सपा नेता आजम खान के विवादित बयान से फ्रांसीसी राजदूत दुखी

सपा नेता आजम खान के विवादित बयान से फ्रांसीसी राजदूत दुखी

सपा नेता आजम खान (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारत में फ्रांस के राजदूत फ्रांसवा रिचियर ने सोमवार को कहा कि वह उत्तर प्रदेश के मंत्री आजम खान के उस बयान से दुखी हैं, जिसमें उन्होंने कहा था कि पेरिस पर आतंकवादी हमला अमेरिका समेत विश्व शक्तियों द्वारा अरब देशों में निर्दोष लोगों की हत्या की प्रतिक्रिया हो सकती है।

रिचियर ने आजम खान के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, 'मैं दुखी हूं।' समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान ने पेरिस में आतंकवादी हमलों की निंदा की, लेकिन साथ ही अरब देशों में अमेरिका और रूस द्वारा की जा रही कार्रवाई का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने कहा कि कहीं भी निर्दोष लोगों का मारा जाना उचित नहीं है।

उन्होंने कहा, 'आतंकवादियों ने परिस में जो कुछ भी किया वह गलत था। लेकिन अरब देशों पर हमला और निर्दोष लोगों की वहां अमेरिका और रूस द्वारा हत्या उचित नहीं है।' खान ने रविवार को कहा था, 'हमें यह देखने की आवश्यकता है कि किसने पहले किसे मारा। उसके बाद किसने जवाबी कार्रवाई की। यह बहस का मुद्दा है। आप ड्रोन से बम बरसाते हैं और निर्दोष लोगों की हत्या करते हैं। इतिहास फैसला करेगा कि कौन आतंकवादी है और कौन गलत है।'

आजम खान ने कहा था, 'अगर यह हमला एक प्रतिक्रिया है तो विश्व शक्तियों को अवश्य इसके बारे में सोचना चाहिए। किस कार्रवाई से यह प्रतिक्रिया हुई और क्या उनकी कार्रवाई उचित थी। उन्हें सोचने की आवश्यकता है अन्यथा आशंका है कि स्थिति और बिगड़ेगी। मेरा मानना है कि दुनिया एक और विश्वयुद्ध की ओर बढ़ रही है।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आजम खान के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बीजेपी ने उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की और समाजवादी पार्टी नेतृत्व को चुनौती दी कि वह अपना रुख सार्वजनिक करे, अन्यथा समझा जाएगा कि वह आतंकवाद का समर्थन करती है।