महाराष्ट्र: सोनिया गांधी और उद्धव ठाकरे के बीच फोन पर हुई लंबी बातचीत

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बीच फोन पर लंबी बातचीत हुई. 

खास बातें

  • सोनिया गांधी के घर पर कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक जारी
  • सरकार बनाने को लेकर शिवसेना प्रमुख से फोन पर हुई बातचीत
  • एनसीपी ने शिवसेना को समर्थन देने पर अपना रूख साफ किया
नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में सरकार बनाने की कवायद (Maharashtra Government Formation) अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुकी है. NCP ने शिवसेना (Shiv Sena) को समर्थन देने का रूख साफ कर दिया है. अब कांग्रेस की हामी का इंतजार हो रहा है, समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackrey) के बीच फोन पर लंबी बातचीत हुई. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली में सोनिया गांधी के घर पर कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक चल रही है. काफी देर से चल रही इस बैठक में सरकार गठन को लेकर चर्चा की जा रही है. इस बैठक में महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी से जीते कुछ विधायकों को भी बुलाया गया है जबकि कुछ विधायक अब भी जयपुर में हैं. 

शिवसेना नेता नेता अरविंद सावंत ने मोदी सरकार के मंत्रिमंडल से दिया इस्तीफा, कहा- BJP वादे से मुकर गई

गौरतलब है कि मोदी सरकार में शिवसेना के एकमात्र मंत्री अरविंद सावंत ने भी इस्तीफे का ऐलान कर दिया है और इसके साथ ही बीजेपी-शिवसेना की 30 साल पुरानी दोस्ती टूट गई है. शरद पवार ने कहा है कि शिवसेना के साथ सरकार बनाने का फैसला कांग्रेस से विचार करने के बाद किया जाएगा. वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि पार्टी की बैठक में आलाकमान जो निर्देश देगा उसके हिसाब से फैसला लिया जाएगा.

NDA से Shiv Sena के  अलग होने पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार का आया बयान, कहा- हमको तो...

आपको बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव मे बीजेपी को 105, शिवसेना को 56, एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिली हैं. बीजेपी और शिवसेना ने मिलकर बहुमत का 145 का आंकड़ा पार कर लिया था. लेकिन शिवसेना ने 50-50 फॉर्मूले की मांग रख दी जिसके मुताबिक ढाई-ढाई साल सरकार चलाने का मॉडल था. शिवसेना का कहना है कि बीजेपी के साथ समझौता इसी फॉर्मूले पर हुआ था लेकिन बीजेपी का दावा है कि ऐसा कोई समझौता नहीं हुआ. इसी लेकर मतभेद इतना बढ़ा कि दोनों पार्टियों की 30 साल पुरानी दोस्ती टूट गई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस-एनसीपी में बैठकों का दौर जारी