राजस्थान सरकार ने किया बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 21 IAS समेत 288 अफसरों का तबादला

सरकार की आईएएस और आईपीएस अधिकारियों के तबादलों की सूची में तीन कलेक्टर, 14 जिला पुलिस अधीक्षक ओर पांच रेंज पुलिस महानिरीक्षक शामिल हैं जबकि मंगलवार को 183 राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के तबादलों की सूची जारी की गई है.

राजस्थान सरकार ने किया बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 21 IAS समेत 288 अफसरों का तबादला

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर:

राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने बड़े स्तर पर प्रशासनिक फेरबदल (Rajasthan Govt Transfers) में तीन जिला कलेक्टर सहित 21 भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), 56 भारतीय पुलिस सेवा (IPS), 28 भारतीय वन सेवा (IFS) और 183 राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों तबादले किये हैं. सरकार की सोमवार देर रात जारी आईएएस और आईपीएस अधिकारियों के तबादलों की सूची में तीन कलेक्टर, 14 जिला पुलिस अधीक्षक ओर पांच रेंज पुलिस महानिरीक्षक शामिल हैं जबकि मंगलवार को 183 राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के तबादलों की सूची जारी की गई है. कार्मिक विभाग की ओर से जारी सूची के अनुसार पदस्थापन आदेशों की प्रतीक्षा में 1991 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के सुधांश पंत को अतिरिक्त मुख्य सचिव, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी व भूजल विभाग के पद लगाया गया है. वहीं मुग्धा सिन्हा को प्रमुख शासन सचिव कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग के साथ-साथ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी एवं महानिदेशक जवाहर कला केन्द्र का पदभार दिया गया है. पूर्ण चंद्र किशन को शासन सचिव ग्रामीण विकास एवं आयुक्त ईजीएस एवं निदेशक स्वच्छता, पंचायतीराज स्वायत्त शासन विभाग के पद पर लगाया गया है.

चूरू, बांरा, और झालावाड़ के जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट को बदला गया है. पदस्थापन आदेशों की प्रतीक्षा कर रहे सांवरमल वर्मा को चूरू का जिला कलेक्टर बनाया गया है जबकि परियोजना निदेशक सह संयुक्त सचिव ईजीएस शासन सचिवालय राजेन्द्र विजय को बारां का जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट के पद पर लगाया गया है.

इसी प्रकार सचिव खादी बोर्ड जयपुर के पद पर कार्य कर रहे हरि मोहन मीणा तबादला झालावाड़ के जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट के पद पर किया गया है. विभाग के आदेशानुसार पुलिस महकमे के अतिरिक्त महानिदेशक, पुलिस प्रशिक्षण, नीना सिंह को अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस, नागरिक अधिकार एवं मानव तस्करी रोधी, के पद पर लगाया है. वहीं गोविंद गुप्ता को अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस आयोजना, आधुनिकीकरण और कल्याण के पद पर लगाया गया है.

जयपुर, अजमेर, उदयपुर, कोटा और भरतपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षकों को भी बदला गया है. प्रीति चंद्रा को पुलिस अधीक्षक बीकानेर, जगदीश चंन्द्र शर्मा को पुलिस अधीक्षक अजमेर, कालू राम रावत को पुलिस अधीक्षक पाली, प्रीति जैन को पुलिस अधीक्षक हनुमानगढ़, कुंवर राष्ट्रदीप को पुलिस अधीक्षक सीकर, अनिल कुमार द्वितीय को जोधपुर ग्रामीण, विकास शर्मा को पुलिस अधीक्षक भीलवाड़ा, राजीव पचार को पुलिस अधीक्षक उदयपुर, प्रह्लाद सिंह को पुलिस अधीक्षक झुंझुनूं, अनिल कुमार को पुलिस अधीक्षक दौसा, देवेन्द्र कुमार को पुलिस अधीक्षक भरतपुर, विनीत कुमार बंसल को पुलिस अधीक्षक बारां, नारायण टोगस को पुलिस अधीक्षक चूरू, और सुधीर जोशी को पुलिस अधीक्षक डूंगरपुर के पद पर लगाया गया है.


आदेशानुसार भारतीय वन सेवा के 28 अधिकारियों का भी स्थानांतरण किया गया है. भारतीय वन सेवा के डॉ. दीप नारायण पाण्डे को प्रधान मुख्य वन संरक्षक, विकास जयपुर के पद पर तैनात किया गया है वहीं छह अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक और अन्य अधिकारिया को स्थानांतरित किया गया है. राज्य सरकार ने मंगलवार को राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के प्रभार में बड़ा फेरबदल कर 183 अधिकारियों के तबादलों की सूची जारी की है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कार्मिक विभाग के अनुसार जयपुर के अतिरिक्त संभागीय आयुक्त नरेन्द्र शर्मा को राजस्थान राज्य खाद्य आपूर्ति निगम में महाप्रबंधक, राजस्थान राज्य पाठयपुस्तक मंडल के सचिव हरलीलाल अटल को लोक सेवा और लोक समस्या समाधान में संयुक्त सचिव के पद पर लगाया गया है. सूची के मुताबिक कई जिलों के अतिरिक्त कलेक्टर और उपखंड अधिकारियों का भी स्थानांतरण किया गया है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)