दिल्ली-मुंबई और दिल्ली हावड़ा रूटों पर जल्द 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

दिल्ली-मुंबई और दिल्ली हावड़ा रूटों पर जल्द 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • हाल ही में दिल्ली से आगरा 160 kmph वाली गतिमान एक्सप्रेस शुरू हुई
  • इसकी अनुमानित लागत लगभग 10,000 करोड़ बताई जा रही है
  • दिल्ली-हावड़ा रूट पर प्रतिदिन लगभग 120 यात्री ट्रेनें चलती हैं
नई दिल्ली:

गतिमान एक्सप्रेस की सफल शुरुआत के बाद रेलवे ने दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई रूटों पर यात्रा की अवधि कम करने की दिशा में बहुत बड़ा कदम उठाते हुए इन रूटों पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाकर 160 किलोमीटर प्रति घंटा करने की योजना बनाई है, जिसकी अनुमानित लागत लगभग 10,000 करोड़ रुपए की बताई जा रही है.

इस परियोजना में शामिल रेलवे मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, मिशन रफ्तार योजना के तहत देशभर में कुल 9000 किलोमीटर की प्रमुख रूटों पर चलने वाली ट्रेनों की रफ्तार को 160 किलोमीटर प्रति घंटा करने की दिशा में हम लोगों ने एक विस्तृत कार्य योजना तैयार किया है. इसकी शुरुआत दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा जैसे दो अत्यंत व्यस्त रूटों पर काम करने के साथ की है. रेलवे ने हाल ही में दिल्ली और आगरा के बीच 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली गतिमान एक्सप्रेस शुरू की है.

वर्तमान में दिल्ली-हावड़ा रूट पर प्रतिदिन लगभग 120 यात्री ट्रेनें और 100 के करीब मालगाड़ियां चलती हैं, कुछ इसी तरह 90 यात्री ट्रेन और इतनी ही मालगाडियां रोजाना दिल्ली-मुंबई कॉरिडोर में भी चलती हैं.

अधिकारी ने बताया, एक बार इन दो प्रमुख रूटों पर ट्रेन की रफ्तार बढ़ाकर 160 किलोमीटर प्रति घंटा कर दी गई तो उसके बाद इन क्षेत्रों में और अधिक यात्री ट्रेनों की शुरुआत करने की गुंजाइश होगी. इसके फलस्वरूप कुछ लोकप्रिय ट्रेनों में यात्रियों की प्रतीक्षा सूची कम हो जाएगी और इसी तरह की सुविधाएं वाली कई अन्य सेवाओं की भी पेशकश की जाएगी.

इसमें रेलवे को आने वाले खर्चे के बारे में अधिकारी का कहना है कि इसकी गणना की जा रही है, लेकिन संभवत: इन दो क्षेत्रों में इसकी लागत 10,000 करोड़ रुपए के करीब होगी. इस मिशन में इन दो कॉरिडोरों के साथ देश के सभी जोन शामिल हैं और इस दिशा में काम जारी है.

अभी वर्तमान में इन दो व्यस्त रूटों पर राजधानी और शताब्दी ट्रेनों समेत मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है. अधिकारी ने बताया कि न सिर्फ यात्री ट्रेनें बल्कि मालगाड़ियां भी मिशन रफ्तार योजना से लाभान्वित होगी.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com