ओमिक्रॉन अब भारत में कोरोना संक्रमण का प्रमुख वैरिएंट, डेल्टा का प्रकोप भी जारी : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

केंद्र सरकार ने कहा है कि देश में सामने आ रहे कोरोना वायरस सक्रमण के मामलों में अब ज्‍यादातर मामले ओमिक्रॉन वैरिएंट के हैं और अब यह प्रमुख वैरिएंट बन गया है.

ओमिक्रॉन अब भारत में कोरोना संक्रमण का प्रमुख वैरिएंट, डेल्टा का प्रकोप भी जारी : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

देश के 11 राज्यों में कोविड-19 के 50,000 से ज्यादा उपचाराधीन मरीज हैं

नई दिल्‍ली:

केंद्र सरकार ने कहा है कि देश में सामने आ रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) सक्रमण के मामलों में अब ज्‍यादातर मामले ओमिक्रॉन वैरिएंट के हैं और अब यह प्रमुख वैरिएंट बन गया है. लव अग्रवाल ने बताया कि देश में पिछले एक महीने में जितने भी केस आए हैं उनमें से ज्यादातर केस ओमिक्रॉन हैं. हालांकि साथ ही सरकार ने माना कि डेल्‍टा वैरिएंट अभी भी बड़ी तादाद में मौजूद है और उसका प्रकोप जारी है.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के सचिव लव अग्रवाल ने कहा, 'दुनिया में 6.5 करोड़ एक्टिव केस हैं. अमेरिका, ब्रिटेन, ग्रीस, दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के मामले घट रहे हैं. भारत में 22 लाख के करीब एक्‍ट‍िव केस हैं. 50 हजार से ज्यादा एक्टिव केस केवल 11 राज्यों में है. 10 से 50 हजार एक्टिव केस 14 राज्यों में हैं जबकि 10 हजार से कम एक्टिव केस वाले 11 राज्य हैं. देश भर में 400 जिले ऐसे हैं जहां पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ज्‍यादा है. कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, गुजरात, आंध्रप्रदेश, राजस्थान ऐसे राज्‍य हैं जहां मामले भी ज्‍यादा हैं और पाजिटिविटी रेट भी ज्‍यादा है.

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू हटेगा, 50% क्षमता के साथ खुलेंगे सिनेमाहॉल, DDMA की नई गाइडलाइंस

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार देश के 11 राज्यों में कोविड-19 के 50,000 से ज्यादा उपचाराधीन मरीज हैं. कर्नाटक, महाराष्ट्र, केरल में तीन लाख से ज्यादा उपचाराधीन मरीज हैं. 26 जनवरी को समाप्त सप्ताह में 141 जिलों में 5 से 10 प्रतिशत संक्रमण दर रही. 

मंत्रालय के अनुसार देश में 15-18 वर्ष आयु वर्ग के 59 प्रतिशत किशोरों को अब तक कोविड-19 रोधी टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है. देश में 97.03 लाख स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और 60 वर्ष तथा उससे अधिक उम्र के लोगों को कोविड-19 रोधी टीके की ‘एहतियाती' खुराक दी गई है. 

Covishield और Covaxin अब अस्पतालों में उपलब्ध होंगी, DCGI से मिली अनुमति

कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, गुजरात, आंध्र प्रदेश, राजस्थान में कोविड-19 के सर्वाधिक मामले आ रहे हैं जबकि महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, ओडिशा, हरियाणा, पश्चिम बंगाल में कोविड-19 के मामलों, संक्रमण दर में गिरावट आई है.

वहीं NCDC के निदेशक सुजीत सिंह ने कहा कि दिसंबर के बाद जनवरी में बढ़ोतरी दर्ज की गई. दिसंबर में जहां ओमिक्रॉन के 1292 मामले सामने आए थे तो वहीं जनवरी में ये बढ़कर 9672 हो गए. वहीं जनवरी में डेल्टा वैरिएंट के 1578 मामले सामने आए. तीन राज्यों महाराष्ट्र, ओडिशा और पश्चिम बंगाल है जहां डेल्टा मिला है. दिल्ली में भी डेल्टा के मामले सामने आ रहे हैं इसलिए कहा जा सकता है कि डेल्टा का प्रकोप अभी खत्म नहीं हुआ है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

COVID-19 : गर्भवती महिलाओं को क्या कोरोना का जोखिम ज्यादा है? बता रहे हैं डॉक्टर