विज्ञापन

Rajya Sabha Elections 2020: कांग्रेस के सामने आज BJP की घेराबंदी तोड़ने की चुनौती, सिंधिया सहित कई दिग्गज मैदान में, 10 बातें

19 जून यानी शुक्रवार को देश के 10 राज्यों की 24 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होने हैं. बीजेपी को अपनी सरकार आराम से चलाने के लिए राज्यसभा में आराम से बहुमत चाहिए. बीजेपी-नीत NDA की सरकार को उच्चसदन यानी राज्यसभा में बहुमत के लिए 30 और सीटों की जरूरत है. 

Rajya Sabha Elections 2020: ???????? ?? ????? ?? BJP ?? ???????? ?????? ?? ??????, ??????? ???? ?? ?????? ????? ???, 10 ?????
शुक्रवार को 10 राज्यों की 24 सीटों पर राज्यसभा चुनाव हो रहे हैं.
नई दिल्ली:

Rajya Sabha Elections 2020: 19 जून यानी शुक्रवार को देश के 10 राज्यों की 24 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होने हैं. इनमें से कई सीटों पर मार्च में ही चुनाव होने थे लेकिन कोरोनावायरस महामारी के चलते इन्हें टाल दिया गया था. अब ये चुनाव आखिरकार कराए जा रहे हैं. इस बीच इन चुनावों को लेकर राजनीतिक पार्टियों में खूब खींचतान हुई है- खासकर राजस्थान और गुजरात में. कांग्रेस पार्टी ने तो इन दोनों राज्यों में रिसॉर्ट पॉलिटिक्स का सहारा लिया और बीजेपी पर विधायकों की खरीद-फरोख्त करने का आरोप लगाकर अपने विधायकों को रिसॉर्ट में ठहराया. बीजेपी को अपनी सरकार आराम से चलाने के लिए राज्यसभा में आराम से बहुमत चाहिए. बीजेपी-नीत NDA की सरकार को उच्चसदन यानी राज्यसभा में बहुमत के लिए 30 और सीटों की जरूरत है. 

हम आपको आज हो रहे इस चुनाव पर जरूरी 10 बातें बता रहे हैं
  1. गुजरात, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक की चार-चार सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे. मध्य प्रदेश और राजस्थान की दो-दो सीटों पर चुनाव होंगे. झारखंड की एक सीट पर चुनाव, वहीं मेघालय, मणिपुर, अरुणाचल और मिज़ोरम की एक-एक सीट पर चुनाव होने हैं. वोटिंग सुबह 9 बजे शुरू है. सबसे कड़ी लड़ाई गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश की एक-एक सीट पर है. 
  2. महामारी को देखते हुए चुनाव आयोग ने वोटिंग के लिए जरूरी व्यवस्था की है. यहां पहले सभी विधायकों के शरीर का तापमान लिया जाएगा और उन्हें फेस मास्क पहने रखने और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन करना होगा. अगर किसी विधायक को बुखार या अन्य कोई लक्षण हुए तो उन्हें अलग रूम में रखा जाएगा.
  3. वर्तमान में NDA के पास राज्यसभा की 245 सीटों में से 91 सीटें हैं, वहीं UPA के पास 61 हैं. दूसरी विपक्षी पार्टियों और गुट-निरपेक्ष पार्टियों के पास कुल मिलाकर 68 सीटें हैं. आज के चुनाव में जो मुख्य कैंडिडेट हैं, वो हैं- गुजरात से शक्ति सिंह गोहिल और भारत सिंह सोलंकी, मध्य प्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह और राजस्थान से केसी वेणुगोपाल.
  4. गुजरात में कांग्रेस की मुश्किल है क्योंकि कांग्रेस के आठ विधायकों ने यहां मार्च में इस्तीफा दे दिया था. यहां की चार सीटों पर नजर डालें तो तीन पर बीजेपी की जीत निश्चित दिखाई दे रही है. कांग्रेस को गुजरात में जीत के लिए 34 वोटों की जरूरत है.
  5. गुजरात की182 सदस्यों वाली विधानसभा में कांग्रेस के 65 विधायक हैं, जिन्हें पिछले तीन कुछ हफ्तों से राजस्थान के एक और अहमदाबाद के दो रिसॉर्ट में रखा गया है. बीजेपी के पास यहां 103 सदस्य हैं.
  6. मध्य प्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 22 विधायकों सहित मार्च में इस्तीफा दे दिया था, जिससे कांग्रेस की सरकार गिर गई थी. अब उस सरकार में मुख्यमंत्री रहे कमलनाथ कुछ विधायकों को वापस लाने की कोशिश कर रहे हैं. यहां की तीन सीटों में से कांगेस के पास एक सीट है और बीजेपी के पास दो.
  7. मध्य प्रदेश  की 230 सदस्यों वाली विधानसभा में अभी 206 सीटों पर निवर्तमान विधायक हैं. इनमें से 107 सीटें बीजेपी के पास और कांग्रेस के पास 92 सीटें हैं. यहां पर राज्यसभा सीट जीतने के लिए कैंडिडेट को 51 वोटों की जरूरत होगी.
  8.  राजस्थान में तीन सीटों पर चुनाव होने हैं और आंकड़ों पर नजर डालें तो यहां बीजेपी को एक सीट और कांग्रेस को दो सीटें मिल सकती हैं. लेकिन बीजेपी ने यहां अपना एक अतिरिक्त कैंडिडेट भी मैदान में उतारा है, जिसके चलते कांग्रेस को रिसॉर्ट पॉलिटिक्स का सहारा लेना पड़ा है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा था कि उनके हर विधायक को बीजेपी की ओर से 25 से 30 लाख करोड़ की पेशकश की गई थी.
  9.  मणिपुर में कांग्रेस चुनाव से ठीक पहले मणिपुर की बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ले आई थी. यहां बीजेपी के नौ विधायक बागी हो गए हैं, जिसका असर यहां की एक राज्यसभा सीट पर हो सकता है. 
  10. फरवरी में चुनाव आयोग ने 17 राज्यों की 55 सीटों पर चुनाव की घोषणा की थी. मार्च में इनमें से 10 राज्यों में से 37 कैंडिडेट्स को निर्विरोध चुन लिया गया था. बाकी सीटों पर 26 मार्च को चुनाव होना था लेकिन लॉकडाउन लागू होने के चलते इसे टालना पड़ा था.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
Rajya Sabha Elections 2020: कांग्रेस के सामने आज BJP की घेराबंदी तोड़ने की चुनौती, सिंधिया सहित कई दिग्गज मैदान में, 10 बातें
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com