इंटरनेशनल एयरो इंडिया शो में यूपी डिफेंस कॉरिडोर पहली बार लगाएगा पवेलियन

इस बार के एयरो इंडिया शो में कुल 541 डिफेंस कंपनियां भाग ले रही हैं, इनमें से 463 देशी और 78 विदेशी हैं. कुल 14 देश इसमें शिरकत कर रहे हैं. इसके अलावा 105 कंपनियां वर्चुअल माध्यम से इसमें अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही हैं.

इंटरनेशनल एयरो इंडिया शो में यूपी डिफेंस कॉरिडोर पहली बार लगाएगा पवेलियन

इस बार के एयरो इंडिया शो में कुल 541 डिफेंस कंपनियां भाग ले रही हैं (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्‍ली:

बेंगलुरु में आगामी 3 से 5 फरवरी को आयोजित होने जा रहे इंटरनेशनल एयरो इंडिया-2021 शो में उत्तर प्रदेश डिफेंस कॉरिडोर अपने दरवाजे पहली बार खोलने जा रहा है. हर दो साल पर भारत में आयोजित इस शो में दुनियाभर की डिफेंस, एवियेशन, सिविल एवियेशन और उनसे संबंधित उत्पाद/उपकरण बनाने वाली नामीगिरामी कंपनियां शिरकत करती हैं.
 पिछले साल लखनऊ में अब तक का सबसे बेहतरीन डिफेंस एक्सपो आयोजित कर उत्तर प्रदेश सरकार ने जहां देश-दुनिया की डिफेंस कंपनियों को अपनी तरफ आकर्षित किया था, वहीं अब तैयारी एयरो इंडिया शो में अपने पेवेलियन के मार्फत प्रदेश के डिफेंस कॉरिडोर में विदेशी डिफेंस कंपनियों के लिए फिर रेड कारपेट बिछाने का है.

एयरो इंडिया शो : हवा में एक-दूसरे से छू गए दो विमान, बाल-बाल बचे

रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार और हिन्दुस्तान एरोनाटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा आयोजित इस इंटरनेशनल शो में विभिन्न देशों की कंपनियों के बीच जहां संयुक्त उपक्रम के लिए द्रिपक्षीय MOU और व्यापार होते हैं, वहीं भारत के रक्षा उत्पाद कंपनियों को भी अपने उत्पादों को प्रस्तुत करने और बाजार तलाशने का विश्वव्यापी अवसर प्राप्त होता है.उत्तर प्रदेश डिफेंस कॉरिडोर के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अवनीश अवस्थी ने बताया कि हम अगले महीने बेंगलूरु में इंटरनेशनल एयरो इंडिया शो में उत्तर प्रदेश डिफेंस कॉरिडोर का बड़ा पेवेलियन लगाने जा रहे हैं. उन्‍होंने बताया कि यूपी डिफेंस कॉरिडोर में अपनी यूनिट्स लगाने के लिए कई विदेशी रक्षा कंपनियों ने एग्रीमेंट किया है. हम उम्मीद करते हैं कि बेंगलुरु एयरो इंडिया शो में हम और कंपनियों को उत्तर प्रदेश आने के लिए आकर्षित करने में कामयाब होंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रक्षा मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इस बार के एयरो इंडिया शो में कुल 541 डिफेंस कंपनियां भाग ले रही हैं, इनमें से 463 देशी और 78 विदेशी हैं. कुल 14 देश इसमें शिरकत कर रहे हैं. इसके अलावा 105 कंपनियां वर्चुअल माध्यम से इसमें अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही हैं. एयरो इंडिया का पहला आयोजन 1996 में किया गया था, लेकिन दो दशकों बाद यानी कि 2017 आते-आते इसका कलेवर पूरा तरह बदल चुका है एयर शो में पहले जहां विदेशी जहाजों की हवाई प्रदर्शनियों को प्रमुख स्थान दिया जाता था, वहीं अब स्वदेशी लड़ाकू तेजस और हेलीकाप्टरों की आसमानी कलाबाजियों और हवाई प्रदर्शनों को प्रमुखता से दिखाया जाता है.