राइट टू प्राइवेसी मामला : ASG ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- ऑनलाइन के दौर में कुछ भी प्राइवेट नहीं रहा

राइट टू प्राइवेसी के मामले में सुप्रीम कोर्ट के नौ जजों की संविधान पीठ कर रही है सुनवाई

राइट टू प्राइवेसी मामला : ASG ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- ऑनलाइन के दौर में कुछ भी प्राइवेट नहीं रहा

निजता के अधिकार के मामले में सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने सुनवाई की.

खास बातें

  • आधार के जरिए नागरिक को ट्रेक नहीं किया जा सकता
  • कोर्ट अनुमति दे तो भी सरकार इसे सर्विलांस के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकती
  • महाराष्ट्र सरकार ने कहा- प्राइवेसी मौलिक अधिकार नहीं बल्कि एक धारणा
नई दिल्ली:

राइट टू प्राइवेसी मामले में नौ जजों की संविधान पीठ ने सुनवाई की. UIDAI ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्राइवेसी एक कीमती अधिकार है. इसे आधार एक्ट में भी सरंक्षण दिया गया है. आधार के जरिए नागरिक को ट्रेक नहीं किया जा सकता. यहां तक कि अगर कोर्ट अनुमति दे तो भी सरकार इसे सर्विलांस के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकती.

एएसजी तुषार मेहता ने कहा कि कोर्ट का काम कानून बनाना नहीं बल्कि कानून की व्याख्या करना है. चाहे कोर्ट राइट टू प्राइवेसी को मौलिक अधिकार बताए या नहीं लेकिन आनलाइन के दौर में कुछ भी प्राइवेट नहीं रहा है.

पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा था कि क्या आधार के डेटा को प्रोटेक्ट करने के लिए कोई मजबूत मैकेनिज्म है?  बेंच में शामिल जस्टिस डीवाई चंद्रचूड ने सुनवाई के दौरान कहा था कि विचार करने की बात यह है कि मेरे टेलीफोन या ईमेल को सर्विस प्रोवाइडरों के साथ शेयर क्यों किया जाए? मेरे टेलीफोन पर कॉल आती हैं तो विज्ञापन भी आते हैं. तो मेरा मोबाइल नंबर सर्विस प्रोवाइडरों से क्यों शेयर किया जाना चाहिए? क्या केंद्र सरकार के पास डेटा प्रोटेक्ट करने के लिए ठोस सिस्टम है? सरकार के पास डेटा को संरक्षित करने लिए ठोस मैकेनिज्म होना चाहिए. हम जानते हैं कि सरकार कल्याणकारी योजनाओं के लिए आधार डेटा इकट्ठा कर रही है लेकिन यह भी सुनिश्चित हो कि डेटा सुरक्षित रहे.

यह भी पढ़ें - संविधान पीठ का सरकार से सवाल- क्या आधार डेटा को प्रोटेक्ट करने के लिए कोई मजबूत मैकेनिज्म है?

एएसजी तुषार मेहता ने कोर्ट को बताया था कि ये डेटा पूरी तरह प्रोटेक्टेड है और अगली सुनवाई में वे बताएंगे.  गैर बीजेपी राज्यों के सुप्रीम कोर्ट आने के बाद महाराष्ट्र की बीजेपी सरकार भी सुप्रीम कोर्ट पहुंची है और उसने केंद्र सरकार का समर्थन किया है. राज्य सरकार ने कोर्ट में कहा कि प्राइवेसी एक मौलिक अधिकार नहीं है बल्कि एक धारणा है. प्राइवेसी की व्याख्या नहीं की जा सकती. यह कोई अलग से अधिकार नहीं है.

यह भी पढ़ें - जब लोग एप्‍पल जैसी कंपनियों को निजी डाटा दे सकते हैं तो सरकार को क्‍यों नहीं : सुप्रीम कोर्ट

यह भी पढ़ें - निजता का अधिकार भी अपने आप में संपूर्ण नहीं : सुप्रीम कोर्ट, आधार से जुड़ी सुनवाई की 10 खास बातें

सरकार ने कहा कि याचिकाकर्ता कह रहे हैं कि 40 साल से सुप्रीम कोर्ट मान रहा है कि प्राइवेसी मौलिक अधिकार है. लेकिन उस 1975 के जजमेंट में कहा गया कि अगर मान लिया जाए कि प्राइवेसी मौलिक अधिकार है. यानि याचिकाकर्ताओं की ये दलील गलत है कि सुप्रीम कोर्ट मानता रहा है कि प्राइवेसी मौलिक अधिकार है.

VIDEO : कसौटी पर निजता का अधिकार

तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि डेटा प्रोटेक्शन के लिए कानून बनाने के लिए केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज जस्टिस बीएन श्रीकृष्णा की अध्यक्षता में दस लोगों की कमेटी का गठन किया है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com