विज्ञापन
This Article is From Feb 15, 2018

120 साल पुराने कावेरी जल विवाद पर सुप्रीम कोर्ट कल सुनाएगा फैसला

तमिलनाडु और कर्नाटक के बीच कावेरी जल विवाद पर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में फैसला आएगा.

120 साल पुराने कावेरी जल विवाद पर सुप्रीम कोर्ट कल सुनाएगा फैसला
सुप्रीम कोर्ट( फाइल फोटो)
नई दिल्ली: तमिलनाडु और कर्नाटक के बीच कावेरी जल विवाद पर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में फैसला आएगा. चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस अमिताव रॉय और जस्टिस ए एम खानविलकर की बेंच इस मामले पर फैसला सुनाएगी. यह फैसला इसलिए भी महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि कर्नाटक में कुछ महीनों में विधानसभा चुनाव होने हैं. इस मामले पर कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल ने फरवरी 2007 के कावेरी ट्रिब्यूनल के अवार्ड को चुनौती दी है. वहीं, कर्नाटक चाहता है कि तमिलनाडु को जल आवंटन कम करने के लिए सुप्रीम कोर्ट आदेश जारी करे, जबकि तमिलनाडु का कहना है कि कर्नाटक को जल आवंटन कम किया जाए. ट्रिब्यूनल ने तमिलनाडु में 192 टीएमसी फीट (हजार मिलियन क्यूबिक फीट) को कर्नाटक द्वारा मेटटूर बांध में छोड़ने के आदेश दिए थे. जबकि कर्नाटक को 270 टीएमसी फीट, केरल को 30 टीएमसी आवंटित किया गया था और पुडुचेरी को 6 टीएमसी आवंटित किया गया था.   बता दें कि यह जल विवाद 120 साल पुराना है. 

यह भी पढ़ें: कावेरी जल विवाद : तकनीकी समिति कोर्ट में दाखिल की रिपोर्ट

सभी राज्यों का आधार है कि उनके हिस्से में कम आवंटन दिया गया. अंतिम सुनवाई 11 जुलाई को शुरू हुई और बहस दो महीने तक चली थी. कर्नाटक ने तर्क दिया कि 1894 और 1924 में तत्कालीन मद्रास प्रेसीडेंसी के साथ जल साझाकरण समझौता किया गया था और इसलिए 1956 में नए राज्य की स्थापना के बाद इन करारों को बाध्य नहीं किया जा सकता. कर्नाटक ने आगे तर्क दिया कि ट्रिब्यूनल ने तमिलनाडु को पानी के हिस्से को आवंटित करने में इन समझौतों की वैधता को मान्यता दी है, जो गलत है. राज्य चाहता है कि अदालत कर्नाटक को तमिलनाडु को केवल 132 टीएमसी फीट पानी छोड़ने की अनुमति दे. 

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने रोका कावेरी मैनेजमेंट बोर्ड बनाने का अपना ही आदेश : 10 खास बातें

वहीं, तमिलनाडु ने इन तर्कों का खंडन किया और कहा कि कर्नाटक ने कभी भी दो समझौतों को लागू नहीं किया और हर बार राज्य को अपने अधिकार के पानी के दावे के लिए सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगानी पड़ती है. ट्रिब्यूनल ने ग़लती से कर्नाटक को 270 टीएमसी फीट पानी आवंटित किया था, जिसे कम कर 55 टीएमसी किया जाना चाहिए और तमिलनाडु को और अधिक जल दिया जाना चाहिए. केंद्र ने कावेरी प्रबंधन बोर्ड की स्थापना और ट्रिब्यूनल फैसले को लागू करने के लिए एक योजना तैयार करने के लिए अपनी कार्रवाई को उचित ठहराया. 

VIDEO: कावेरी जल विवाद : विपक्षी दलों ने तमिलनाडु में किया 'रेल रोको' प्रदर्शन
केंद्र सरकार ने कोर्ट से कहा कि कई स्पष्टीकरण याचिकाएं ट्रिब्यूनल के सामने लंबित हैं और इसलिए ये उन पर अंतिम निर्णय का इंतजार कर रहा है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
120 साल पुराने कावेरी जल विवाद पर सुप्रीम कोर्ट कल सुनाएगा फैसला
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com