विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 10, 2022

आने वाला हफ्ता है बेहद अहम, कोविड केस कितने सीरियस हैं तब ही पता चल सकेगा: महाराष्ट्र कोविड टास्क फोर्स

महाराष्ट्र फिर से कोविड हॉटस्पॉट है लेकिन पिछली लहर की तुलना में ऑक्सिजन की डिमांड 80% घटी है. कोविड टास्क फोर्स का कहना है कि मामलों में तेजी के करीब दो हफ्तों के बाद ही अस्पतालों में भर्ती होने और आईसीयू-वेंटिलेटर बेड की डिमांड बढ़ती है इसलिए आने वाला हफ्ता अहम है.

Read Time: 3 mins
आने वाला हफ्ता है बेहद अहम, कोविड केस कितने सीरियस हैं तब ही पता चल सकेगा: महाराष्ट्र कोविड टास्क फोर्स
महाराष्ट्र फिर से कोविड हॉटस्पॉट है.
मुंबई:

महाराष्ट्र फिर से कोविड हॉटस्पॉट है लेकिन पिछली लहर की तुलना में ऑक्सिजन की डिमांड 80% घटी है. मुंबई के सरकारी-निजी अस्पतालों के अब तक 21% कोविड बेड ही भरे हैं, लेकिन कोविड टास्क फोर्स का कहना है कि मामलों में तेजी के करीब दो हफ्तों के बाद ही अस्पतालों में भर्ती होने और आईसीयू-वेंटिलेटर बेड की डिमांड बढ़ती है इसलिए आने वाला हफ्ता अहम है. करीब तीन हफ्ते पहले 20 दिसंबर को कोविड बेड खाली पड़े थे, लेकिन मौजूदा समय में मुंबई के बीकेसी जंबो सेंटर में 37% कोविड बेड भर गए हैं. मुंबई शहर में फिलहाल 1,17,437 ऐक्टिव मरीज हैं, और इनमें से केवल 7,432 मरीज ही अस्पताल में भर्ती हैं यानी महज 6.32%. सरकारी-निजी मिलाकर कुल 34,960 कोविड बेड में 21% बेड पर मरीज भर्ती हैं.

महाराष्ट्र में 44 हजार से ज्यादा नए कोरोना मरीज मिले, करीब 50 फीसदी केस मुंबई में

राज्य में पिछली लहर में करीब 2000 MT ऑक्सिजन की डिमांड पहुंची थी, फिलहाल यह करीब 350 MT पर है. बीकेसी कोविड जंबो सेंटर के डीन डॉ राजेश डेरे ने बताया, "एक जनवरी से हमने 2428 कोविड बेड शुरू किए, अभी 900+ मरीज भर्ती हैं, लेकिन कोई भी ICU में नहीं है. करीब 250 मरीज ऑक्सिजन बेड पर हैं, लेकिन वो भी बिल्कुल स्थिर हैं. कंडिशन एकदम ठीक है BMC की पूरी तैयारी है और डरने की जरूरत नहीं है." 

हालांकि महाराष्ट्र कोविड टास्क फोर्स का कहना है की अमूमन मामलों में तेजी के करीब दो हफ्तों के बाद ही अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ती है, इसलिए आने वाला हफ्ता शहर और राज्य के लिए अहम है! 

भारत में Omicron की रफ्तार तेज, 24 घंटे में दर्ज हुए 552 नए मामले, कुल मरीजों की संख्या पहुंची 3,623

महाराष्ट्र कोविड टास्क फोर्स,फोर्टिस के सदस्य डॉ राहुल पंडित ने कहा,‘'इस हफ्ते के आंकड़ों को देखकर हमें समझ में आएगा की क्या ICU और ऑक्सिजन बेड की रिक्वायअर्मेंट बढ़ेगी क्योंकि करीब करीब दो हफ्तों के बाद ही अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में बढ़त दिखती है. तो हमें अगला हफ्ता बारीकी से देखना और स्टडी करना होगा.

टेस्टिंग और पाबंदियां बढ़ने के बीच मरीजों की संख्या भी बढ़ी है, लेकिन 90% से ज्यादा कोविड मरीज बिना लक्षण वाले हैं. ऑक्सिजन-दवा-बेड की कोई किल्लत नहीं है, ये आंकड़े राहत पहुंचाते हैं.

महानगरों में 90-95 फीसद ओमिक्रॉन वैरिएंट की मौजूदगी, डेल्टा को रिप्लेस कर रहा ओमिक्रॉन: सूत्र

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;