यह ख़बर 14 जनवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

एयर इंडिया के कई पायलट छुट्टी पर, उड़ानें प्रभावित

खास बातें

  • करीब 800 पायलट कई महीने से वेतन और भत्ते नहीं मिलने से नाराज होकर हड़ताल पर चले गए हैं। दिल्ली में एयर इंडिया की 11 उड़ानें रद्द हो गई हैं।
नई दिल्ली:

वेतन न मिलने से नाराज एयर इंडिया के कई पायलट अचानक बीमारी के नाम पर छुट्टी पर चले गए हैं। पायलटों के अचानक न आने से कई उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं। इंडियन कमर्शियल पायलट एसोसिएशन (आईसीपीए) का कहना है कि  एसोसिएशन की तरफ से कोई हड़ताल नहीं है। ये कुछ लोगों का समूह है, जो निजी तौर पर छुट्टी पर चले गए हैं।

इंडियन कमर्शियल पायलट एसोसिएशन (आईसीपीए) ने छुट्टी पर गए पायलटों से काम पर लौटने की अपील की और प्रबंधन से भत्तों के भुगतान सहित पायलटों की सभी लंबित मांगों के समाधान के लिए कदम उठाने को कहा। आईसीपीए के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम हड़ताल कर रहे पायलटों से काम पर लौटने का आग्रह कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन हम महसूस करते हैं कि प्रबंधन को सुनिश्चित करना चाहिए कि किसी विमान को सुरक्षित उड़ाने के लिए पायलट बिना किसी तनाव के कॉकपिट में बैठें।’’ इस प्रकार उन्होंने संकेत दिया कि हड़ताली पायलटों की मांगें मानी जानी चाहिए। पायलटों का कहना है कि वे गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं, क्योंकि उन्हें उनके उड़ान भत्ते का भुगतान नहीं किया जा रहा है, जो उनके कुल वेतन का 80 फीसदी है। गत अगस्त से भुगतान नहीं हुआ है।

एयर इंडिया के कई पायलटों ने आज सुबह अपने बीमार होने की रिपोर्ट की थी, जिसके चलते उड़ानें रद्द हो गईं। आईसीपीए हड़ताल का हिस्सा नहीं है, लेकिन वह चाहती है कि पायलटों की मांगों पर सहानुभूतिपूर्ण तरीके से विचार किया जाए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट भाषा से भी)