बजट सत्र शुरू होने से पहले संसद भवन पहुंचे ओम बिरला, सेंट्रल हॉल में तैयारियों का लिया जायजा

बजट सत्र दो चरणों में आयोजित होगा, पहला चरण 29 जनवरी को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन के साथ प्रारंभ होगा और एक फरवरी को बजट पेश किया जायेगा. 15 फरवरी को सत्र का पहला चरण खत्‍म होगा जबकि दूसरा चरण 8 मार्च से 8 अप्रैल तक आयोजित होगा

बजट सत्र शुरू होने से पहले संसद भवन पहुंचे ओम बिरला, सेंट्रल हॉल में तैयारियों का लिया जायजा

संसद भवन के सेंट्रल हॉल का जायजा लेते लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला.

खास बातें

  • शुक्रवार 29 जनवरी से संसद का बजट सत्र, कल ही राष्ट्रपति का अभिभाषण
  • 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी आम बजट
  • बजट सत्र से पहले लोकसभा अध्यक्ष ने लिया तैयारियों का जायजा
नई दिल्ली:

संसद का बजट सत्र (Budget Session of Parliament) कल से शुरू हो रहा है. सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) के अभिभाषण से होगी. कल सुबह 11 बजे संसद के संयुक्त सत्र को राष्ट्रपति संबोधित करेंगे लेकिन कांग्रेस समेत 16 राजनीतिक दलों ने राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करने का एलान किया है. इस बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) ने बजट सत्र की तैयारियों का आज जायजा लिया.

बिरला ने आज संसद भवन के सेंट्रल हॉल और लोकसभा चैम्बर में जाकर तैयारियों का जायजा लिया और लोकसभा सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारियों निर्देश दिए. संसद सदस्यों, संसद के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अलावा मंत्रियों एवं सांसदों के निजी स्टाफ तथा संसद में आने वाले विभिन्न् मंत्रालयों के अधिकारियों की कोरोना की अनिवार्य जांच के भी निर्देश दिए गए.

बजट सत्र : कांग्रेस समेत ये 16 राजनीतिक दल करेंगे राष्ट्रपति के अभिभाषण का बायकॉट

उधर, एक दिन पहले ही राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने बुधवार को संसद के बजट सत्र की तैयारियों को जायजा लिया था. इस दौरान नायडू ने राज्यसभा के महासचिव और राज्यसभा सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की तथा दोनों सदनों के कक्षों और दीर्घाओं में बैठने के इंतजाम के बारे में चर्चा की. उन्होंने सचिवालय की ओर से कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उठाए गए कदमों के बारे जानकारी ली. नायडू ने इस बात पर जोर दिया कि कोविड-19 से जुड़े दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन होना चाहिए.

आम बजट: कांग्रेस ने कहा, अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार के ल‍िए करें उपाय, केंद्र सरकार को दिए 10 सुझाव..


बता दें कि बजट सत्र दो चरणों में आयोजित होगा, पहला चरण 29 जनवरी को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन के साथ प्रारंभ होगा और एक फरवरी को बजट पेश किया जायेगा. 15 फरवरी को सत्र का पहला चरण खत्‍म होगा जबकि दूसरा चरण 8 मार्च से 8 अप्रैल तक आयोजित होगा. विपक्षी दलों ने तीन कृषि कानूनों को लेकर किसानों के आंदोलन एवं उससे जुड़े घटनाक्रमों, लद्दाख गतिरोध, महंगाई, अर्थव्यवस्था जैसे मुद्दे पर सरकार को घेरने की बात कही है. ऐसे में सत्र हंगामेदार रहने के आसार हैं. (भाषा इनपुट्स के साथ)

वीडियो- 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी बजट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com