विज्ञापन
This Article is From Jan 07, 2021

बर्ड फ्लू को लेकर रहें सतर्क, इससे कैसे बचें और किस तरह वायरस की पहचान करें, जानिए 10 अहम सवालों का जवाब...

Bird Flu Cases In India :देश के पांच राज्यों में बर्ड फ्लू का प्रकोप फैल चुका है. हरियाणा में भी इसने दस्तक दे दी है.राजस्थान, मध्य प्रदेश, केरल और हिमाचल प्रदेश में पिछले 10 दिनों के दौरान लाखों पक्षी मृत पाए गए हैं.

बर्ड फ्लू को लेकर रहें सतर्क, इससे कैसे बचें और किस तरह वायरस की पहचान करें, जानिए 10 अहम सवालों का जवाब...
Bird Flu को लेकर कई राज्यों ने जारी किया अलर्ट
नई दिल्ली:

केरल, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में बर्ड फ्लू (Bird Flu)  के प्रकोप ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. एक असमंजस पोल्ट्री उत्पादों (Poultry Product) के सेवन को लेकर है. क्या उन्हें अंडे (Eggs), चिकन जैसे मांसाहार उत्पादों (Non Veg Product) का सेवन करना चाहिए या नहीं. बर्ड फ्लू को लेकर क्या सावधानी बरती जानी चाहिए, कैसे इसकी पहचान की जाए, ऐसे ही कुछ सवालों पर एम्स के पूर्व निदेशक डॉ. एमसी मिश्रा ने जवाब दिए हैं, जो आपकी चिंताएं दूर करेंगे.

1. क्या बर्ड फ्लू के दौरान अंडे, चिकन या अन्य पोल्ट्री उत्पादों का सेवन करना चाहिए या नहीं

-बर्ड फ्लू (Bird Flu) के दौरान अंडे या चिकन का सेवन सावधानीपूर्वक कर सकते हैं. केंद्र या राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) या डब्ल्यूएचओ (WHO on Bird Flu) जैसी किसी एजेंसी ने अंडे या मांस न खाने को लेकर एडवाइजरी नहीं जारी की है.

2. ऐसे उत्पादों का सेवन करें तो क्या सावधानी बरतें. क्या बाजार की जगह घर में बनाने को प्राथमिकता दी जाए

-इन्हें ठीक ढंग से धोकर, उबालकर और पकाकर ही खाना चाहिए, कम से कम 70 डिग्री सेल्सियस पर. बाजार की जगह घर में ही इन उत्पादों को बेहतर तरीके से पकाकर खाने से आपका भी भरोसा बढ़ेगा.

3. बर्ड फ्लू क्या है, क्या इसका किसी मौसम विशेष से संबंध है

-बर्ड फ्लू या एवियन इनफ्लूएंजा वायरस मुख्यतया पक्षियों में होता है, लेकिन यह अन्य जानवरों और इंसानों को भी संक्रमण की चपेट में ले सकता है. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, बर्ड फ्लू के संक्रमण के बाद मृत्यु की आशंका 60 फीसदी तक रहती है. सर्दियों में अक्सर यह बीमारी फैलती है.

4. इंसानों में कम मामले पर क्या बेहद जानलेवा 

-1996 में पहली बार चीन में बर्ड फ्लू वायरस सामने आया था और उसके बाद हर साल ही इसका प्रकोप देखने को मिलता है. दुनिया में इंसानों में बर्ड फ्लू के संक्रमण के 1500 के करीब केस मिले हैं, जिनमें से 600 को बचाया नहीं जा सका. 

5. एवियन इनफ्लूएंजा के क्या लक्षण होते हैं.

-एवियन इनफ्लूएंजा (Avian Infleunja) खांसी, उल्टी, सांस लेने में तकलीफ, बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में अकड़न, गला चोक हो जाना आदि इसके लक्षण हैं. 

6. क्या बर्ड फ्लू (Bird Flu) का कोई टीका बाजार में उपलब्ध है. क्या ऐहतियात के तौर पर कोई दवा ली जा सकती है. डॉक्टर के परामर्श से या स्वयं

-बर्ड फ्लू (Bird Flu) का कोई विशेष टीका बाजार में नहीं है. अगर आप पोल्ट्री उत्पादों के संपर्क में रहते हैं और ऐसे लक्षण हैं तो डॉक्टर से परामर्श लें, स्वयं किसी दवा का सेवन नहीं करें. 

7. क्या पक्षियों से मनुष्यों में बर्ड फ्लू का संक्रमण हो सकता है और यह कितना खतरनाक है.

-बर्ड फ्लू (Bird Flu) पक्षियों (Birds) , जानवरों के साथ इंसानों (Human Bird Flu Transmission)  में भी हो सकता है. लेकिन इंसानों से इंसानों के बीच बर्ड फ्लू का संक्रमण बेहद कम देखने को मिलता है. 

8. बर्ड फ्लू की पुष्टि के लिए टेस्ट कहां कराया जा सकता है. 

-बर्ड फ्लू वायरस की पुष्टि के लिए जांच (Bird Flu Test) हर जगह संभव नहीं है. दिल्ली के एम्स (AIIMS), पुणे के राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान और भोपाल (Bhopal) की राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग में जांच संभव है.

9. किसी व्यक्ति के घर-कार्यालय के आसपास बर्ड फ्लू का केस पाया गया है तो उसे क्या सावधानी बरतनी चाहिए

-अगर किसी व्यक्ति के घर-कार्यालय के आसपास पोल्ट्री फॉर्म है तो साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. अगर वहां बर्ड फ्लू (Bird Flu) का कोई मामला मिलता है तो स्वास्थ्य एजेंसियां स्वयं सैनेटाइजेशन या संक्रमित पक्षियों को मारने का काम कर रही हैं.

10. पोल्ट्री फॉर्म में काम करने वाले लोगों को क्या सावधानी बरतनी चाहिए ऐसे वायरस संक्रमण से बचने के लिए 

-पोल्ट्री फॉर्म (Poultry Farm) मे काम कर रहे लोगों को पक्षियों से बर्ड फ्लू की चपेट में आने का खतरा ज्यादा रहता है. उन्हें पीपीई किट की तरह पूरे शरीर को ढंककर ही काम करना चाहिए. अगर वायरस के लक्षण हों तो तुरंत चिकित्सक और स्वास्थ्य एजेंसियों से संपर्क करें. घर-परिवार के सदस्यों से भी दूरी बनाएं रखें.

देस की बात : बर्ड फ्लू का खतरा, ऐक्शन में राज्य सरकारें?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तीसरी बार महिला के हाथ में होगी दिल्ली की कमान, सुषमा स्वराज रही थीं 52 दिन तक मुख्यमंत्री
बर्ड फ्लू को लेकर रहें सतर्क, इससे कैसे बचें और किस तरह वायरस की पहचान करें, जानिए 10 अहम सवालों का जवाब...
शिक्षा और करियर को लेकर 67 प्रतिशत छात्र मानसिक दबाव में, 85 फीसदी नहीं मांगते मदद : सर्वे
Next Article
शिक्षा और करियर को लेकर 67 प्रतिशत छात्र मानसिक दबाव में, 85 फीसदी नहीं मांगते मदद : सर्वे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com