यह ख़बर 14 अगस्त, 2012 को प्रकाशित हुई थी

विलासराव देशमुख का लातूर में आज अंतिम संस्कार

खास बातें

  • केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री विलासराव देशमुख का लातूर के उनके पैतृक गांव में आज अंतिम संस्कार किया जाएगा। देशमुख के शव को देर रात चेन्नई से लातूर ले जाया गया, जहां उन्हें लोग अपनी श्रद्धांजलि दे रहे हैं।
चेन्नई/नई दिल्ली/मुम्बई:

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री विलासराव देशमुख का लातूर के उनके पैतृक गांव में आज अंतिम संस्कार किया जाएगा। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी उन्हें अंतिम विदाई देने लातूर पहुंच रहे हैं। देशमुख के शव को देर रात चेन्नई से लातूर ले जाया गया, जहां उन्हें लोग अपनी श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी तथा प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित विभिन्न दलों के नेताओं और बॉलीवुड की हस्तियों ने उनके निधन पर शोक जताया।

देशमुख चेन्नई के ग्लोबल अस्पताल में भर्ती थे, जहां उनके लीवर और गुर्दे का प्रत्यारोपण होना था, लेकिन देशमुख को जिस व्यक्ति का लीवर व गुर्दा प्रत्यारोपित किया जाना था, उसकी दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। वह व्यक्ति सोमवार को कोमा में चला गया था, जिसके बाद डॉक्टरों को उम्मीद जगी थी कि उसका लीवर व गुर्दा देशमुख को प्रत्यारोपित किया जा सकता है और वह जल्द ही ठीक हो सकते हैं। डॉक्टरों ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी थी, लेकिन अचानक उस व्यक्ति की मौत हो गई।

इधर, देशमुख की हालत भी बिगड़ती गई और मंगलवार को दोपहर करीब दो बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। अस्पताल में उनके साथ तीनों बेटे- अमित, रितेश व धीरज तथा परिवार के अन्य सदस्य मौजूद थे।

देशमुख को छह अगस्त को विमान एम्बुलेंस से मुम्बई के ब्रीच कैंडी अस्पताल से चेन्नई लाया गया था। तभी से वह गहन चिकित्सा कक्ष में थे। दो बार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रह चुके देशमुख का इलाज जानेमाने लीवर रोग विशेषज्ञ मोहम्मद रेला कर रहे थे।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने देशमुख के निधन पर शोक जताते हुए उन्हें 'विश्वस्त सहयोगी' करार दिया। उनकी ओर से जारी बयान में कहा गया है, "देशमुख विश्वस्त सहयोगी तथा कुशल प्रशासक थे, जिन्होंने पंचायत, राज्य तथा केंद्रीय स्तरों पर पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम किया था।"

विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने उन्हें दोस्ताना व गर्मजोशी से भरा नेता बताया, जो किसानों तथा युवाओं के हितों को लेकर हमेशा सजग रहे।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, "यह बहुत दुखद खबर है। वह गर्मजोशी से भरे व खुशमिजाज नेता थे तथा दूसरों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते थे। महराष्ट्र के लिए उनके पास दृष्टि थी और वह किसानों तथा युवाओं के लिए बेहद चिंतित थे।"

केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री अश्विनी कुमार ने कहा, "वह बहुत अच्छे इंसान थे। वह बीमार थे, लेकिन हमें उनके ठीक हो जाने की उम्मीद थी। उनके निधन से मैं दुखी हूं।"

कांग्रेस सांसद गिरिजा व्यास ने देशमुख को विनम्र व्यक्ति तथा तुरंत निर्णय लेने वाला बताया। समाजवादी पार्टी (सपा) की सांसद जया बच्चन ने कहा कि ऐसे होनहार नेता को कम उम्र में खो देना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। जनता दल (यूनाइटेड) के नेता शरद यादव ने कहा कि देशमुख के निधन से बहुत पीड़ा हुई।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा, सार्वजनिक जीवन में देशमुख ने लम्बी यात्रा तय की। वह कद्दावर व बुद्धिमान नेता थे। वह महाराष्ट्र के सभी क्षेत्रों को बहुत अच्छी तरह जानते थे। यह देश और खासकर महाराष्ट्र के लिए बड़ी क्षति है।

महाराष्ट्र के राज्यपाल के. शंकरनारायणन, मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, उप मुख्यमंत्री अजीत पवार तथा रिपब्लिक पार्टी ऑफ इंडिया (आरपीआई) के अध्यक्ष रामदास अठावले सहित राज्य के अन्य नेताओं ने भी उनके निधन पर शोक जताया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बॉलीवुड की विभिन्न हस्तियों ने भी देशमुख के निधन पर शोक जताते हुए उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। माधुरी दीक्षित, शाहरुख खान, करन जौहर, बिपाशा बसु, दीया मिर्जा और रवीना टंडन ने ट्विटर के जरिये शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना जताई।


----------------------------------------------------------------
यह भी देखें : हमेशा मुस्कुराने वाली शख्सियत थे विलासराव
----------------------------------------------------------------