विज्ञापन
This Article is From Aug 24, 2015

बैंगलोर से नांदेड़ जा रही एक्सप्रेस से लॉरी टकराई, एक MLA समेत 5 लोगों की मौत

बैंगलोर से नांदेड़ जा रही एक्सप्रेस से लॉरी टकराई, एक MLA समेत 5 लोगों की मौत
हादसे के बाद क्षतिग्रस्त ट्रेन
आंध्रप्रदेश: आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले के पेनुगोंडा इलाके में रात करीब ढाई बजे ट्रेन हादसा हुआ। बैंगलोर-नांदेड़ एक्सप्रेस की H1 बॉगी से एक लॉरी टकराई, जिसके बाद ट्रेन की चार बोगियां पटरी से उतर गईं। इसमें पांच लोगों की मौत और तीन के घायल होने की खबर है।

मरने वालों में तीन लोग ट्रेन के एसी वन में सफर कर रहे यात्री हैं, जिसमें कर्नाटक के देवदुर्ग के कांग्रेस विधायक वेंकटेश नायक का भी नाम है। 76 साल के नायक कांग्रेस के विधायक थे। नायक की मौत के बाद उनके परिवार और विधानसभा क्षेत्र में शोक की लहर है।

अनंतपुर के पुलिस उपमहानिरीक्षक के सत्यनारायण ने कहा कि ट्रॉली और ट्रेन के बीच मदाकासिरा रेलवे फाटक पर टक्कर हुई। दक्षिण पश्चिमी रेलवे ने बताया कि दुर्घटना के कारण चार कोच (बी-1, एच1, एस-1 और एस-2) भी पटरी से उतर गईं। इस हादसे में ट्रॉली का क्लीनर भी मारा गया, लेकिन ट्रॉली का चालक फरार हो गया।

इसके अलावा ट्रेन के एक एसी मैकेनिक की भी मौत हुई है। वहीं  जो लॉरी ट्रेन से टकराई उसके ड्राइवर की भी मौत हुई है। बताया जा रहा है कि रात करीब 2:30 बजे 15 टन ग्रेनाइट से भरा एक ट्रक रेलवे फाटक को तोड़ते हुए नांदेड़ एक्सप्रेस की H1 बोगी से टकराया, जिससे बोगी पटरी से उतर गई।

पुलिस के मुताबिक, ट्रक का ब्रेक फेल होने की वजह से यह हादसा हुआ। हादसे के बाद से रेल रूट बुरी तरह प्रभावित है। कई ट्रेनें दोनों ओर रुकी हुई हैं, हालांकि रेलवे के कर्मचारी रूट को खाली करवाने में जुटे हैं। बताया जा रहा है कि करीब 200 मीटर की लंबाई तक रेलवे ट्रैक प्रभावित हुआ है।

रेलवे ने बेंगलुरु सिटी रेलवे स्टेशन पर हेल्पलाइन डेस्क शुरू किया है और हेल्प लाइन नंबर जारी किए हैं। ये नंबर 080 22354108, 09731666751, 080 22156553 हैं। इसके अलावा पेनुकोंडा स्टेशन पर स्थापित की गई हेल्प लाइन डेस्ट का नंबर 0855220244 है।

आंध्र प्रदेश के सूचना मंत्री पी रघुनाथ रेड्डी ने संवाददाताओं से कहा कि पांचों मृतकों के शवों का जिले के पेनुकोंडा अस्पताल में पोस्टमार्टम किया जा रहा है। रेड्डी अनंतपुर जिले के रहने वाले हैं।

उन्होंने कहा कि इस बात का पता जांच के बाद ही चलेगा कि हादसा ट्रॉली के ब्रेक खराब हो जाने से हुआ या इसका चालक नशे में था या फिर उसे नींद आ गई थी।

उन्होंने पीड़ितों के परिजनों को 10 लाख रुपये से अधिक की अनुग्रह राशि देने की भी मांग की है।

रेड्डी ने कहा कि अनंतपुर जिले में पूर्व में भी ट्रेन दुर्घटनाएं हुई है। राज्य सरकार खासकर रेलवे क्रॉसिंग पर भविष्य में इस प्रकार की दुर्घटनाएं रोकने की खातिर उचित कदम उठाने के लिए केंद्र से अनुरोध करेगी।

(इनपुट्स भाषा से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
एयर इंडिया ने बताया, लंदन जा रहे विमान की क्यों करनी पड़ी कोपेनहेगन में इमरजेंसी लैंडिंग
बैंगलोर से नांदेड़ जा रही एक्सप्रेस से लॉरी टकराई, एक MLA समेत 5 लोगों की मौत
अरविंद केजरीवाल कब करेंगे आवास खाली? जानिए AAP ने क्या बताया
Next Article
अरविंद केजरीवाल कब करेंगे आवास खाली? जानिए AAP ने क्या बताया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com