20 रुपये के नए सिक्के होंगे जारी, भारत सरकार ने की घोषणा

वित्त मंत्रालय की ओर से बुधवार को 20 रुपये के नए सिक्कों को जारी करने की घोषणा की. वित्तमंत्रालय  ने इस बाबत नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

20 रुपये के नए सिक्के होंगे जारी, भारत सरकार ने की घोषणा

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

वित्त मंत्रालय की ओर से बुधवार को 20 रुपये के नए सिक्कों को जारी करने की घोषणा की. वित्तमंत्रालय  ने इस बाबत नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. ये सिक्के 27 एमएम आकार के होंगे. हालांकि 20 रुपये के सिक्के के किनारे कोई निशान नहीं होगा. सिक्के की आउटर रिंग 65 प्रतिशत कॉपर, 15 प्रतिशत जिंक और 20 प्रतिशत निकल होगा. जबकि अंदर की डिस्क में 75 प्रतिशत कॉपर, 20 प्रतिशथ जिंक और पांच प्रतिशथ निकल होगा.

बाथटब में सिक्के भरकर Iphone लेने पहुंचा ये शख्स, अंदर घुसते ही हुआ ऐसा, देखें VIDEO

रोचक बात है कि 10 साल पहले मार्च 2009 में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 10 रुपये का सिक्का जारी किया था. तब से  13 बार सिक्कों की डिजाइन बदली है, जिससे जनता के बीच अक्सर भ्रम फैलता है. जनता की शिकायत रहती है कि कुछ दुकानदार कभी-कभी दस रुपये के सिक्के को जाली समझकर लेने से इन्कार कर देते हैं. पिछले साल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(आरबीआई) ने एक नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसमें 14 प्रकार के सिक्कों की वैधता यानी लीगल टेंडर जारी रहने की बात कही गई थी. करेंसी नोट की तुलना में सिक्कों की लाइफ ज्यादा होती है और लंबी अवधि तक ये चलन में बने रहते हैं. 

वीडियो- सिर दर्द की वजह बने 10 के सिक्के​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com