सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर में ITBP के 30 से अधिक स्ट्रेस काउंसलर तैनात, कोरोना मरीज़ों का इलाज से योग तक रख रहे ध्यान

Sardar Patel Covid Care Center: कोरोना संकट में नई दिल्ली के राधा स्वामी ब्यास, छतरपुर में स्थित 500 ऑक्सीजन के बिस्तरों वाला सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर कोरोना मरीजों के लिए काफी मददगार साबित हो रहा है.

सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर में ITBP के 30 से अधिक स्ट्रेस काउंसलर तैनात, कोरोना मरीज़ों का इलाज से योग तक रख रहे ध्यान

Covid Care Center Delhi: कोरोना मरीज़ों के लिए मददगार बना सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर.

नई दिल्ली:

Sardar Patel Covid Care Center: कोरोना संकट में नई दिल्ली के राधा स्वामी ब्यास, छतरपुर में स्थित 500 ऑक्सीजन के बिस्तरों वाला सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर कोरोना मरीजों के लिए काफी मददगार साबित हो रहा है. इस कोविड केयर सेंटर में डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ के साथ-साथ आईटीबीपी यानी कि भारत तिब्बत सीमा पुलिस के स्ट्रेस काउंसलर ऑक्सीजन बेड पर मरीजों का खास ख्याल रख रहे हैं. केंद्र के अंदर मरीजों की देखभाल के लिए ITBP द्वारा 30 से अधिक स्ट्रेस काउंसलर तैनात किए गए हैं.

ये स्ट्रेस काउंसलर आईटीबीपी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (मनोचिकित्सक) डॉक्टर प्रशांत मिश्रा की देखरेख में विभिन्न पालियों में  24x7 तैनात किए गए हैं. ये रोजाना कई बार मरीजों से मिलते हैं, उनसे उनकी किसी भी ज़रूरत के बारे में पूछते हैं और यहां भर्ती मरीजों का विशेष ध्यान रखते हैं. ये स्ट्रेस काउंसलर आवश्यकता पड़ने पर मरीजों के तीमारदारों और परिवार के सदस्यों का मार्गदर्शन भी करते हैं, जिससे उनमें बेचैनी और डर की भावना को कम करने में बहुत मदद मिल रही है.

इस केंद्र में पिछले साल भी महामारी की पहली लहर के दौरान आईटीबीपी के स्ट्रेस काउंसलर्स ने अहम भूमिका निभाई थी. इस अनुभव को देखकर आईटीबीपी ने केंद्र में इस बार भी स्ट्रेस काउंसलर्स को तैनात करने का निर्णय लिया. यहां रोगियों को योग और ध्यान का अभ्यास देने से लेकर ये स्ट्रेस काउंसलर जरूरत पड़ने पर रोगियों को भोजन और अन्य उपयोगी वस्तुएं भी प्रदान करते हैं. 

ये सभी कोविड वार्ड के प्रोटोकॉल के अनुसार, पीपीई किट पहन कर अपना कार्य करते रहते हैं. इनके पीपीई किट पर 'स्ट्रेस काउंसलर आईटीबीपी' शब्द लिखे होते हैं, ताकि मरीज उन्हें आसानी से पहचान सकें और इनसे मदद ले सकें.

ये आईटीबीपी स्ट्रेस काउंसलर्स राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान (NIMHANS), बेंगलुरु में प्रशिक्षित हैं. ITBP देश का एकमात्र ऐसा बल है, जो कर्मियों के बीच अपने बल में तनाव सलाहकारों की सीधी भर्ती करता है. आईटीबीपी के इस पहल से कोरोना मरीजों में बहुत फायदा देखा गया है.

WHO भारत की टीम ने सेंटर का किया दौरा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भारत की एक टीम ने 500 बिस्तर वाले सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर का दौरा किया. टीम ने कोविड केयर मैनेजमेंट के अच्छे इंतजाम के लिए ITBP टीम के डॉक्टरों, पैरामेडिक्स, स्ट्रेस काउंसलर और अन्य CAPFs के डॉक्टरों की प्रशंसा की है.


टीम ने केंद्र में हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर से बातचीत की. इसके अलावा टीम ने इलाज, मरीज़ों की केस शीट और प्रशासनिक सेटअप सहित हर सुविधा का जायज़ा लिया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मौजूदा समय में केंद्र में 350 से अधिक मरीज भर्ती हैं, जिनका इलाज ऑक्सीजन की सपोर्ट पर किया जा रहा है. इस दौरान डॉ. विशेष के नेतृत्व वाली डब्ल्यूएचओ भारत की टीम को डॉ. प्रशांत मिश्रा ने जानकारी दी.