'सिल्वर नोटिस' बनेगा दुनिया भर में इंटरपोल का नया हथियार

'सिल्वर नोटिस' बनेगा दुनिया भर में इंटरपोल का नया हथियार

सीबीआई और इंटरपोल के एक कार्यक्रम की ग्रुप फोटो

नई दिल्‍ली:

दुनिया भर में अपराधियों और आतंकियों पर नकेल कसने के लिए इंटरपोल अब 'सिल्वर नोटिस' के जरिये करवाई करेगा। इसके तहत ऐसे अपराधी या आतंकी जिनकी सम्पत्ति या बैंक अकाउंट विदेशों में हैं, उन पर सीधी कार्रवाई करने के लिए दुनिया भर की इंटरपोल पुलिस सिल्वर नोटिस के जरिये जुड़ेगी। जिसके खिलाफ सिल्वर नोटिस जारी होगा उसकी सम्पति किसी भी देश में हो, जब्त कर ली जाएगी, बैंक अकाउंट्स सीज़ कर दिए जाएंगे और किसी भी तरह की फंडिंग रोक दी जाएगी।

ये बात सीबीआई और इंटरपोल के एक कार्यक्रम में सीबीआई के डायरेक्टर अनिल कुमार सिन्हा और इंटरपोल के सेक्रेटरी जनरल जर्गेन स्टॉक ने कही। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हाल ही में पेरिस में जिस तरह से हमले हुए, उन आतंकियों को फंडिंग अपराधिक गतिविधियों और ड्रग्स के काले कारोबार से हुई। मोदी ने कहा, 'दुनिया भर के आर्थिक विकास और अर्थव्यवस्था के लिए संगठित अपराध एक बड़ा खतरा है।'
 
अधिकारियों के मुताबिक सिल्वर नोटिस से भ्रष्‍टाचार और कालेधन पर भी रोक लगेगी। इस कार्यक्रम में 50 देशों के 100 से जयादा इंटरपोल के अधिकारी शामिल हुए और पूरी दुनिया में 214 जांचकर्ता इस मुहीम में लगे हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com