युवती को रेप का केस दर्ज कराने के लिए यूपी से 800 किलोमीटर दूर नागपुर जाना पड़ा

नेपाल की 22 साल की युवती से लखनऊ में हुआ था बलात्कार, आरोपी की धमकी देने के कारण वह यूपी पुलिस में एफआईआर दर्ज नहीं करा सकी थी

युवती को रेप का केस दर्ज कराने के लिए यूपी से 800 किलोमीटर दूर नागपुर जाना पड़ा

प्रतीकात्मक फोटो.

नागपुर:

एक 22 साल की युवती को रेप (Rape) का केस दर्ज कराने के लिए करीब 800 किलोमीटर सफर करना पड़ा. उसे उत्तर प्रदेश से महाराष्ट्र जाना पड़ा. ऐसा उसे आरोपी के भय की वजह से करना पड़ा. नेपाल (Nepal) की यह युवती दुष्कर्म का मामला दर्ज कराने के लिए लखनऊ (Lukhnow) से भागकर नागपुर (Nagpur) पहुंची. आरोपी ने महिला को पुलिस के पास ना जाने की धमकी दी थी. महिला के साथ कथित रेप की वारदात लखनऊ में हुई लेकिन धमकी से डरकर वह उत्तर प्रदेश की राजधानी से भागकर किसी तरह नागपुर पहुंची. 

पुलिस ने बताया कि वह नागपुर में अपनी एक दोस्त पास पहुंची, जिसने ‘जीरो एफआईआर' दर्ज कराने में उसकी मदद की. ‘जीरो एफआईआर' किसी भी पुलिस थाने में दर्ज कराई जा सकती है और बाद में उसे संबंधित पुलिस थाने में स्थानांतरित किया जा सकता है. 

नागपुर के कोराठी पुलिस थाना ने पीटीआई-भाषा को बताया कि महिला की शिकायत के अनुसार वह नौकरी के सिलसिले में 2018 में नेपाल से भारत आई थी. इस साल मार्च से वह लखनऊ में अपनी एक दोस्त के किराए के मकान में रह रही थी. यह मकान लखनऊ के फैजाबाद मार्ग पर स्थित है. महिला की दोस्त ने उसका आरोपी प्रवीण राजपाल यादव से वीडियो कॉल के जरिए परिचय कराया था. यादव लखनऊ का रहने वाला है और वह दुबई में सॉफ्टवेयर इंजीनियर था. 

पीड़िता के अनुसार उसने अपनी दोस्त को 1.5 लाख रुपये दिए थे लेकिन जब उसने राशि मांगनी शुरू की तो दोस्त का व्यवहार बदल गया और उसने उसे (पीड़िता) को परेशान करना और मारना-पीटना शुरू कर दिया. पीड़ित युवती ने इसकी शिकायत यादव से की, जिसने उसके लिए लखनऊ में एक होटल बुक कर दिया और उसे वहां चले जाने को कहा. कुछ दिनों के बाद आरोपी भी दुबई से लखनऊ आ गया और उसने पीड़िया से होटल में मुलाकात की. 

बलिया के एमएलए ने कहा, लड़कियों के संस्कारित न होने के कारण रेप की घटनाएं

पीड़ित युवती का आरोप है कि आरोपी ने उसे कथित तौर पर नशीला पदार्थ खिलाया और दुष्कर्म किया. यह व्यक्ति महिला को लखनऊ में एक दोस्त के घर ले गया और वहां भी उसे नशीला पदार्थ देकर कथित तौर पर उसके साथ दुष्कर्म किया और बाद में उसकी कुछ आपत्तिजनक तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दीं. उसे धमकी भी दी कि अगर उसने इस बारे में पुलिस से शिकायत की तो वह इन तस्वीरों को वायरल कर देगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके बाद युवती किसी तरह से लखनऊ से भागकर नागपुर में अपनी एक नेपाली दोस्त के यहां 30 सितंबर को पहुंचने में सफल रही. पीड़िता पुलिस की एक टीम के साथ मामले के दस्तावेज लेकर रविवार की रात को लखनऊ के लिए रवाना हुई जहां लखनऊ के चिनहाट पुलिस थाने में मामला दर्ज कराया जाएगा.