छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री ने लिखा पत्र, कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज शुरू करने की मांग

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा कि दुनिया के अनेक देशों में तीसरी एवं चौथी लहर का प्रभाव देखा जा रहा है. कई देश अपने नागरिकों को बूस्टर डोज लगा रहे हैं.

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री ने लिखा पत्र, कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज शुरू करने की मांग

उन्होंने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखकर जल्द से जल्द निर्णय लेने का अनुरोध किया है.

नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टी.एस सिंहदेव ने स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स, कमजोर प्रतिरक्षा-तंत्र वाले नागरिकों (Immuno-compromised) तथा 60 वर्ष से अधिक के लोगों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाने के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख एल. मंडाविया से आग्रह किया है. उन्होंने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखकर इस संबंध में निर्णय लेते हुए इसे जल्द से जल्द शुरू कराने का अनुरोध किया है.

भारत में कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज की जरूरत पर अभी कोई वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं : ICMR के डॉ. पांडा बोले

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखे पत्र में कहा है कि देश-विदेश के विशेषज्ञ इस बात को प्रमाणित कर रहे हैं कि वैक्सीन की दूसरी डोज लगने के बाद भी एंटीबॉडी का स्तर छह से नौ महीने के अंदर कम हो रहा है या उसका असर समाप्त हो रहा है. हांलाकि कुछ मामलों में सुरक्षा का स्तर बना रहता है, फिर भी बूस्टर डोज की आवश्यकता महसूस हो रही है. दुनिया के अनेक देशों में तीसरी एवं चौथी लहर का प्रभाव देखा जा रहा है. कई देश अपने नागरिकों को बूस्टर डोज लगा रहे हैं.

अमेरिका ने सभी वयस्कों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज देने की मंजूरी दी : एएफपी

गौरतलब है कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 7,579  नए केस सामने आए हैं. वहीं एक दिन में कोरोना से 236 लोगों की मौत हुई है. भारत में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 1,13,584 है. पिछले 24 घंटे में 12,202 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं. इसके साथ ही अब तक कुल  3,39,46,749 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं. अब तक 117.63 करोड़ वैक्सीन डोज लोगों को दी जा चुकी हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"एक साल के बाद आ सकता है कोविड वैक्सीन का बूस्टर डोज": एनडीटीवी से बोले एम्स प्रमुख