सूखा पीड़ितों को स्कूली बच्चों की सौगात, 7 दिन में जमा की 3 लाख की मदद

सूखा पीड़ितों को स्कूली बच्चों की सौगात, 7 दिन में जमा की 3 लाख की मदद

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

रत्‍नागिरी:

जो बड़ों को करना चाहिये उसे नन्हे स्कूली बच्चों ने कर दिखाया है। महाराष्ट्र में रत्नागिरी के पटवर्धन हाई स्कूल के बच्चों ने 7 दिन के भीतर 3 लाख रुपये चंदा जमा कर दिखाया। ये रुपये राज्य के सूखापीड़ित किसानों को दिए जाएंगे।

दसवीं कक्षा के विद्यार्थी सिद्धार्थ जोग ने बताया कि अख़बार और  टीवी में अक्सर सूखा पीड़ित किसानों की ख़ुदकुशी की खबरें आ रही हैं। हमने सोचा कि क्यों ना उनकी मदद की जाये? स्कूल प्रबंधन को भी हमारी बात जंची और फिर लोगों से मदद का आव्हान करने के लिए फॉर्म छपाकर हमें दिया गया। जिसे लेकर हम अपने आसपड़ोस में गये और लोगों ने भी दिल खोलकर पैसा दिया।

सन् 1902 में स्थापित पटवर्धन हाई स्कूल में वर्तमान में 3000 के करीब विद्यार्थी हैं। स्कूल के अध्यक्ष विनायक होतखाम्बकर के मुताबिक एक विद्यार्थी को सिर्फ 7 घरों में जाने को कहा गया। 7 दिन बाद जब बच्चों ने पैसे स्कूल में जमा किये तो कुल राशि देख कर हम भी हैरान रह गए। सूखा पीड़ित किसानों के लिए कुल 3 लाख रुपये जमा हो चुके थे। स्कूल की एक कक्षा के विद्यार्थियों ने तो अपने जेब खर्च से 2000 रुपये दिए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्कूल के प्राध्यापक विजय वाघमारे ने बताया कि इकट्टा किये गए रुपये सीधे सूखा पीड़ित किसानों को दिये जायेंगे और साथ में खुद ये बच्चे भी उन इलाकों में जाएंगे। आखिर मदद की राह तो बच्चों ने ही दिखाई है।