750 मृत किसानों के परिवारों को 3 लाख रुपये की मदद देंगे तेलंगाना के मुख्यमंत्री, केंद्र से रखी ये मांग

कृषि कानूनों के खिलाफ लड़ते हुए जान गंवाने वाले 750 से ज्यादा किसानों के परिवारों की मदद का निर्णय तेलंगाना सरकार ने किया है. तेलंगाना सरकार में मंत्री केटीआर ने कहा है कि केंद्र सरकार को सभी किसानों पर दर्ज मुकदमों को भी बिना किसी शर्त के वापस लेना चाहिए.

750 मृत किसानों के परिवारों को 3 लाख रुपये की मदद देंगे तेलंगाना के मुख्यमंत्री, केंद्र से रखी ये मांग

तेलंगाना सरकार ने किसान आंदोलन में मारे गए किसानों के परिवारों को मुआवजे का किया ऐलान

हैदराबाद:

किसान आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों के लिए तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (Telangana Chief Minister K Chandrashekhar Rao) ने बड़ा ऐलान किया है. तेलंगाना के सीएम केसीआर ने घोषणा की है कि किसानों के प्रदर्शनों के दौरान मारे गए प्रत्येक किसान के परिवार को 3 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. उन्होंने बिना किसी शर्त के केंद्र सरकार से ऐसे सभी पीड़ित परिवारों को 25-25 लाख रुपये की सहायता देने का अनुरोध भी किया है. चंद्रशेखर राव के पुत्र केटीआर ने इस फैसले की जानकारी देते हुए ट्वीट किया है.

उन्होंने कहा है कि कृषि कानूनों के खिलाफ लड़ते हुए जान गंवाने वाले 750 से ज्यादा किसानों के परिवारों की मदद का निर्णय तेलंगाना सरकार ने किया है. तेलंगाना सरकार में मंत्री केटीआर ने कहा है कि केंद्र सरकार को सभी किसानों पर दर्ज मुकदमों को भी बिना किसी शर्त के वापस लेना चाहिए.

इससे पहले इस मुद्दे पर बीजेपी सांसद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है. उन्होंने किसान आंदोलन में मारे गए किसानों के परिवारों के लिए 1-1 करोड़ रुपये मुआवजे की मांग की है. पंजाब सरकार ने पीड़ित किसान परिवारों के लिए पहले ही कई तरह की मदद का ऐलान किया है. केसीआर के ऐलान के बाद यह मांग और तूल पकड़ सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


किसान नेता भी ऐसे परिवारों की सहायता के लिए मांग कर रहे हैं. पंजाब और यूपी में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए मारे गए किसानों के परिवारों को मुआवजा का मुद्दा गरमा सकता है. संयुक्त किसान मोर्चा किसानों पर सारे मुकदमे वापस लेने की मांग पहले ही कर चुका है.