दक्षिण अफ्रीका की 5 दिवसीय दौरे पर रवाना हुईं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज

अफ्रीकी देश की यात्रा के दौरान सुषमा चार जून को होने वाली ब्रिक्स देशों (ब्राजील , रूस , भारत , चीन और दक्षिण अफ्रीका) के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगी.

दक्षिण अफ्रीका की 5 दिवसीय दौरे पर रवाना हुईं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज

सुषमा स्वराज की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दक्षिण अपने 5 दिवसीय दक्षिण अफ्रीका दौरे पर शनिवार को रवाना हो गईं. इस दौरान वह दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगी साथ ही ब्रिक्स एवं आईबीएसए की बैठकों में भी हिस्सा लेंगी. गौरतलब है कि ब्रिक्स एवं आईबीएसए ऐसे दो प्रमुख समूह हैं , जिनमें भारत अहम भूमिका निभा रहा है. विदेश मंत्रालय ने बताया कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दक्षिण अफ्रीका के पीटरमैरिट्जबर्ग रेलवे स्टेशन पर एक ट्रेन के डब्बे से महात्मा गांधी को उतारने की घटना के 125 साल पूरा होने के उपलक्ष्य में वहां आयोजित होने वाले कई कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगी.

यह भी पढ़ें:भारत सिर्फ संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को मानता है: सुषमा स्वराज

मालूम हो कि वर्ष 1893 की यह घटना दक्षिण अफ्रीका में नस्ली भेदभाव के खिलाफ गांधी के संघर्ष में अहम मोड़ साबित हुई. अफ्रीकी देश की यात्रा के दौरान सुषमा चार जून को होने वाली ब्रिक्स देशों (ब्राजील , रूस , भारत , चीन और दक्षिण अफ्रीका) के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगी. इसके अलावा वह आईबीएसए (भारत , ब्राजील , दक्षिण अफ्रीका) के विदेश मंत्रियों की बैठक की भी अगुवाई करेंगी.

VIDEO: पाकिस्तान और कश्मीर को लेकर राय अलग-अलग.


इस संगठन का उद्देश्य अहम वैश्विक मुद्दों पर तीनों देशों के मध्य संबंध प्रगाढ़ करना है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि विदेश मंत्री चार जून , 2018  को ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगी और आईबीएसए देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक की अगुवाई करेंगी. (इनपुट भाषा से) 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com