बुरहान के खात्मे से दक्षिण कश्मीर में हिजबुल मुजाहिदीन की कमर टूटी

बुरहान के खात्मे से दक्षिण कश्मीर में हिजबुल मुजाहिदीन की कमर टूटी

बुरहान वानी।

खास बातें

  • कश्मीर में ‘पोस्टर ब्याय आफ मिलिटेंसी’ का अंत
  • कोकरनाग में कुल तीन आतंकवादी मारे गए
  • सरताज मुख्यधारा में लौटने के बाद फिर बन गया था आतंकी
नई दिल्ली:

कश्मीर में आतंक का पर्याय बन चुके हिजबुल मुजाहिदीन के पोस्टर ब्याय और टॉप कमांडर बुरहान वानी को सेना और पुलिस ने आज मार गिराया। वानी के साथ सुरक्षाबलों ने उसके दो साथियों को भी भीषण मुठभेड़ में मार गिराकर नए तरह के आतंकवाद को खत्म कर दिया है ।

शाम छह बजे सुरक्षा बलों का आतंकवादियों से कोकरनाग में सामना हुआ। सेना को पहले से खबर मिल चुकी थी कि बुरहान वानी और उसके साथी एक घर में छुपे हुए हैं। आतंकियों के साथ पहले तो कई घंटे तक गोलाबारी हुई लेकिन बाद में सेना ने विस्फोटकों से उस घर को ही उड़ा दिया जिससे तीनों आतंकी मारे गए। तीनों आतंकियों में से एक की पहचान हिजबुल मुजाहिदीन के पोस्टर ब्वाय बुरहान वानी के रूप में हुई है तथा दूसरे की सरताज के रूप में।

बताया जाता है कि सरताज पहले भी हथियार डालकर मुख्यधारा में लौटा था लेकिन वह फिर से आतंकवादियों के साथ हो लिया था। फिलहाल तीसरे मारे गए आतंकी की पहचान नहीं हो पाई है। वानी के खिलाफ यह सफल अभियान सेना की 19 राष्ट्रीय राइफल्स बटालियन, राष्ट्रीय राइफल्स के टू सेक्टर और जम्मू-कश्मीर पुलिस के बदौलत संभव हो पाया। यह ऑपरेशन साढ़े सात बजे खत्म हो गया।    

गौरतलब है कि पिछले कुछ अरसे से सोशल मीडिया पर छाए हुए हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी को हिज्ब का पोस्टर ब्याय भी कहा जा रहा था क्योंकि सोशल मीडिया पर छाए उसके वीडियो तथा तस्वीर के कारण कश्मीर के कई स्थानीय युवक आतंकवाद की राह पर चल पड़े थे जो सुरक्षाबलों के लिए खासे चिंता का कारण बने थे । उसके मारे जाने से सुरक्षा बलों ने राहत की सांस ली है। अब दक्षिण कश्मीर में एक लिहाज से हिजबुल मुजाहिदीन की कमर ही टूट गई है।

आतंकियों के साथ गोलाबारी के दौरान बड़ी तादाद में सुरक्षाबलों को आतंकियों के समर्थकों का भी सामना करना पड़ा था जिन्होंने सुरक्षाबलों पर जबरदस्त पथराव कर उन्हें रोकने की कोशिश की थी। सेना फिलहाल पूरे इलाके में सर्च अभियान छेड़े हुए है क्योंकि ऐसी खबरें है कि वानी के दूसरे साथी भी आसपास छुपे हो सकते हैं। वानी के मारे जाने के खिलाफ हुर्रियत कांफ्रेंस के अध्यक्ष सैयद अली शाह गिलानी ने शनिवार को कश्मीर बंद का ऐलान किया है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com