मुंबई के बांद्रा स्टेशन पर फिर उमड़ा जनसैलाब, श्रमिक ट्रेन के लिए पहुंचे थे प्रवासी मजदूर- देखें VIDEO

मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन के बाहर मंगलवार को एक बार फिर हजारों की संख्या में प्रवासी मजदूरों की भीड़ लग गई.

मुंबई के बांद्रा स्टेशन पर फिर उमड़ा जनसैलाब, श्रमिक ट्रेन के लिए पहुंचे थे प्रवासी मजदूर- देखें VIDEO

मुंबई के बांद्रा स्टेशन पहुंचे हजारों प्रवासी.

देश में कोरोना (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप को दखते हुए बीते 56 दिनों से पूरे देश में लॉकडाउन जारी है. लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान भी प्रवासी कामगारों का पलायन भी बड़े पैमाने पर जारी है. इन सबके बीच मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन के बाहर मंगलवार को एक बार फिर हजारों की संख्या में प्रवासी मजदूरों की भीड़ लग गई. बिहार जाने के लिए ट्रेन पकड़ने के इरादे से यहां हजारों की संख्या में मजदूर इकट्ठा हो गए. इसके बाद वहां अफरा-तफरी मच गई. पश्चिम रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि बाद में पुलिस ने लोगों को तितर-बितर कर दिया.

एक महीने पहले भी सैंकड़ों प्रवासी श्रमिक बांद्रा स्टेशन पर अपनी इस मांग के साथ पहुंच गये थे कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के मद्देनजर उन्हें उनके मूल स्थानों पर पहुंचाने की व्यवस्था की जाए. सोशल मीडिया पर फैले मंगलवार की घटना के वीडियो में बांद्रा टर्मिनस के गेट की ओर अपने बैगों को लेकर बड़ी संख्या में प्रवासी बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं. सूत्रों ने बताया कि लोग ग्यारह बजे इलाके में पहुंचने लगे थे.

पश्चिम रेलवे ने बाद में एक बयान में कहा कि श्रमिक स्पेशल ट्रेन बांद्रा से पूर्णिया के लिए रवाना होने वाली थी और राज्य प्रशासन में पंजीकरण करा चुके यात्रियों को उससे सफर करना था. रेलवे ने कहा कि लेकिन कई ऐसे लोग स्टेशन के समीप रोड और पुल पर इकट्ठा हो गए जिन्होंने पंजीकरण नहीं कराया था और जिन्हें अधिकारियों ने ट्रेन से जाने के लिए नहीं बुलाया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी रवींद्र भाकर ने कहा, 'राज्य मशीनरी द्वारा पात्र यात्रियों को चेक किया गया और उन्हें ट्रेन में सवार होने दिया गया. ट्रेन करीब 12 बजे उन 1700 श्रमिकों एवं उनके परिवार के सदस्यों को लेकर बांद्रा टर्मिनल से रवाना हुई जो इस यात्रा के हकदार थे.' रेलवे के अधिकारी के अनुसार स्टेशन के बाहर जुटी भीड़ को पुलिस ने वहां से हटा दिया.