यह ख़बर 29 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

तमिलनाडु में परमाणु संयंत्र के विरोध में सचिवालय पर प्रदर्शन

खास बातें

  • तमिलनाडु में पुलिस ने सोमवार को मरूमलारची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एमडीएमके), विद्युथालई चिरुथाइगल काटची (वीसीके) नेताओं व परमाणु संयंत्र विरोधी आंदोलनकारियों की राज्य सचिवालय की घेराबंदी करने की कोशिश विफल कर दी।
चेन्नई:

तमिलनाडु में पुलिस ने सोमवार को मरूमलारची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एमडीएमके), विद्युथालई चिरुथाइगल काटची (वीसीके) नेताओं व परमाणु संयंत्र विरोधी आंदोलनकारियों की राज्य सचिवालय की घेराबंदी करने की कोशिश विफल कर दी। पुलिस ने करीब 2000 नेताओं व कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया।

पुलिस के मुताबिक एमडीएमके नेता वाइको, वीसीके नेता थिरुमावालवन व उनकी पार्टियों के हजारों नेता व परमाणु-संयंत्र विरोधी समूहों के आंदोलनकारियों ने राज्य सचिवालय की घेराबंदी के लिए एक जुलूस निकाला था। वे यहां से करीब 650 किलोमीटर दूर तिरुनेलवली जिले में स्थापित कुडनकुलम परमाणु बिजली संयंत्र (केएनपीपी) बंद करने की मांग कर रहे थे।

राजनीतिक दलों व परमाणु-संयंत्र विरोधी संगठनों के सदस्य यहां राजा राथिनम स्टेडियम में इकट्ठे हुए थे। उन्होंने एक जुलूस निकाला और इसी दौरान पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया।

किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने के लिए जुलूस के रास्ते में पुलिस की तैनाती की गई थी। न्यूक्लीयर पॉवर कार्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) ने कुडनकुलम में 1,000 मेगावाट के दो परमाणु बिजली संयंत्र स्थापित किए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पिछले साल जापान की फुकुशिमा परमाणु दुर्घटना के बाद से नजदीकी गांव इधीथाकरई के लोग इस संयंत्र को अपने जीवन के लिए खतरनाक मानते हुए इसका विरोध कर रहे हैं। इस बीच इधीथाकरई गांव के लोगों ने एक मानव शृंखला बनाकर प्रदर्शनकारियों के खिलाफ दर्ज मामले वापस लिए जाने की मांग की।