MP: इंदौर में गौशाला में 150 गायों के अवशेष मिलने से मचा हड़कंप, प्रबंधक गिरफ्तार

इंदौर (Indore)  में खुले स्थान पर बड़ी तादाद में गायों के अवशेष बिखरे पड़े होने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर बड़े पैमाने पर वायरल हुई.

MP: इंदौर में गौशाला में 150 गायों के अवशेष मिलने से मचा हड़कंप, प्रबंधक गिरफ्तार

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

इंदौर:

भोपाल के गौशाला में गायों की मौत के मामले के बाद अब मध्यप्रदेश के इंदौर में 150 गायों के कंकाल मिलने का मामला सामने आया है.  इंदौर (Indore) में खुले स्थान पर बड़ी तादाद में गायों के अवशेष बिखरे पड़े होने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर बड़े पैमाने पर वायरल हुई. जिसके बाद मचे हड़कंप के बीच एक ट्रस्ट द्वारा संचालित गौशाला के प्रबंधक के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस के एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि इंदौर शहर से करीब 35 किलोमीटर दूर पेड़मी गांव में श्री अहिल्या माता जीवदया मंडल ट्रस्ट द्वारा चलाई जा रही गौशाला में बड़ी तादाद में गायों की मौत और इसके बाद उनके शवों की दुर्गति का खुलासा तब हुआ, जब गौभक्तों का एक समूह गौशाला पहुंचा.

मध्यप्रदेश की गौशाला में मृत मिलीं कई गायें,  संचालक पर FIR दर्ज, पद से हटाया

उन्होंने बताया कि गौशाला में शामिल मनोज तिवारी ने पुलिस को शिकायत की कि उनके समूह ने गौशाला (Cow Shelter) के पास खुले मैदान पर करीब 150 गायों के अवशेष तथा कंकाल पड़े देखे जिन्हें कुत्तों और गिद्धों द्वारा नोंचकर खाया जा रहा था. पुलिस अधीक्षक भगवत सिंह विरदे ने बताया कि तिवारी की शिकायत पर गौशाला के प्रबंधक अशोक पस्तोर के खिलाफ मध्यप्रदेश गोवंश प्रतिषेध अधिनियम की संबद्ध धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. गौशाला में पिछले दिनों गायों की मौत की वास्तविक संख्या और इनके दम तोड़ने की वजह के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि पशु चिकित्सा विभाग द्वारा इनके शवों के पोस्टमार्टम व जांच के बाद ही इस सिलसिले में स्थिति स्पष्ट हो सकेगी.

इसे भी पढें: MP : लावारिस मवेशियों से परेशान लोगों ने 700-800 गायें खदेड़कर नगर परिषद के परिसर में बंद कीं

पुलिस अधीक्षक ने कहा, ‘‘हम मामले की विस्तृत जांच कर रहे हैं. पहली नजर में लग रहा है कि गौशाला में गायों की मौत के बाद उनके शवों का उचित क्रियाकर्म नहीं किया गया और लापरवाही दिखाते हुए उन्हें खुले स्थान पर फेंक दिया गया.'' मामले के तूल पकड़ने के बीच गौशाला में गायों की मौत की प्रशासनिक जांच का आदेश भी दिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि जिलाधिकारी मनीष सिंह ने एक अनुविभागीय मजिस्ट्रेट (SDM) को इस जांच का जिम्मा सौंपने के साथ ही आदेश दिया है कि मृत गायों का सम्मान पूर्वक अंतिम संस्कार किया जाए.  खुड़ैल थाने के एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस को घटनास्थल पर गोवंश के मवेशियों के 21 टैग मिले हैं. उन्होंने बताया कि ये टैग मवेशियों की पहचान के लिए पशुपालन विभाग द्वारा पहने जाते हैं.

अधिकारी ने बताया कि गौशाला और इसके आस-पास पुलिस की जांच जारी है ताकि पता चल सके कि वहां गोवंश के और अवशेष तो नहीं फेंके गए थे. उन्होंने बताया कि पेड़मी की गौशाला में फिलहाल गोवंश के करीब 500 मवेशी हैं जिनमें से अधिकांश बूढ़े, बीमार और चोटिल हैं. गौरतलब है कि सूबे की राजधानी भोपाल के पास बैरसिया कस्बे की एक गौशाला में भी बड़ी तादाद में गायों की मौत का मामला जनवरी में सामने आया था और पुलिस ने गौशाला प्रबंधन के खिलाफ मामला दर्ज किया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूपी : छुट्टा जानवरों का मुद्दा बड़ा हो गया, गौशालाएं बनाने के वादों का क्या हुआ?



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)