तमिलनाडु: चक्रवात बुरेवी हुआ कमजोर लेकिन 7 लोगों ने गंवाई जान

तमिलनाडु में आए चक्रवात बुरेवी के चलते हुई भारी बारिश के कारण सात लोगों की मौत हो गई है, यहां तक ​​कि सैकड़ों गांव भी डूब गए हैं.

तमिलनाडु: चक्रवात बुरेवी हुआ कमजोर लेकिन 7 लोगों ने गंवाई जान

चक्रवात बुरेवी के चलते जन जीवन को नुकसान पहुंचा है.

चेन्नई :

तमिलनाडु में आए चक्रवात बुरेवी के चलते हुई भारी बारिश के कारण सात लोगों की मौत हो गई है, यहां तक ​​कि सैकड़ों गांव भी डूब गए हैं. कुड्डालोर जिले में लगभग 300 गांवों में बाढ़ आ गई है, जबकि रामनाथपुरम जिले में रामेश्वरम के बड़े हिस्से में बिजली की आपूर्ति नहीं हो पा रही है.

मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने मरने वाले लोगों के परिवारों को 10 लाख रुपये की राहत देने की घोषणा की है, साथ ही घरों और मवेशियों के नुकसान के लिए मुआवजे की घोषणा की है. राज्य ने कहा कि वह प्रत्येक गाय के नुकसान के लिए 30,000 रुपये देगा और 16,000 रुपये प्रति बछड़े और 3,000 रुपये प्रति बकरी का भुगतान करेगा.

मुख्यमंत्री ने शनिवार को कहा कि राहत और बहाली का काम "युद्धस्तर" पर चल रहा है और मंत्रियों को प्रभावित जिलों में पुनर्वास के लिए तैनात किया गया है. हालांकि बुरेवी तूफान के चलते बेहद भारी बारिश और 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की उम्मीद है. यह कम दबाव में कमजोर हो गया है जो मन्नार क्षेत्र की खाड़ी में स्थिर बना हुआ है. फिर भी, तटीय और दक्षिणी तमिलनाडु में भारी वर्षा जारी है.

अकेले कुड्डालोर जिले में राहत शिविरों में 66,000 से अधिक लोगों को स्थानांतरित किया गया है, जबकि रामनाथपुरम में 5,000 लोगों को निकाला गया है. रामेश्वरम बिना बिजली की आपूर्ति के है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'हमने 66,000 लोगों को नाश्ता परोसा. लगातार बारिश एक समस्या है. हमें उम्मीद है कि बारिश आज रुक जाएगी. हम वीरनम झील (बाढ़ के मामले में) पर कड़ी नजर रख रहे हैं. ''

राज्य के उस पार 75 झोपड़ियां पूरी तरह से नष्ट हो गई हैं. आगे 1,725 ​​आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं. इसी तरह, आठ टाइल वाले घर नष्ट हो गए हैं और 410 क्षतिग्रस्त हो गए हैं.  66 पेड़ उखड़ गए हैं और 27 बिजली के पोल नष्ट हो गए हैं. 196 मवेशियों मारे गए, जबकि अन्य पशुधन की भी जान गई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एनडीआरएफ (नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स) की टीमें राहत कार्य में मदद कर रही हैं. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में तमिलनाडु और पुडुचेरी के लिए भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान लगाया है.