विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 10, 2021

रेड अलर्ट: बाढ़ प्रभावित तमिलनाडु में आज और भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने आज और कल चेन्नई सहित तमिलनाडु के 20 इलाकों में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. राज्य के दक्षिण के कुछ हिस्सों और पुडुचेरी व कराइकल में भारी बारिश हो सकती है.

Read Time: 3 mins
रेड अलर्ट: बाढ़ प्रभावित तमिलनाडु में आज और भारी बारिश की चेतावनी
बाढ़ प्रभावित तमिलनाडु में आज और भारी बारिश की चेतावनी. फाइल फोटो
चेन्नई:

पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बा​रिश के कारण तमिलनाडु के कई इलाके बाढ़ में डूबे हुए हैं. राज्य के लोगों के लिए अभी भी राहत की कोई खबर आती नहीं दिख रही क्योंकि मौसम विभाग ने आज और कल चेन्नई सहित तमिलनाडु (Tamil Nadu Floods) के 20 इलाकों में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. बंगाल की खाड़ी पर लो-प्रेशर का दबाव बढ़ने के कारण ऐसा हो रहा है. ऐसा अनुमान है कि यह कल सुबह तक पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते हुए तमिलनाडु के उत्तरी तट पर पहुंच सकता है, जिसके कारण राज्य के दक्षिण के कुछ हिस्सों और पुडुचेरी व कराइकल में भारी बारिश हो सकती है.

चेन्नई-तमिलनाडु के कई हिस्सों में बारिश और जलभराव की चेतावनी: पढ़ें 10 बड़ी बातें

इस आपदा से निपटने के लिए ​तमिलनाडु सरकार ने 434 सायरन टावर्स खड़े किए हैं, ताकि बाढ़ व अन्य आपात स्थितियों के लिए अधिकारियों को सचेत किया जा सके. इसके अलावा मोबाइल कनेक्टिविटी बाधित न हो यह सुनिश्चित करने के लिए दूरसंचार नेटवर्क पर काम किया जा रहा है. 50 सेलुलर फोन टावर (ऑन व्हील्स) इस्तेमाल के लिए तैयार हैं. 

ग्रेटर चेन्नई के कमिश्नर गगनदीप सिंह बेदी ने एनडीटीवी को बताया कि चेन्नई में 46 बोट और कई जेसीबी मशीनों के साथ ही 500 बड़े मोटर पंप भी लगाए गए हैं, ताकि बचाव कार्य किए जा सकें और बाढ़ के पानी को जल्द से जल्द हटाया जा सके. 169 रिलीफ सेंटर्स काम कर रहे हैं, वहीं पिछले सप्ताह की भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से 400 इलाकों में पानी भर गया था, इनमें से 216 में से पानी निकाला जा चुका है, वहीं 16 में से 14 सबवेज भी क्लीयर कर लिए गए हैं. अम्मा कैंटन पर मुफ्त खाना बांटा जाएगा और चेन्नई कॉरपोरेशन भी निचले इलाकों में फंसे लोगों तक भोजन के पैकेट पहुंचाएगी.

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने बाढ़ के बीच चेन्नई का दौरा किया, खाद्य सामग्री वितरित की

मंगलवार को मुख्यमंत्री एमके स्टेलिन ने भी चेन्नई के कुछ इलाकों का दौरा किया था और खाने के पैकेट बांटे थे. अब तक पांच लोगों की इस बाढ़ से मौत हो गई है, जबकि 530 घर व झोंपड़ियां पानी में डूब गई हैं. 1700 से ज्यादा लोग रिलीफ कैंप्स में रह रहे हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;