UP चुनाव: फ्रंट फुट पर खेल रही कांग्रेस, 3 दिन में ताबड़तोड़ 2 बड़ी बैठकें, 150 सीटों पर उम्मीदवारों की छंटनी

Congress CEC Meeting: कांग्रेस उत्तर प्रदेश में सत्ता में वापसी के लिए एड़ी-चोटी एक कर रही है. इस सिलसिले में पार्टी ने कई कार्यक्रम शुरू किए हैं.  प्रखंड से लेकर जिला स्तर तक के कार्यकर्ताओं को चुनावी लिहाज से प्रशिक्षित करने के लिए कांग्रेस इन दिनों 'प्रशिक्षण से पराक्रम' तक ट्रेनिंग कार्यक्रम चला रही है.

UP चुनाव: फ्रंट फुट पर खेल रही कांग्रेस, 3 दिन में ताबड़तोड़ 2 बड़ी बैठकें, 150 सीटों पर उम्मीदवारों की छंटनी

नई दिल्ली में शाम सोनिया गांधी के आवास पर पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक.

नई दिल्ली:

नई दिल्ली में आज शाम कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के आवास पर पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की अहम बैठक है. इसमें उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Polls) के लिए उम्मीदवारों के चयन पर चर्चा होगी. कांग्रेस महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी और पार्टी के यूपी अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू समेत पार्टी के कई नेता वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस बैठक में जुड़ेंगे. इसके अलावा 26 अक्टूबर को भी पार्टी ने सभी प्रदेश अध्यक्षों, प्रभारियों और महासचिवों की बैठक बुलाई है.

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के लिए करीब 150 विधान सभा सीटों पर प्रत्याशियों की स्क्रूटनिंग पूरी कर ली है. इसे समाजवादी पार्टी पर एक दबाव बनाने के तौर पर भी देखा जा रहा है. दो दिन पहले ही एक फ्लाइट में सफर के दौरान सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी आमने-सामने हुए थे. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच दूर से ही अभिवादन हुआ.

कांग्रेस उत्तर प्रदेश में सत्ता में वापसी के लिए एड़ी-चोटी एक कर रही है. इस सिलसिले में पार्टी ने कई कार्यक्रम शुरू किए हैं.  प्रखंड से लेकर जिला स्तर तक के कार्यकर्ताओं को चुनावी लिहाज से प्रशिक्षित करने के लिए कांग्रेस इन दिनों 'प्रशिक्षण से पराक्रम' तक ट्रेनिंग कार्यक्रम चला रही है. इनके अलावा प्रियंका गांधी पहले ही ऐलान कर चुकी हैं कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो लड़कियों को स्मार्टफोन और स्कूटी देगी.

प्रियंका गांधी वाड्रा का ऐलान, 'यूपी में कांग्रेस की सरकार बनी तो छात्राओं को स्मार्टफोन और स्कूटी देंगे'

प्रियंका गांधी 'लड़की हूं और लड़ सकती हूं' अभियान की पहले ही शुरुआत कर चुकी हैं. इसके तहत 40 फीसदी सीटों पर महिला उम्मीदवार उतारने की बात कह चुकी हैं. प्रियंका गांधी इन दिनों लखनऊ में कैम्प कर रही हैं. वह एक सप्ताह के दौरे पर वहां पहुंची हैं.

कांग्रेस राज्य में जल्द चुनावी घोषणा पत्र भी जारी करने वाली है. माना जा रहा है कि पार्टी इस बार चुनाव की घोषणा से पहले ही राज्य में उम्मीदवारों का ऐलान कर सकती है. इसके लिए पार्टी ने जीतेंद्र सिंह की अगुवाई में एक स्क्रीनिंग कमेटी भी बनाई है, जिसमें दीपेन्दर हुड्डा, वर्षा गायकवाड़, अजय सिंह लल्लू और खुद प्रियंका गांधी भी शामिल हैं.

प्रियंका का मास्टर स्ट्रोक : महिलाओं को 40 फीसदी टिकट

प्रियंका और राहुल महंगाई, बेरोजगारी एवं अन्य मुद्दों पर भी लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर बने हुए हैं. इनके अलावा प्रियंका राज्यवासियों को सात प्रतिज्ञा दिलाने के लिए प्रतिज्ञा रथ भी रवाना करने वाली हैं. इसे कांग्रेस की चुनावी घोषणाएं कहा जा रहा है. 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देने का ऐलान कांग्रेस की पहली प्रतिज्ञा कहा जा रहा है. बता दें कि अगले साल फरवरी-मार्च में यूपी विधान सभा का चुनाव होना है.


VIDEO: Prime Time With Ravish Kumar: Aryan Khan की जमानत और कानून के सवाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com