"पेट्रोल पर 65% Excise Duty बढ़ाकर 15 % कम कर दिया" : TMC सांसद ने केंद्र पर साधा निशाना

केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये कम कर दी गई है. ये दरें गुरुवार को दिवाली के दिन से लागू हो जाएंगी.

दुनिया भर में अभी कच्चे तेल के दामों में तेज बढ़ोतरी हो रही है

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार द्वारा बुधवार को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने पर तृणमूल कांग्रेस सांसद डेरेक ओ ब्रायन (TMC MP Derek O'Brien ) ने निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि केंद्र ने पिछले साल पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 65% बढ़ाकर अब 15% कम कर दिया है.

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है, "भारत सरकार को दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं. पिछले साल पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 65% बढ़ा था लेकिन अब 15% कम हो गया है. अप्रैल-सितंबर '21 के बीच, पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क से सरकार ने पिछले साल की तुलना में 33% ज्यादा कमाई की है. कोविड से पहले की तुलना में उत्पाद शुल्क से हुई कमाई 79% अधिक है.

दीपावली पर तोहफा : सरकार ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये कम की

बता दें कि केंद्र सरकार ने दिवाली से एक दिन पहले लोगों को कुछ राहत दी है. पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये कम कर दी गई है. ये दरें गुरुवार को दिवाली के दिन से लागू हो जाएंगी. दिल्ली की बात करें तो 3 नवम्बर को पेट्रोल की कीमत Rs.110.04/लीटर थी. इसमें एक्साइज ड्यूटी का हिस्सा 32.90/लीटर और VAT करीब 25.31/लीटर था. मध्यरात्रि से एक्साइज ड्यूटी 5 रुपये घटकर 27.90/लीटर हो जाएगी. यानी दिल्ली में पेट्रोल 5 रुपये प्रति लीटर सस्ता होकर 105.04 प्रति लीटर हो जायेगा. 

पेट्रोल-डीजल पर राहत, जानिए अब तेल पर केंद्र और राज्यों का कितना टैक्स

वहीं दिल्ली में 3 नवम्बर को डीजल की कीमत 98.42 रुपये प्रति लीटर थी. इसमें एक्साइज ड्यूटी का हिस्सा 31.80/लीटर था और वैट करीब 14.37/लीटर था. गुरुवार मध्यरात्रि से एक्साइज ड्यूटी 10 रुपये घटकर 21.80/लीटर हो जाएगी.  जिसके बाद दिल्ली में डीजल 10 रुपये प्रति लीटर सस्ता होकर 88.42 रुपये/लीटर हो जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिवाली पर सरकार ने जनता को दी रहात, पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटी