Facebook, ट्विटर और इंस्टाग्राम ने डोनाल्ड ट्रंप को किया ब्लॉक, दे डाली यह चेतावनी

ट्विटर (Twitter) ने डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के कुछ ट्वीट्स को हटाने के साथ ही 12 घंटे के लिए उनका हैंडल सस्पेंड कर दिया है.

Facebook, ट्विटर और इंस्टाग्राम ने डोनाल्ड ट्रंप को किया ब्लॉक, दे डाली यह चेतावनी

ट्विटर ने 12 घंटे के लिए डोनाल्ड ट्रंप का हैंडल ब्लॉक किया है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • ट्विटर ने ब्लॉक किया ट्रंप का अकाउंट
  • ट्विटर ने की ट्वीट हटाने की मांग
  • ट्वीट न हटाने पर सस्पेंड रहेगा अकाउंट
वॉशिंगटन:

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद भी खींचतान जारी है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के समर्थकों ने व्हाइट हाउस और कैपिटोल हिल्स के बाहर जमकर हंगामा किया. जिसके बाद परिसर को 'लॉकडाउन' (प्रवेश एवं निकास बंद) कर दिया गया. कैपिटोल के भीतर यह घोषणा की गई कि बाहरी सुरक्षा खतरे के कारण कोई व्यक्ति कैपिटोल परिसर से बाहर या उसके भीतर नहीं जा सकता. दूसरी ओर ट्विटर (Twitter) ने ट्रंप के कुछ ट्वीट्स को हटाने के साथ ही 12 घंटे के लिए उनका हैंडल सस्पेंड कर दिया. ट्विटर के इस एक्शन के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम ने भी उनपर 24 घंटे का बैन लगा दिया.

ट्विटर ने डोनाल्ड ट्रंप के हैंडल को ब्लॉक करने के पीछे नागरिक अखंडता नियम का हवाला दिया है. ट्विटर की ओर से कहा गया है कि अगर ट्रंप अपने तीन ट्वीट डिलीट नहीं करते हैं तो उनका अकाउंट 12 घंटे बाद भी सस्पेंड रहेगा. भविष्य में ट्विटर के नियमों का उल्लंघन करने पर डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिया जाएगा.

बता दें कि हंगामे के वक्त कैपिटोल के भीतर यह घोषणा की गई कि बाहरी सुरक्षा खतरे के कारण कोई व्यक्ति कैपिटोल परिसर से बाहर या उसके भीतर नहीं जा सकता. जब नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) की जीत को प्रमाणित करने के लिए सांसद संसद के संयुक्त सत्र के लिए कैपिटोल के भीतर बैठे थे, तभी पुलिस ने इसके भीतर सुरक्षा के उल्लंघन की घोषणा की.

कैपिटोल के बाहर पुलिस और ट्रंप समर्थकों के बीच झड़प हुई. प्रदर्शनकारियों ने कैपिटोल की सीढ़ियों के नीचे लगे अवरोधक तोड़ दिए. कैपिटोल पुलिस ने बताया कि इलाके में एक संदिग्ध पैकेट भी मिला है. हंगामे के बाद ट्रंप ने अपने समर्थकों से शांति बनाए रखने की अपील की. ट्रंप ने ट्वीट किया, 'मैं अमेरिकी कैपिटोल में सभी से शांत रहने की अपील करता हूं. हिंसा न करें. याद रखें, हम कानून और व्यवस्था बनाए रखने वाली पार्टी हैं. कानून और महान पुरुषों व महिलाओं का सम्मान करें. धन्यवाद.'

US कैपिटल बिल्डिंग में घुसी ट्रंप समर्थकों की भीड़, पुलिस के साथ झड़प


राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संसद का संयुक्त सत्र शुरू होने से ठीक पहले कहा कि वह चुनाव में हार को स्वीकार नहीं करेंगे. उन्होंने आरोप लगाया कि इसमें धांधली हुई है और यह धांधली उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन के लिए की गई, जो नवनिर्वाचित राष्ट्रपति हैं. ट्रंप ने वाशिंगटन डीसी में अपने हजारों समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा , 'जब धांधली हुई हो तब आपको अपनी हार स्वीकार नहीं करनी चाहिए.' ट्रंप ने एक घंटे से अधिक के अपने भाषण में दावा किया कि उन्होंने इस चुनाव में शानदार जीत हासिल की है. (इनपुट अन्य एजेंसियों से भी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: जो बाइडन ने इस तरह बदला राष्ट्रपति चुनाव का रुख