यह ख़बर 12 सितंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

उप्र उपचुनाव : 11 सीटों के लिए मतदान शनिवार को

फाइल फोटो

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में मैनपुरी लोकसभा व 11 विधानसभा की सीटों के लिए शनिवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान होगा। इसके लिए मतदानकर्मियों को मतदान केंद्रों के लिए शुक्रवार को ही रवाना किया जा रहा है।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा के अनुसार, मतदान सुबह सात से शाम 6 बजे के बीच होगा। सभी मतदान केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती के साथ ही माइक्रो ऑब्जर्वर के रूप में केंद्रीय कर्मचारी लगाए गए हैं। 176 संवेदनशील कें द्रों पर वेबकास्टिंग के जरिये पैनी नजर रखी जाएगी।

उन्होंने बताया कि सभी मतदान केंद्रों की वीडियोग्राफी व डिजिटल कैमरों से फोटोग्राफी करवाई जाएगी। चुनाव आयोग ने निर्वाचन से जुड़े सभी अफसरों व कर्मचारियों को पूरी निष्पक्षता व पारदर्शिता के साथ मतदान कराने के निर्देश दिए हैं।

सिन्हा ने बताया कि सूबे में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश के मद्देनजर विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की सुरक्षा के लिए पॉलीथिन बैग की व्यवस्था की जाए।

मतदान केंद्रों तक मतदाताओं के पहुंचने के लिए सड़कों पर कीचड़ होने पर ईंटों से आने-जाने का रास्ता बनाए जाने को कहा गया है। मतदान केंद्रों में मतदाताओं को बारिश से बचाने के लिए तिरपाल व पॉलीथिन की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

इसके अलावा जहां ईवीएम जमा होंगी, वहां भी बारिश से बचाव के समुचित उपाय करने के निर्देश दिए गए हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उप्र में सहारनपुर नगर, बिजनौर, ठाकुरद्वारा, नोएडा, निघासन, लखनऊ पूर्वी, हमीरपुर, चरखारी, सिराथू, बलहा (आरक्षित) और रोहनिया विधानसभा सीटें लोकसभा चुनाव के बाद खाली हो गई थीं।