रिजर्व बैंक ने डाइनर्स क्लब पर लगी रोक हटाई, नए ग्राहक जोड़ने की अनुमति दी

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल पर लगी पाबंदियां हटाने के साथ ही उसे नए घरेलू ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने की भी मंगलवार को अनुमति दे दी.

रिजर्व बैंक ने डाइनर्स क्लब पर लगी रोक हटाई, नए ग्राहक जोड़ने की अनुमति दी

रिजर्व बैंक ने डाइनर्स क्लब पर लगी रोक दी है. फाइल फोटो

मुंबई:

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल पर लगी पाबंदियां हटाने के साथ ही उसे नए घरेलू ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने की भी मंगलवार को अनुमति दे दी. रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि डाइनर्स क्लब पर लगी पाबंदियों को तत्काल प्रभाव से हटाया जा रहा है. ‘‘हमारे परिपत्र के अनुपालन की दिशा में डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल लिमिटेड की तरफ से उठाए गए संतोषजनक कदमों को देखते हुए नए घरेलू ग्राहक जोड़ने पर लगाई गई रोक तत्काल प्रभाव से हटा ली गई है.''

Bank Holidays November 2021 : इस महीने दीवाली, छठ पूजा जैसी बड़ी छुट्टियां, जानें कब-कब बंद रहेगा आपका बैंक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


केंद्रीय बैंक ने गत 23 अप्रैल को डाइनर्स क्लब को अपने कार्ड नेटवर्क पर नए घरेलू ग्राहक जोड़ने से रोक दिया था. यह कदम भुगतान प्रणाली डेटा के भंडारण संबंधी मानकों का पालन नहीं करने पर उठाया गया था. रिजर्व बैंक ने अप्रैल, 2018 में सभी भुगतान प्रणाली सेवाप्रदाताओं को छह महीने के भीतर यह सुनिश्चित करने को कहा था कि लेनदेन से संबंधित उनके समूचे डेटा या ब्योरे का सिर्फ भारत में ही मौजूद एक प्रणाली में भंडारण हो.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)