भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या हुई 142, बंगाल में सामने आया पहला मामला, 10 बड़ी बातें

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण से मंगलवार को मुंबई के 64 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई. इस वायरस से मौत का देश में यह तीसरा मामला है.

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या हुई 142, बंगाल में सामने आया पहला मामला, 10 बड़ी बातें

प्रतीकात्मक

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आने के साथ ही देश में इस वायरस से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या 142 हो चुकी है.हाल में ब्रिटेन की यात्रा से लौटे 18 वर्षीय युवक की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट मंगलवार को सकारात्मक आयी. इसके साथ ही यह पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस का पहला सकारात्मक मामला हो गया. यह जानकारी राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी. उन्होंने कहा कि युवक में सुबह से कोरोना के लक्षण दिखने शुरू हुए जिसके बाद उसे यहां बेलियाघाट आईडी अस्पताल में पृथक वार्ड में भर्ती कराया गया. युवक उच्च शिक्षा के लिए ब्रिटेन गया था और रविवार को वापस लौटा था.भारत में कोरोना वायरस संक्रमण से मंगलवार को मुंबई के 64 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई. इस वायरस से मौत का देश में यह तीसरा मामला है. अधिकारियों ने बताया कि कोविड-19 से महाराष्ट्र में मौत का यह पहला मामला है जबकि मृतक की पत्नी की हालत स्थिर है. इससे पहले कर्नाटक के कलबुर्गी में सऊदी अरब की यात्रा करने वाले 76 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हुई थी. इसके बाद दिल्ली में 68 वर्षीय संक्रमित महिला की जान गई थी.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. देश में 22 विदेशी नागरिकों समेत 142 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, स्वास्थ्य में सुधार के बाद अब तक 13 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है, जिनमें केरल के तीन मामले भी शामिल हैं. BMC के प्रमुख प्रवीण परदेसी ने कहा कि मुंबई का मरीज शहर के कस्तूरबा अस्पताल में भर्ती था. उन्होंने बताया कि मृतक कोरोना वायरस के अलावा स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से ग्रसित था. 

  2. ICMR के डायरेक्टर जनरल डॉ बलराम भार्गव ने एनडीटीवी से खास बातचीत में बताया है कि अब वह जल्द ही कोरोना वायरस का टेस्ट प्राइवेट लैब में भी शुरू करने जा रहे हैं. यहां उन लोगों की जांच की जाएगी जिन्होंने पूर्व में भारत से बाहर यात्रा नहीं की है. 

  3. कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सरकार हर संभव कोशिश कर रही है. पहला मकसद है कि एक जगह पर ज्यादा भीड़ न इकट्ठा होने पाए. इसी कड़ी में वेस्टर्न रेलवे ने प्लेटफार्म टिकट का दाम 10 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया है ताकि रेलवे स्टेशन में ज्यादा भीड़ न होने पाए. वेस्टर्न रेलवे स्टेशन के अंर्तगत 6 डिवीज़न आते हैं  जिनमें मुम्बई, वडोदरा, रतलाम, भावनगर, अहमदाबाद और राजकोट हैं.इन सब डिवीज़न को मिलाकर कुल 250 स्टेशन हैं. जिस पर ये बढ़ी कीमत लागू है. इसके अलावा सेंट्रल रेलवे ने भी प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 50 रुपये कर दी है. सेंट्रल रेलवे में नागपुर, मुम्बई का सीएसटी, भुसावल, पुणे और सोलापुर आते हैं. 

  4. कोरोना के खतरे को देखते हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) ने अब टीचर्स को भी घर से काम करने की इजाजत दे दी है. टीचर्स की मांग के बाद ही ये फैसला लिया गया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कहा है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव के तौर पर टीचर्स के पास घर से काम करने का भी विकल्प है.

  5. बीजेपी संसदीय दल की बैठक में कोरोना वायरस का मुद्दा छाया रहा. पीएम मोदी ने कहा कि बजट सत्र पूरा चलेगा. उन्होंने कोरोना वायरस को लेकर खबरों पर मीडिया की तारीफ भी की है. पीएम ने कहा कि मीडिया ने पॉजिटिव खबरें दिखाई हैं.बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने सांसदों को कोरोना से लड़ने के लिए उठाए गए क़दमों की प्रजेटेंशन के ज़रिए जानकारी दी. वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यस बैंक के बारे में उठाए गए क़दमों के बारे में सांसदों को बताया. 

  6. पीएम ने कहा कि 15 अप्रैल तक कोई आंदोलन बीजेपी न करे. उन्होंने कहा कि अगर कोई मुद्दा है तो उस पर ज्ञापन दिया जा सकता है लेकिन सड़कों पर आंदोलन न हो. प्रधानमंत्री मोदी ने इसके साथ ही बीजेपी सांसदों से कोरोना वायरस के बारे में जागरूकता फैलाने का आह्वान किया. उन्होंने साफ किया कि संसद के बजट सत्र में कोई कटौती नहीं की जाये.

  7. कर्नाटक (Karnataka) के कलबुर्गी (Kalburgi) में पिछले हफ्ते कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से जान गंवाने वाले बुजुर्ग का इलाज करने वाला डॉक्टर (Doctor) भी इस वायरस से संक्रमित पाया गया है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. कर्नाटक में मंगलवार को संक्रमण के दो नए मामले सामने आने के बाद राज्य में पुष्ट मामलों की संख्या बढ़कर 10 हो गई. इस संख्या में एक मृतक भी शामिल है.

  8. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के अनुसार, पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार नोवल कोरोनवायरस के लिए एक वैक्सीन (Vaccine For Novel Coronavirus) पर परीक्षण शुरू हो गया है. डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने सोमवार को एक समाचार ब्रीफिंग में कहा, "यह इतिहास में सबसे तेजी से विकसित होने वाला टीका है." वैक्सीन बनाने वाली वाली प्राइवेट कंपनी, मॉडर्न ने कहा कि इस वैक्सीन को टेस्ट करने के पहले स्टेप में एक वोलंटियर पर प्रयोग किया गया है. 

  9. पाकिस्तान में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण से पहली मौत दर्ज की गई जबकि देश में इस वायरस से संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 193 पर पहुंच गया. स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस से पहली मौत लाहौर में हुई. वहीं, सिंध में 155, खैबर पख्तूनख्वा में 15, ब्लूचिस्तान में 10, गिलगित-बाल्टीस्तान में पांच, इस्लामाबाद में दो और पंजाब में छह लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

  10. दुनिया भर में कोरोना वायरस  से मौत का आंकड़ा 6000 तक पहुंच गया है. कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा. हर रोज देश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. 24 घंटे में 12 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हो गई है. अब तक देशभर में 139 मामले सामने आए हैं, जिसमें महाराष्ट्र से एक तीन साल की बच्ची भी शामिल है. महाराष्ट्र में कोरोना के पॉजिटिव केस 39 तक पहुंच गया है.