विज्ञापन
This Article is From Jan 22, 2014

खुर्शीद ने देवयानी मामले को लेकर केरी से चिंता प्रकट की

खुर्शीद ने देवयानी मामले को लेकर केरी से चिंता प्रकट की
नई दिल्ली:

देवयानी खोबरागड़े प्रकरण को लेकर नाराज भारत ने बुधवार को अमेरिका के साथ भारतीय राजनयिक देवयानी की घरेलू सहायिका संगीता रिचर्ड के परिवारिक सदस्यों को अमेरिका द्वारा जारी किए गए वीजा से संबंधित मामले पर चिंता प्रकट की।

विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद ने बुधवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जॉन केरी के साथ सीरिया पर ‘जिनेवा 2’ वार्ता से इतर मुलाकात की। करीब आधे घंटे की यह मुलाकात स्विट्जरलैंड के मांट्रेक्स शहर में हुई।

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार खुर्शीद और केरी ने दोनों देशों के राजनयिकों को विशेषाधिकार एवं छूट के लंबित मुद्दों पर गौर करने के लिए संस्थागत व्यवस्थाओं की जरूरत को स्वीकार किया ताकि ऐसे मुद्दों को समयबद्ध तरीके से हल किया जा सके।

भारतीय विदेश सेवा की 1999 बैच की अधिकारी देवयानी को वीजा संबंधी जालसाजी के आरोप में बीते 12 दिसंबर को गिरफ्तार किया गया था। बाद में उन्हें ढाई लाख डॉलर के मुचलके पर जमानत दी गई थी। इसको लेकर भारत ने सख्त नाराजगी जताई थी और जवाबी कदम उठाते हुए यहां अमेरिका के राजनयिकों को मिलने वाले अतिरिक्त विशेषाधिकारों को वापस ले लिया था।

भारत संगीता के पति और उसके दो बच्चों के लिए अमेरिका दूतावास से वीजा जारी करने को लेकर भी नाराज है। उसका कहना है कि अमेरिकी दूतावास अमेरिका में अवैध प्रवासियों के जाने में मददगार बना है।

संगीता का परिवार अमेरिकी दूतावास की आधिकारिक ट्रावेल एजेंसी की ओर से मुहैया कराए गए हवाई टिकट पर बीते 10 दिसंबर को न्यूयॉर्क गया था। इसके दो दिन बाद ही देवयानी की गिरफ्तारी की गई थी।

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार देवयानी से जुड़े हालिया प्रकरण को देखते हुए खुर्शीद ने 'अमेरिकी दूतावास द्वारा भारतीय नागरिकों को वीजा जारी किए जाने को लेकर भारत की चिंता को रेखांकित किया।'

दोनों मंत्रियों ने भारत-अमेरिका संबंधों के हालिया विकास की भी समीक्षा की। खुर्शीद और केरी ने इस बात पर सहमति जताई कि द्विपक्षीय संबंध दोनों देशों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी में कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
खुर्शीद ने देवयानी मामले को लेकर केरी से चिंता प्रकट की
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com