on UP Election 2022:

यूपी चुनाव के चौथे चरण में 61.5% मतदान
उत्तर प्रदेश में चौथे चरण के मतदान के दौरान बुधवार को 59 विधानसभा क्षेत्रों में 61.5 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ. चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी. चुनाव आयोग के वोटर टर्न आउट एप पर रात 11.30 बजे अपडेट किये गए आंकड़ों के मुताबिक 61.52 प्रतिशत मतदान हुआ. हालांकि ये अंतिम डेटा नहीं है. (PTI)
PM और योगी के खिलाफ टिप्पणी के लिए निर्वाचन आयोग ने कांग्रेस नेता को नोटिस दिया
निर्वाचन आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ कथित तौर पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के लिए कांग्रेस नेता अजय राय को नोटिस दिया है. राय वाराणसी जिले की पिंडरा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. आयोग ने राय से कहा है कि वह 24 घंटे में जवाब दें. नोटिस में 31 जनवरी के राय के उस फेसबुक लाइव का हवाला दिया गया है कि जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी और योगी के खिलाफ कथित तौर पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी. (भाषा)
'ठंडे पड़ गए BJP नेता' : 'गर्मी निकाल देंगे वाले बयान पर अखिलेश की चुटकी
सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने गोंडा में कहा, "BJP के नेता कह रहे थे कि गर्मी निकाल देंगे, लेकिन पहले ही चरण में जनता ने जो वोट डाले हैं उससे BJP नेता, कार्यकर्ता ठंडे पड़ गए हैं. आज चौथे चरण का वोट जब पता लगेगा तब इनके नेता सुन्न पड़ जाएंगे और जब गोंडा में लोग वोट डालेंगे तो ये शून्य रह जाएंगे. (ANI)
UP में चौथे चरण का मतदान खत्म
उत्तर प्रदेश में चौथे चरण का मतदान सम्पन्न हो गया. मतदान खत्म होने के बाद चुनाव अधिकारियों ने ईवीएम और वीवीपैट को सील किया. (एएनआई)

UP में चौथे चरण में 5 बजे तक 57.45% वोटिंग
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए चौथे चरण में शाम 5 बजे तक 57.45 प्रतिशत वोट पड़े हैं. यह 2017 के मुकाबले 5.4 प्रतिसत कम है. (एनडीटीवी)
मशहूर शायर मुनव्वर राना का नाम वोटर लिस्ट से गायब
पहले चरण से देखने को मिल रहा है कि तमाम लोगों का नाम वोटर लिस्ट से ग़ायब है. यही आज लखनऊ में भी हुआ. मशहूर शायर और साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता मुनव्वर राना का नाम भी वोटर लिस्ट से कट गया. वह लखनऊ में पिछले 4 चुनावों से वोट डाल रहे थे पर इस बार वोट नहीं डाल पाए. 

उन्होंने कहा कि हमारी पर्ची ही नहीं आई. हमें बताया गया कि लिस्ट में नाम नहीं है. हम हर बार यहीं वोट डालते आए हैं. चुनाव आयोग की बड़ी कमी है. (एनडीटीवी संवाददाता)
दोपहर 3 बजे तक 49 फीसदी से ज्यादा मतदान
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए चौथे चरण में हो रही वोटिंग में दोपहर तीन बजे तक 49.89 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. (ANI)
UP Assembly Elections Voting: हम 'परिवार वाले' नहीं लेकिन दर्द मालूम है- PM

बाराबंकी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सपा पर निशाना साधते हुए कहा कि हम 'परिवार वाले' नहीं हैं लेकिन हमें सभी परिवारों का दुख दर्द मालूम है.  उन्होंने कहा, 'पूरा भारत हमारा परिवार है, पूरा उत्तर प्रदेश मेरा परिवार है. आप सभी मेरे परिवार के सदस्य हैं.'
UP Assembly Elections : लखनऊ में बनाया गया है ग्रीन पोलिंग बूथ

चुनाव आयोग की पहल पर मतदाताओं को ज़ीरो कार्बन उत्सर्जन के प्रति जागरूक करने के लिए लखनऊ में एक मतदान केंद्र को ग्रीन बूथ के तौर पर विकसित किया गया है. 

UP Assembly Elections Voting: लखीमपुर खीरी में वोट डालकर निकले केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा 
UP Assembly Elections Voting: 11 बजे तक 22.62% वोटिंग


UP Assembly Elections Voting: उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने डाला वोट

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने भी लखनऊ में अपना वोट डाला और कहा कि 'चौथे चरण का चुनाव होने के बाद बीजेपी दोहरा शतक लगाएगी और अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए सत्ता में वापसी करेगी.
UP Assembly Elections Voting: सलमान खुर्शीद ने दिए चुनाव बाद गठजोड़ के संकेत

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने मंगलवार को कहा कि समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ कांग्रेस के गहरे वैचारिक मुद्दे हैं. फिर भी कांग्रेस उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) को सत्ता से बेदखल करना पसंद करेगी "क्योंकि वह बेहद भयावह है."
UP Assembly Elections Voting: राजनाथ सिंह ने डाला वोट

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

UP Assembly Elections Voting: गायिका मालिनी अवस्थी ने गीत गाकर लोगों से की वोटिंग की अपील
पूरे देश में हिजाब पर लगाया जाए प्रतिबंध: साक्षी महाराज

उन्नाव से बीजेपी के सांसद साक्षी महाराज ने कहा है कि पूरे देश में हिजाब पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए. उन्होंने आरोप लगाया कि विपक्षियों ने जानबूझकर चुनावों में हिजाब विवाद लाया है.
UP Assembly Elections Voting: मंत्री मोहसिन रज़ा ने डाला वोट 

यूपी सरकार में मंत्री मोहसिन रज़ा ने भी लखनऊ में अपना वोट डाला और कहा कि बीजेपी राज्य में अपराध मुक्त और आतंकवाद मुक्त सरकार देने में सफल रही है. इसलिए लोग बीजेपी को वोट देंगे. उन्होंने भी उम्मीद जताई कि बीजेपी फिर से बहुमत पाकर राज्य में दोबारा सरकार बनाएगी. 

UP Assembly Elections Voting: यूपी सरकार में मंत्री बृजेश पाठक ने डाला वोट 

यूपी सरकार में मंत्री और लखनऊ की कैंट सीट से बीजेपी के उम्मीदवार बृजेश पाठक ने अपना वोट डाला और उम्मीद जताई कि बीजेपी फिर से बहुमत पाकर राज्य में दोबारा सरकार बनाएगी. 

UP Assembly Elections Voting: 9 बजे तक 9.10 फीसदी वोटिंग

उत्तर प्रदेश में चौथे चरण में आज कुल 9 जिलों की 59 विधान सभा सीटों पर वोटिंग जारी है. सुबह 9 बजे तक इन सीटों पर कुल 9.10 फीसदी मतदान होने की खबर है.
UP Assembly Elections Voting: सपनों का प्रदेश बनाने के लिए मतदान करें- योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि सपनों का प्रदेश बनाने के लिए मतदान करें. उन्होंने koo किया, "उ.प्र. विधान सभा चुनाव-2022 का आज चतुर्थ चरण है..भयमुक्त, दंगामुक्त, अपराधमुक्त, भ्रष्टाचारमुक्त प्रदेश के लिए, विकासयुक्त और सुरक्षायुक्त अपने सपनों का उत्तर प्रदेश बनाने के लिए सभी सम्मानित मतदाता गण अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें।"
UP Assembly Elections Voting: उन्नाव: 12 पोलिंग बूथ पर मतदान प्रभावित
  • ईवीएम और वीवी पैट खराब होने से मतदान प्रभावित
  • बूथ 435, 363, 226, 183, 238 पुरवा विधानसभा में ईवीएम खराब
  • सफीपुर विधानसभा के 250 बूथ पर वीवी पैट और 318 पर ईवीएम खराब
  • बांगरमऊ के बूथ 283, 341, 05, 44 पर ईवीएम खराब
UP Assembly Elections Voting: आज कुल 2 करोड़ 12 लाख से ज्यादा मतदाता डालेंगे वोट

UP Assembly Elections Voting: सतीश चंद्र मिश्रा ने लखनऊ में डाला वोट

बसपा नेता सतीश चंद्र मिश्रा ने भी लखनऊ के एक स्कूल में बने बूथ पर जाकर सपरिवार मतदान किया.
UP Assembly Elections Voting: मायावती ने लखनऊ में डाला वोट

राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा अध्यक्ष मायावती ने लखनऊ के एक स्कूल में बने बूथ पर जाकर मतदान किया.
UP Assembly Elections Voting: अदिति सिंह ने डाला वोट

रायबरेली से बीजेपी की उम्मीदवार अदिति सिंह ने रायबरेली के लालपुर चौहान में एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया.
UP Assembly Elections Voting:  वोटिंग की कतार हो रही लंबी, उन्नाव के गदां खेड़ा गांव की तस्वीरें

UP Assembly Elections Voting: सपा की चुनाव आयोग से शिकायत

मुख्य विपक्षी पार्टी समाजवादी पार्टी ने आरोप  लगाया है कि लखीमपुर जिले की 142 लखीमपुर विधानसभा के बूथ नंबर 75 पर वोट देने के बाद उंगलियों पर कर्मचारी स्याही नहीं लगा रहे हैं और पोलिंग एजेंट को बाहर बैठा रखा है. पार्टी ने चुनाव आयोग से मामले में संज्ञान लेने और ईवीएम बदलवा कर सुचारू एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है.
UP Assembly Elections Voting: प्रियंका गांधी पर बरसीं अदिति सिंह

रायबरेली से बीजेपी की उम्मीदवार अदिति सिंह ने NDTV से बातचीत में कहा कि उनके सामने कोई चुनौती नहीं है. उन्होंने कहा, हमारे मुद्दे रायबरेली को सुरक्षित रखना है. पिछली बार मेरे पिता मेरे साथ थे उनकी याद तो आती है. कांग्रेस ने मेरे साथ बहुत ग़लत किया. मेरी वजह से मेरे पति का टिकट काट दिया. प्रियंका कहती हैं लड़की हूं, लड़ सकती हूं पर देखिए क्या किया, इन्होंने मेरा बदला मेरे पति का टिकट काट कर किया. पांच साल प्रियंका रहती नहीं हैं ौर जब चुनाव होता है तो आ जाती हैं. 
UP Assembly Elections Voting: PM मोदी ने की वोटिंग की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यूपी चुनावों के चौथे चरण के दिन भी लोगों से बढ़-चढ़कर वोट करने की अपील की है. उन्होंने लिखा है, "उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में आज वोटिंग का चौथा दौर है. सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे अपने बहुमूल्य वोट का प्रयोग कर लोकतंत्र को मजबूत करने में अपना योगदान करें."
UP Assembly Elections Voting: इन 9 जिलों में हो रही वोटिंग

यूपी चुनाव के चौथे चरण में कुल 9 जिलों की 59 सीटों पर वोटिंग हो रही है. ये 59 विधानसभा सीटें पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, बांदा और फतेहपुर जिलों में फैली हुई हैं. चुनाव लड़ रहे सभी 624 उम्मीदवारों का भाग्य आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में सील कर दिया जाएगा. 
लखनऊ के एक बूथ पर लोगों की लगी कतार
उत्तर प्रदेश चुनाव के चौथे चरण में वोट डालने के लिए लखनऊ के मोंटेसरी स्कूल मतदान केंद्र पर लोगों की लगी कतार
लखीमपुर खीरी जिले में वोटिंग के लिए बूथ पर जुटे मतदाता
लखीमपुर खीरी जिले के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के सुबह-सुबह ही पहुंचे लोग. 
यूपी में चौथे चरण का मतदान शुरू
यूपी में विधानसभा चुनाव के लिए आज चौथे चरण का मतदान शुरू हो गया है. इस चरण में 624 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com