विज्ञापन
This Article is From Apr 22, 2021

कोरोनावायरस से लड़ाई में कारगर है ये 'कोविड एंटी बॉडी टेस्ट किट'

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता जानने के लिए यह टेस्ट कारगर है. कई देशों में एंटी बॉडी टेस्ट का चलन बढ़ा है.

भारत में कोरोना के मामले हर रोज बढ़ रहे हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुंबई:

भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है. आज (गुरुवार) जारी आंकड़ों में कोविड मामलों की संख्या तीन लाख का आंकड़ा पार कर गई. COVID-19 से हर रोज हो रहीं मौतें भी चिंता की लकीरें गहरी कर रही हैं. इस बीच कोरोना से जंग में कई हथियार भी तैयार किए जा रहे हैं. इन्हीं में से एक है- कोविड एंटी बॉडी टेस्ट किट. एंटी बॉडी टेस्ट के लिए वॉक्सटर बायो लिमिटेड ने यह किट तैयार की है. शरीर की प्रतिरोधक क्षमता जानने के लिए यह टेस्ट कारगर है. कई देशों में एंटी बॉडी टेस्ट का चलन बढ़ा है.

रैपिड एंटी बॉडी टेस्ट किट ये जानने में मददगार है कि शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता है या नहीं. इस टेस्ट के जरिए यह आसानी से जान सकते हैं कि कोरोना के टीके के बाद प्रतिरोधक क्षमता बनी या नहीं. इस किट से आप यह भी जान सकते हैं कि आप कोरोना से संक्रमित हैं या नहीं.

MP में कोरोना के बड़े अस्पतालों में एक अरविंदो हॉस्पिटल में नए मरीज भर्ती करने पर लगी रोक

इस टेस्ट के लिए किट में खून की कुछ बूंदें डाली जाती हैं. सीरम और प्लाज्मा भी डाला जा सकता है. इसके बाद एक सोल्युशन डाला जाता है. महज 10 मिनट में इसका नतीजा आ जाता है. इससे पता चलता है कि कोविड से लड़ने के लिए शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बनी है कि नहीं.

मुंबई : कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मिसाल बना शिवडी के वार्ड 206 का कोरोना माइक्रो मैनेजमेंट

घर में इस किट के इस्तेमाल से छोटा सा टेस्ट कर आपकी सारी मुश्किलें आसान हो सकती हैं. पिछले कुछ समय में एंटी बॉडी टेस्ट का यूरोप में चलन काफी बढ़ा है.

VIDEO: क्या ऐसे हैंडल होगी नेशनल ऑक्सीजन इमरजेंसी?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com