देश के 407 जिलों में कोविड संक्रमण की दर 10 फीसदी से ज्यादा, प्रतिबंध 28 फरवरी तक बढ़े

केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) ने गुरुवार को वायरस के ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट के कारण संक्रमण में तेजी से वृद्धि और 407 जिलों में संक्रमण दर के 10 फीसदी से ज्यादा रहने के कारण यह फैसला किया है.

देश के 407 जिलों में कोविड संक्रमण की दर 10 फीसदी से ज्यादा, प्रतिबंध 28 फरवरी तक बढ़े

केंद्रीय गृह सचिव ने मौजूदा कोविड प्रतिबंधों को 28 फरवरी तक बढ़ाते हुए राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखा

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने देश में कोरोना वायरस  (Coronavirus) से जुड़े प्रतिबंधों को 28 फरवरी तक बढ़ा दिया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) ने गुरुवार को वायरस के ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट के कारण संक्रमण में तेजी से वृद्धि और 407 जिलों में संक्रमण दर के 10 फीसदी से ज्यादा रहने के कारण यह फैसला किया है. मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे एक पत्र में कहा कि उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 22 लाख से अधिक हो गयी है, हालांकि ज्यादातर मरीज जल्दी ठीक हो रहे हैं और कम मरीज अस्पतालों में हैं. केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने मौजूदा कोविड प्रतिबंधों को 28 फरवरी तक बढ़ाते हुए राज्यों के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में कहा - 'यह अब भी चिंता का विषय है कि 34 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 407 जिलों में संक्रमण की दर 10 फीसदी से अधिक है. इसलिए, कोविड के मौजूदा रुख को देखते हुए सावधानी और सतर्कता बनाए रखने की जरूरत है.'

दिल्‍ली में कोरोना पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से नीचे आया, 24 घंटे में 4,291 नए मामले

भल्ला ने दोहराया कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सभी सावधानियों का पालन करना चाहिए और ढिलायी नहीं बरतनी चाहिए. उन्होंने कहा कि 12 दिसंबर, 2021 को एक पत्र में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा उल्लिखित मानक ढांचे और स्थिति के आकलन के आधार पर, स्थानीय और जिला प्रशासन को त्वरित और उचित रोकथाम उपाय जारी रखना चाहिए.

ओमिक्रॉन अब भारत में कोरोना संक्रमण का प्रमुख वैरिएंट, डेल्टा का प्रकोप भी जारी : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

केंद्रीय गृह सचिव ने कहा - 'स्थानीय स्तर पर संक्रमण के मामले और मरीजों के अस्पतालों में भर्ती होने की स्थिति के आधार पर स्थानीय प्रतिबंधों को लागू करना और हटाना चाहिए.' उन्होंने जोर दिया कि जांच, संक्रमित लोगों के संपर्कों का पता लगाना, उपचार, टीकाकरण और कोविड-उपयुक्त व्यवहार के पालन की पांच-सूत्री रणनीति पर लगातार ध्यान केंद्रित रखना चाहिए. भल्ला ने कहा कि सभी सार्वजनिक क्षेत्रों और सभाओं में मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखने जैसे कोविड मानदंडों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

COVID-19 : गर्भवती महिलाओं को क्या कोरोना का जोखिम ज्यादा है? बता रहे हैं डॉक्टर



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)