Farmer's Protest Violence Highlights : ट्रैक्टर रैली में हुई हिंसा को लेकर किसान नेता ने लगाया षड्यंत्र का आरोप, बोले- शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने रहेंगे

Farmer's Protest Highlights : गणतंत्र दिवस पर किसान संगठनों की ओर से निकाली गई ट्रैक्‍टर रैली ने मंगलवार को झड़प का रूप ले लिया था. इसमें 300 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं साथ ही इस घटना को लेकर 22 केस दर्ज किए गए हैं. आज की बड़ी खबरों का पल-पल का ब्यौरा इस Live Blog में पढ़ें-

Farmer's Protest Violence Highlights : ट्रैक्टर रैली में हुई हिंसा को लेकर किसान नेता ने लगाया षड्यंत्र का आरोप, बोले- शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने रहेंगे

Farmer's Protest Violence Highlights : किसानों की ट्रैक्टर रैली बेकाबू हो गई थी

गणतंत्र दिवस पर किसान संगठनों की ओर से निकाली गई ट्रैक्‍टर रैली ने मंगलवार को झड़प का रूप ले लिया था. इसमें 300 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं साथ ही इस घटना को लेकर 22 केस दर्ज किए गए हैं. किसानों ने दिल्‍ली के कई स्‍थानों पर जमकर बवाल काटा और पुलिस से उनकी झड़प हुई. हालात को काबू करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज, वाटर कैनन और आंसू गैस का इस्‍तेमाल किया. कृषि कानूनों के खिलाफ करीब दो माह से दिल्‍ली में मोर्चे पर डटे किसानों की ओर से निकाली गई रैली के दौरान ट्रैक्‍टर हादसे में एक किसान की मौत हो गई. दिल्ली पुलिस ने किसानों को राजपथ पर आधिकारिक गणतंत्र दिवस परेड समाप्त होने के बाद निर्धारित मार्गों पर ट्रैक्टर परेड की इजाजत दी थी, लेकिन उस समय अफरातफरी की स्थित पैदा हो गई जब किसान मध्य दिल्ली की ओर जाने पर अड़ गए. किसानों ने तय समय से पहले ही परेड शुरू कर दी और मध्य दिल्ली के ITO पहुंच गए और लुटियन दिल्ली में दाखिल होने की कोशिश करने लगे. प्रदर्शनकारी डंडे लिए हुए थे और आईटीओ पर वे पुलिस के साथ भिड़ गए. ट्रैक्टर रैली को लेकर सेंट्रल दिल्ली में घुस चुके किसान लाल किले तक पहुंच गए थे और यहां पर कुछ प्रदर्शनकारियों को दूसरा झंडा फहराते हुए देखा गया. 

दिल्ली में किसानों द्वारा निकाली गई ट्रैक्टर रैली के दौरान प्रदर्शनकारियों ने काफी हंगामा मचाया. लेकिन वहीं दिल्ली और यूपी के बॉर्डर पर कुछ ऐसे दृश्य भी देखने को मिले, जो दिल को छू जाए. चिल्ला बॉर्डर पर किसान और पुलिसकर्मियों ने एक-दूसरे को फूल दिए.भारत किसान यूनियन (BKU) के यूपी अध्यक्ष योगेश प्रताप सिंह ने नोएडा पुलिस के एडिशनल डिप्टी कमिश्नर रणविजय सिंह को गुलाब का फूल भेंट किया. यहां तक कि उन्होंने प्रदर्शनकारियों द्वारा तैयार किए हुए खाने को भी खाया.

 किसान नेता और भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) का दावा है कि प्रदर्शन पर किसान नेताओं का नियंत्रण है. उन्होंने कहा कि गड़बड़ी फैलाने की कोशिश करने वाली की पहचान है. राजनीतिक दलों के लोग हैं, जो आंदोलन को खराब करने की कोशिश में जुटे हैं. वहीं संयुक्त मोर्चा की तरफ से एक बयान जारी कर कहा गया है कि हम इस पूरे घटनाक्रम पर खेद व्यक्त करते हैं.आंदोलन में कुछ अराजक लोग घुस आए हैं.जिन लोगों ने तय रास्ते से बाहर जाने का काम किया है उससे संयुक्त किसान मोर्चा ख़ुद को अलग करता है.

Here are Highlights on Farmer's Protest

Jan 27, 2021 22:03 (IST)
ट्रैक्टर रैली में हिंसा के बाद किसानों ने बजट के द‍िन संसद मार्च की योजना रद्द की
गणतंत्र दिवस के अवसर पर किसानों संगठनों की ओर से निकाली गई ट्रैक्‍टर रैली (Tractor Rally) के दौरान हुई हिंसा के बाद  सरकार की सख्‍ती के मद्देनजर किसान संगठनों (Farmer's union) ने अपने तेवर कुछ नरम किए हैं. इस हिंसा के बाद किसानों ने बजट के दिन यानी 1 फरवरी को संसद मार्च की योजना रद्द कर दी है.कृषि कानूनों का विरोध करते हुए पिछले करीब दो माह से दिल्‍ली में मोर्चा संभाले किसानों ने बुधवार को कहा कि उन्‍होंने अगले सोमवार का संसद तक मार्च करने की अपनी योजना को टाल दिया है. 
Jan 27, 2021 22:02 (IST)
लाल किले पर तिरंगे का जो अपमान हुआ वो हिंदुस्तान सहन नहीं करेगा : केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर
गणतंत्र दिवस के अवसर पर किसानों संगठनों की ओर से निकाली गई ट्रैक्‍टर रैली (Tractor Rally) के दौरान हुई हिंसा के बाद बुधवार को केंद्रीय मंत्रीय प्रकाश जावड़ेकर की तरफ से तीखी प्रतिक्रिया आई है. प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, ''कल दिल्ली में  जिस तरह से हिंसा हुई उसकी जितनी भर्त्सना की जाय कम है. जिन्होंने उकसाया उन सब कार्यवाही होनी चाहिए. लाल किले पर तिरंगे का अपमान हुआ वो अपमान हिंदुस्तान सहन नहीं करेगा.''
Jan 27, 2021 16:56 (IST)
कृषि कानूनों को हरियाणा विधानसभा में इनेलो के एकमात्र विधायक ने लेकर दिया इस्तीफा
इंडियन नेशनल लोक दल के नेता अभय सिंह चौटाला ने केंद्र के नये कृषि कानूनों को लेकर हरियाणा विधानसभा की सदस्यता से बुधवार को इस्तीफा दे दिया. विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि उन्होंने अभय चौटाला (57) का इस्तीफा तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया है. गुप्ता ने यहां संवाददाताओं से कहा कि अभय ने इस बात का जिक्र किया है कि उन्होंने किसानों की मांगें पूरी नहीं होने को लेकर इस्तीफा दिया है.
Jan 27, 2021 16:53 (IST)
ट्रैक्टर रैली की इजाज़त नहीं देनी चाहिए थी, जिस दबाव में भी दी गई, गलत थी : दिल्ली के पूर्व ज्वॉइन्ट CP आमोद कंठ
दिल्ली के पूर्व ज्वाइंट सीपी आमोद कंठ ने कहा, आखिरकार कैसे लाल किले पर इतनी बड़ी संख्या में लोग पहुंच गए? निशान साहब और दूसरे झंडों को लगा देना बहुत बेतुका था
Jan 27, 2021 16:46 (IST)
'ट्रैक्टर रैली हिंसा' और 'लाल किला पर झंडा फहराने' की कहानी, जानिए- घायल पुलिस वालों की जुबानी
दिल्ली पुलिस ने मामले में कुल 22 FIR दर्ज की है, जिनमें कई किसान नेताओं को नामजद किया गया है. कल की हिंसा में दिल्ली पुलिस के 300 जवान घायल हुए हैं जो अलग-अलग अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं. किसी का हाथ टूटा है तो किसी का सिर फूटा है. किसी के सीने पर गंभीर चोट आई है.
Jan 27, 2021 16:33 (IST)
''कल की गलतियों से हमें भी बहुत कुछ सीखने को मिला...'' : दिल्ली हिंसा पर किसान नेता जसबीर सिंह
26 जनवरी पर हुई ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसा के चलते अब गाजीपुर बार्डर पर दिल्ली से गाजियाबाद जाने वाला रास्ता भी बंद कर दिया गया है और पैरा मिलिट्री फोर्स भी लगी है.
Jan 27, 2021 16:30 (IST)
''कल की गलतियों से हमें भी बहुत कुछ सीखने को मिला...'' : दिल्ली हिंसा पर किसान नेता जसबीर सिंह
26 जनवरी पर हुई ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसा के चलते अब गाजीपुर बार्डर पर दिल्ली से गाजियाबाद जाने वाला रास्ता भी बंद कर दिया गया है और पैरा मिलिट्री फोर्स भी लगी है. जबकि किसान नेताओं ने 26 जनवरी को होने वाली हिंसा पर अपनी गलती भी मानी है. भारतीय किसान संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष जसबीर सिंह ने कहा, ''कल की गलतियों से हमें भी बहुत कुछ सीखने को मिला है इसके लिए बैठक कर रहे हैं कि ऐसी गलती दोबारा न हो.''
Jan 27, 2021 15:50 (IST)
ट्रैक्टर परेड पर UN प्रमुख का बयान- अहिंसक, शांतिपूर्ण प्रदर्शन का सम्मान करना जरूरी
भारत में किसानों और पुलिस कर्मियों के बीच हुई हिंसक झड़प के बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के प्रवक्ता ने कहा कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन, एकत्रित होने की स्वतंत्रता और अहिंसा का सम्मान करना जरूरी है. केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने की किसान संगठनों की मांग के पक्ष में मंगलवार को हजारों की संख्या में किसानों ने दिल्ली में ट्रैक्टर परेड निकाली थी. इस दौरान कई जगह प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के अवरोधकों को तोड़ दिया और पुलिस के साथ झड़प की, वाहनों में तोड़-फोड़ की और लाल किले पर एक धार्मिक ध्वज लगा दिया था.
Jan 27, 2021 15:23 (IST)
ट्रैक्‍टर रैली: हिंसा मामले में राकेश टिकैत, योगेंद्र यादव समेत 6 किसान नेताओं के खिलाफ FIR
नांगलोई थाने में जो FIR दर्ज है उसमें न सिर्फ डकैती की धारा लगाई गई है बल्कि उन 40 किसान नेताओं के नाम भी FIR में शामिल हैं जो सरकार के साथ वार्ता के लिए विज्ञान भवन जाते थे.

Jan 27, 2021 15:11 (IST)
किसान नेता राकेश टिकैत का सवाल- दिए गए रूट पर बैरिकेड्स, दिल्ली में घुसने वाला रास्ता खुला, इसका गणितबाज कौन है ?
राकेश टिकैत का कहना है कि लाल किले पर जाने की हमारी कोई योजना नहीं थी और न ही कोई हमारी कोई झंडा फहराने की योजना थी, जिसने झंडा फहराने की कोशिश की उसका इलाज करो. तिरंगे का कोई अपमान नहीं कर सकता.
Jan 27, 2021 14:11 (IST)
किसान ट्रैक्टर रैली हिंसा मामले में 200 लोग लिए गए हिरासत में
अभी तक हिंसा के मामले में दिल्ली के अलग-अलग थानों में 22 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. दिल्ली पुलिस की ओर से बताया जा रहा है कि हिंसा में करीब 300 लोग घायल हुए हैं.
Jan 27, 2021 13:03 (IST)
सिंघु बॉर्डर पर किसान नेताओं ने फिर दोहराया, कानून वापस होने तक शांतिपूर्ण आंदोलन करते रहेंगे
गणतंत्र दिवस पर किसान संगठनों की ओर से निकाली गई ट्रैक्‍टर रैली ने मंगलवार को झड़प का रूप ले लिया था. इसमें 86 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. सिंघु बॉर्डर पर आज किसान नेता इकट्ठे हुए और उन्होंने किसानों को संबोधित करते हुए शांति से आंदोलन करते रहने की बात कही.

Jan 27, 2021 12:00 (IST)
"हां, मैने कहा था लाठी लेकर आओ, बिना डंडे का कोई झंडा होता है क्या?" : किसान नेता राकेश टिकैत
Kisan Tractor Rally: ट्रैक्टर रैली के दौरान मंगलवार को राजधानी दिल्ली में किसान 'हिंसक हो गए थे. कई जगहों पर किसानों ने बैरिकेडिंग तोड़ दी और लोहे की छड़ों को नुकसान पहुंचाया. यहां तक कि बैरिकेडिंग पर तैनात पुलिसकर्मियों पर ट्रैक्टर चढ़ाने की भी कोशिश की गई. उपद्रवियों ने लाल किले पर भारी हंगामा किया और वहां धार्मिक झंडा फहरा दिया था.
Jan 27, 2021 11:16 (IST)
किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा में 300 से ज़्यादा पुलिसकर्मी घायल : दिल्ली पुलिस
गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा में 300 से ज़्यादा पुलिसकर्मी घायल : दिल्ली पुलिस
Jan 27, 2021 10:56 (IST)
जानें कौन हैं एक्टर दीप सिद्धू, जिन पर लगा है लालकिले पर मचे बवाल का षड्यंत्रकारी होने का आरोप
लाल किले की घटना के लिए किसान संगठनों ने दीप सिद्धू को हिंसा और झड़प के लिए जिम्मेदार ठहाराया है. उनका कहना है कि दीप ने किसानों के कुछ समूहों को भड़काया और किसान आंदोलन को धार्मिक आंदोलन बना दिया है.

Jan 27, 2021 10:56 (IST)
जानें कौन हैं एक्टर दीप सिद्धू, जिन पर लगा है लालकिले पर मचे बवाल का षड्यंत्रकारी होने का आरोप
लाल किले की घटना के लिए किसान संगठनों ने दीप सिद्धू को हिंसा और झड़प के लिए जिम्मेदार ठहाराया है. उनका कहना है कि दीप ने किसानों के कुछ समूहों को भड़काया और किसान आंदोलन को धार्मिक आंदोलन बना दिया है.

Jan 27, 2021 10:14 (IST)
किसान मजदूर संघर्ष समिति ने कहा- लालकिले पर हिंसा के लिए दीप सिद्दू जिम्मेदार
किसान मजदूर संघर्ष समिति के सतनाम सिंह पन्नू ने कहा कि हमने पहले ही ऐलान किया था कि हम आउटर रिंग रोड पर जाएंगे . संयुक्त किसान मोर्चे ने भी पहले यही ऐलान किया था . बाद में संयुक्त किसान मोर्चा पीछे हटा .हमने पुलिस के रोकने के बाद बैरीकेड तोड़े . हम तो पुलिस से कह रहे थे कि हम शांतिपूर्ण तरीक़े से आउटर रिंग रोड जाएंगे . लाल क़िले पर जाने के हम ज़िम्मेदार नहीं . लाल क़िले पर दीप सिद्धू गया . लाल किले पर जो हुआ उसका ज़िम्मेदार दीप सिद्धू है. दीप सिद्धू को पुलिस ने क्यों नहीं रोका लाल किले पर . दीप सिद्धू सरकार का आदमी है . हम आउटर रिंग रोड से वापस आ गए थे . पुलिस का जांच में सहयोग करेंगे . संयुक्त किसान मोर्चे से बात करूंगा . लाल किले पर जो हुआ उसका ज़िम्मेदार मैं नहीं हूं.
 
Jan 27, 2021 09:51 (IST)
दिल्ली हिंसा के पीछे कौन लोग हैं इसकी जांच स्पेशल सेल और क्राइम ब्रांच को सौंपी जाएगी : सूत्र

गणतंत्र दिवस के दिन हुई हिंसा को लेकर अब तक कुल 22 केस दर्ज. एफआईआर में कई किसान नेताओं का ज़िक्र. दिल्ली पुलिस इस मामले में साज़िश को लेकर भी एफआईआर दर्ज करेगी. हिंसा के पीछे जो लोग हैं उनका पता लगाया जाएगा. क्राइम ब्रांच और स्पेशल सेल को सौंपी जाएगी जांच.
Jan 27, 2021 09:31 (IST)
लालकिले पर दूसरा झंडा फहराने और सरकारी संपत्ति के नुकसान पर सुप्रीम कोर्ट से स्वत: संज्ञान की अपील

किसान परेड के दौरान हिंसा, सरकारी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने और लालकिला की प्राचीर पर प्रदर्शकारियों द्वारा दूसरा झंडा फ़हराने को लेकर सुप्रीम कोर्ट के वकील विनीत जिंदल ने मुख्य न्यायाधीश जस्टिस बोबड़े को पत्र लिखकर स्वत: संज्ञान लेने की मांग की है.  विनीत जिंदल ने पत्र में लिखा कि लालकिला की प्राचीर पर प्रदर्शकारियों द्वारा दूसरा झंडा लगाना राष्ट्रीय झंडे का अपमान है. पत्र में मांग की गई है कि दूसरा झंडा फ़हराने, सरकारी संपत्तियों को नुकसान पहुँचाने वाले प्रदर्शकारियों पर करवाई की जाए.
Jan 27, 2021 09:17 (IST)
किसान आंदोलन सभी बॉर्डरों पर शांतिपूर्ण तरीके से चलता रहेगा

आज सिंघू बार्डर पर पंजाब के सारे किसान नेता 10 बजे इकट्ठा होंगे. स्टेज से सारे किसान नेता किसानों को संबोधित करेंगे. उसके बाद किसान नेताओं की अहम बैठक होगी. किसान आंदोलन दिल्ली के सभी बॉर्डरों पर शांतिपूर्ण तरीक़े से चलता रहेगा.
Jan 27, 2021 08:45 (IST)
मेट्रो सेवाएं हुईं सामान्य
दिल्ली में मेट्रो सेवाएं सामान्य रूप से चल रही  हैं. लाल किला पर भारी फोर्स तैनात है.
Jan 27, 2021 08:44 (IST)
ट्रैक्टर रैली की हिंसा में 86 पुलिसकर्मी घायल, अब तक कुल 15 मामले दर्ज, लाल किले में भारी फोर्स की तैनाती
गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर रैली में हुई हिंसा में बुधवार की सुबह तक 15 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. दिल्ली पुलिस ने इसकी जानकारी दी है. वहीं मंगलवार पूरे दिन चले इस घटनाक्रम में 86 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. रैली के रूट से हटकर उग्र होकर लाल किले में पहुंचे सभी प्रदर्शनकारियों को किले से बाहर निकाल दिया गया है और पूरे किले में भारी फोर्स की तैनाती की गई है.