पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए शुक्रवार की 10 बड़ी खबरें

पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए शुक्रवार की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली:

अगर आप शुक्रवार को दिनभर खबरें नहीं देख-पढ़ पाए हों तो यहां जानिए पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी खबरें...

1. मुलायम सिंह के दखल के बाद माने अखिलेश यादव, चाचा शिवपाल यादव को लौटाएंगे तीन मंत्रालय
सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव द्वारा दखल दिए जाने बाद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव नरम नजर आए. शाम को उन्होंने एक ट्वीट करते हुए चाचा शिवपाल यादव को तीन महत्वपूर्ण मंत्रालय देने की बात कही जो उनसे पिछले हफ्ते छीन लिए थे.

2. दिल्ली के एलजी नजीब जंग का फरमान, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया हाजिर हों...
दिल्ली के उप राज्यपाल नजीब जंग ने शुक्रवार की शाम को एक फैक्स भेजकर दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को तुरंत दिल्ली आने को कहा. उप राज्यपाल ने डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों का हवाला देते हुए कहा कि ऐसे में दिल्ली को उनकी जरूरत है. मनीष इस समय शिक्षा विभाग से जुड़े एक टूर पर फिनलैंड की यात्रा पर हैं.

3. उत्तर प्रदेश के बिजनौर में लड़की से कथित छेड़छाड़ के बाद हुई झड़प में तीन लोगों की मौत
शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में दो समुदायों के बीच हुई झड़प में कम से कम 3 लोगों की मौत हो गई. कथित रूप से कुछ लोगों द्वारा एक लड़की से छेड़छाड़ के बाद हिंसा भड़क उठी.

4. अरुणाचल प्रदेश कांग्रेस में फिर बगावत, सीएम पेमा खांडू सहित 43 विधायक पीपीए में शामिल
अरुणाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार एक बार फिर संकट में है. शुक्रवार को कांग्रेस के 43 और 2 निर्दलीय विधायक पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) में शामिल हो गए. खास बात यह कि बागियों में वर्तमान मुख्यमंत्री पेमा खांडू भी शामिल हैं. गौरतलब है कि दो माह पहले ही सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कांग्रेस को राज्य में दोबारा सत्ता हासिल हुई थी.

5. नरसिंह यादव डोपिंग मामले की जांच सीबीआई को सौंपी गई : कुश्ती संघ अध्यक्ष बृजभूषण शरण
पहलवान नरसिंह यादव से जुड़े डोपिंग मामले में शुक्रवार को उस समय नया मोड़ आ गया, जब इस मामले को सीबीआई के हवाले करने की बात सामने आई. यह जानकारी भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष और सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने दी. नरसिंह ने मामले के खुलासे के बाद सीबीआई जांच की मांग की थी और कहा था कि वह झूठ नहीं बोल रहे हैं और उनका नार्को तक कराया जा सकता है. गौरतलब है कि नरसिंह यादव को रियो ओलिंपिक में 74 किग्रा के मुकाबले से कुछ समय पहले ही खेल पंचाट के फैसले में दोषी ठहरा दिया गया था और वह उसमें भाग नहीं ले पाए थे.

6. सरकारी विज्ञापनों पर खर्च के मामले मे फंसी दिल्ली सरकार, 'आप' को करनी होगी भरपाई
दिल्ली की केजरीवाल सरकार को सुप्रीम कोर्ट की विज्ञापन गाइड लाइंस के उल्लंघन का दोषी पाया गया है. केंद्र सरकार की बीबी टंडन समिति ने आदेश दिया है कि दिल्ली से बाहर छपे विज्ञापनों का पैसा आम आदमी पार्टी को भरना होगा.

7. NSG की सदस्‍यता पाने की कोशिशों के बीच नया न्‍यूक्लियर प्‍लांट बना रहा है पाकिस्तान : विश्लेषक
विश्व के सबसे तेजी से बढ़ते परमाणु भंडार वाले देश पाकिस्तान के बारे में आशंका है कि वह नया यूरेनियम संवर्धन परिसर बना रहा है. पश्चिमी रक्षा विशेषज्ञों द्वारा विश्लेषण वाली कारोबारी उपग्रह तस्वीरों से यह पता चला है.

8. गुजरात : संदिग्ध गो-रक्षकों की पिटाई के 4 दिन बाद 29 वर्षीय व्यक्ति की मौत
गुजरात के अहमदाबाद में कथित गो-रक्षकों ने चार दिन पहले 29 वर्षीय एक व्यक्ति की जमकर पिटायी कर दी थी. गंभीर चोटों के साथ शहर के एक अस्पताल में भर्ती उस व्यक्ति की शुक्रवार को मौत हो गई.

9. पुलिस की मदद से शाहिद कपूर के घर हुई डेंगू की जांच, नोटिस जारी
बॉलीवुड अभिनेता शाहिद कपूर को बीएमसी ने नोटिस जारी किया है. मामला डेंगू के फैलाव को रोकने में नाकाम होने का है. महानगर पालिका कानून की धारा 381बी के तहत नोटिस जारी हुआ है. मुंबई महानगरपालिका की स्वास्थ्य अधिकारी पद्मजा केसकर ने यह सूचना दी.

10. चीन ने मानवयुक्त अंतरिक्ष अभियान के प्रक्षेपण कार्यक्रम के लिए भेजा पाकिस्तानी वैज्ञानिकों को न्योता
चीन ने अगले महीने अपनी मानवयुक्त अंतरिक्ष उड़ान का प्रक्षेपण देखने के लिए पाकिस्तान, जर्मनी, फ्रांस, इटली, रूस और यूरोपीय संघ के वैज्ञानिकों को आमंत्रित किया है. चीन अपने दो अंतरिक्षयात्रियों को अंतरिक्ष भेजेगा, जो वहां कक्षा में स्थापित उसकी अंतरिक्ष प्रयोगशाला में पहुंच जाएंगे. हांगकांग के साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट अखबार की खबर के अनुसार वैज्ञानिकों को अगले महीने चीन के इनर मंगोलिया क्षेत्र से शेनझोउ 11 कैप्सूल (यान) के प्रक्षेपण का साक्षी बनने के लिए आमंत्रित किया गया है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com