SCO Meet 2020: रूसी ऑफिसर ने बढ़ाया हाथ, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नमस्ते से दिया जवाब - देखें VIDEO

रक्षामंत्री का एक वीडियो रक्षा मंत्रालय के ट्विटर अकाउंट से शेयर किया गया है, जिसमें वो रूसी अधिकारियों से हाथ मिलाने के बजाय हाथ जोड़कर पारंपरिक नमस्ते करते नजर आ रहे हैं.

SCO Meet 2020: रूसी ऑफिसर ने बढ़ाया हाथ, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नमस्ते से दिया जवाब - देखें VIDEO

SCO Meet 2020 में हिस्सा लेने रूस पहुंचे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह.

खास बातें

  • SCO Meet के लिए रूस पहुंचे राजनाथ सिंह
  • रूसी अधिकारियों ने एयरपोर्ट पर किया स्वागत
  • हैंडशेक की जगह नमस्ते करते आए नजर
मॉस्को:

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) अहम शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organisation -SCO) की बैठक के लिए रूस पहुंचे हुए हैं. रक्षामंत्री बुधवार की रात मॉस्को पहुंचे. इस दौरान का उनका एक वीडियो रक्षा मंत्रालय के ट्विटर अकाउंट से शेयर किया गया है, जिसमें वो रूसी अधिकारियों से हाथ मिलाने के बजाय हाथ जोड़कर पारंपरिक नमस्ते करते नजर आ रहे हैं.

रक्षामंत्री ने एक ट्वीट कर कहा, 'आज शाम मॉस्को पहुंचा. कल अपने रूसी समकक्ष जनरल सर्गेई शॉयगू के साथ द्विपक्षीय बैठक को लेकर उत्साहित हूं.' इसके साथ ही उन्होंने एक वीडियो भी शेयर किया जिसमें मॉस्को एयरपोर्ट पर उनका स्वागत देखा सकता है. यहां पर उन्हें लेने मेजर जनरल बुख्तीव यूरी निकोलाइविच लेने आए थे.

वीडियो में राजनाथ सिंह के साथ रूस में भारतीय राजदूत डीबी वेंकटेश वर्मा हैं. रक्षामंत्री ने मास्क पहन रखा है. उनका स्वागत करने के बाद रूसी आर्मी के वरिष्ठ अधिकारी ने उन्हें सैल्यूट करके हाथ मिलाने के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाया तो रक्षामंत्री ने अपने हाथ जोड़ लिए और फिर उन्हें नमस्ते किया. उन्होंने हर अधिकारी का इसी तरह अभिवादन किया.

कोरोनावायरस के वक्त में दुनियाभर के नेता नमस्ते का ही सहारा ले रहे हैं.

बता दें कि रक्षामंत्री यहां पर SCO की अहम मीटिंग में हिस्सा ले रहे हैं और दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने को लेकर अपने रूसी समकक्ष के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करने वाले हैं. इस संगठन में आठ देश- भारत, रूस, कज़ाखस्तान, चीन, किर्गिज़स्तान, पाकिस्तान, रूस, तजिकिस्तान और उज़्बेकिस्तान शामिल हैं. संभावना है कि इस मीटिंग में आठों देशों के रक्षा मंत्री क्षेत्रीय आतंकवाद कट्टरवाद से सुरक्षा मुद्दों और इनके खिलाफ संयुक्त लड़ाई पर चर्चा कर सकते हैं.य

यह बैठक तब हो रही है जब पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच गंभीर सीमा विवाद चल रहा है. संभावना है कि इस मीटिंग में चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंझ्हे और पाकिस्तान के रक्षा मंत्री परवेज़ खट्टक भी हिस्सा लेने वाले हैं.

Video: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ली चीन मसले पर अहम बैठक


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com