यह ख़बर 12 अगस्त, 2013 को प्रकाशित हुई थी

किश्तवाड़ हिंसा मामले में जांच के आदेश, किचलू का इस्तीफा

खास बातें

  • किश्तवाड़ हिंसा मामले में अपनी भूमिका को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रहे जम्मू-कश्मीर के गृह राज्य मंत्री सज्जाद किचलू ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और कहा कि वह तुच्छ राजनीतिक स्वार्थ के कारण उनके खिलाफ लगाए गए आरोपों से आहत हैं।
श्रीनगर:

किश्तवाड़ हिंसा मामले में अपनी भूमिका को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रहे जम्मू-कश्मीर के गृह राज्य मंत्री सज्जाद किचलू ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और कहा कि वह तुच्छ राजनीतिक स्वार्थ के कारण उनके खिलाफ लगाए गए आरोपों से आहत हैं।

राज्यपाल एनएन वोरा ने किचलू का इस्तीफा मंजूर कर लिया हालांकि किचलू ने कहा कि वह निर्दोष हैं और इस्तीफा केवल इस वजह से दे रहे हैं कि उनकी मौजूदगी से निष्पक्ष जांच में कोई दिक्कत न पैदा हो।

राजभवन के एक प्रवक्ता ने एक वक्तव्य में कहा, ‘मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की सलाह पर राज्यपाल एनएन वोहरा ने राज्य के गृह राज्य मंत्री सज्जाद अहमद किचलू का राज्य मंत्रिमंडल से इस्तीफा तुरंत प्रभाव से मंजूर कर लिया।’ किचलू ने इससे पहले मुख्यमंत्री द्वारा न्यायिक जांच का आदेश देने के बाद अपना इस्तीफा उनको सौंप दिया था।

उमर ने माइक्रो ब्लागिंग साइट ट्विटर पर लिखा है, ‘मुझे सज्जाद किचलू का इस्तीफा मिला जिसमें उन्होंने न्यायिक जांच होने तक उन्हें पदमुक्त करने को कहा है।’ उन्होंने कहा, ‘मैं मंजूरी देने की सिफारिश के साथ इसे राज्यपाल को भेज रहा हूं।’ किश्तवाड़ के दंगों में किचलू की कथित भूमिका की निष्पक्ष जांच के लिए भाजपा ने गृह राज्य मंत्री को हटाए जाने की मांग की थी।

किश्तवाड़ विधानसभा सीट से नेशनल कांफ्रेंस के विधायक किचलू को इस साल की शुरुआत में मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुख्यमंत्री को अपना इस्तीफा सौंपने से पूर्व किचलू ने जम्मू में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘मेरा जमीर साफ है, किश्तवाड़ में मेरे मतदाता मेरी धर्मनिरपेक्ष साख की गवाही देते हैं और मैं बहुत आहत हूं कि कुछ लोग इतने नीचे गिर गए हैं कि वे बस तुच्छ राजनीतिक लाभ के लिए मुझपर इल्जाम लगा रहे हैं।’ किचलू ने कहा, ‘मैं इस्तीफा दे रहा हूं ताकि मेरी मौजूदगी निष्पक्ष जांच को किसी भी तरह प्रभावित नहीं करे।’ किश्तवाड़ से राज्य विधानसभा में नेशनल कान्फ्रेंस के विधायक किचलू को इस साल जनवरी में मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया था।