कोरोना से हुई मौतों को कम करके दिखाने का आरोप, राजस्‍थान सरकार ने जांच के लिए बनाई तीन सदस्‍यीय टीम

सरकार मानती है कि संभव है कि कोविड के कारण कई मौतें इस कारण दर्ज न हो पाई हों कि कई लोगों ने पर्याप्‍त स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा मिलने के पहले ही या कोरोना पॉ‍जिटिव आने के पहले की जान गंवा दी हो.

कोरोना से हुई मौतों को कम करके दिखाने का आरोप, राजस्‍थान सरकार ने जांच के लिए बनाई तीन सदस्‍यीय टीम

राजस्‍थान की अशोक गहलोत सरकार ने जांच के लिए तीन सदस्‍यीय समिति गठित की है

जयपुर :

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान राजस्‍थान में हुई मौतों को कम करके दिखाने और रजिस्‍टर नहीं करने संबंधी रिपोर्ट पर राज्‍य सरकार ने तीन सदस्‍यीय टीम का गठन किया है. यह तीन सदस्‍यीय टीम गठित की मामले की जांच करेगी. टीम को यह भी जांच का काम सौंपा गया है कि सभी मौतों को आधिकारिक रिकॉर्ड में दर्ज नहीं किया जा रहा है या नहीं. गौरतलब है कि आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, राज्‍य में कोरोना महामारी से अब तक 8113 लोगों की मौत हुई है लेकिन चिंता का विषय यह है कि केवल दो माह, अप्रैल और मई में ही राज्‍य में 5 हजार से अधिक लोगों को कोरोना से जान गंवानी पड़ी है. राज्‍य में इस अवधि में दर्ज हुए कोरोना केसों में से 40 फीसदी ग्रामीण इलाकों में दर्ज हुए और 31 फीसदी मौतें भी गांवों में ही हुईं.

दिल्ली में करीब दो माह में कोरोना के सबसे कम एक्टिव मामले, 139 मरीजों की मौत

हालांकि सरकार मानती है कि संभव है कि कोविड के कारण कई मौतें इस कारण दर्ज न हो पाई हों कि कई लोगों ने पर्याप्‍त स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा मिलने के पहले ही या कोरोना पॉ‍जिटिव आने के पहले की जान गंवा दी हो. अजमेर जिले के सोमलपुर में पिछले एक माह में 40 से अधिक लोगों की मौत हुई है लेकिन इस बड़ी संख्‍या के बावजूद केवल सात लोग ही कोविड पॉजिटिव पाए गए. कम्‍युनिटी हेल्‍थ ऑफिसर डॉ. हुकुमचंद कहते हैं, 'गांव के अंदर एक माह में 43 मौते हुए हैं लेकिन कोविड पॉ‍जिटिव केवल 7 है. बाकी मौतें कोविड से हैं या नहीं, हमारे पास डेटा नहीं है.' 

अपोलो हॉस्पिटल्‍स में ₹ 1,195 में लगाई जाएगी Sputnik V वैक्‍सीन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीकर जिले की भी कुछ ऐसी ही 'कहानी' है. यहां के रोरू बाड़ी गांव में एक दर्जन मौतें हुई जिसमें से पांच तो एक ही परिवार से है लेकिन यहां भी इनमें से केवल पांच लोग ही कोरोना पॉजिटिव थे. सीकर के कलेक्‍टर अविचल चतुर्वेदी कहते हैं, " सीकर ज़िले के कुछ गांवों से सूचना आयी है कि बड़ी पैमाने पर मौतें हो रही हैं, हमने इसे गंभीरता से लिया है.गांव का विजिट करके हम जानने का प्रयास कर रहे है कि संक्रमण की स्थिति क्‍या है.' राजस्‍थान के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने भी कोरोना से होने वाली मौतों को छुपाए जाने से इनकार किया है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री रघु शर्मा ने कहा, 'इस आरोप में जरा भी सच्‍चाई नहीं है. मौतें छिपाई नहीं जा रही है अभी जो भी अंतिम संस्‍कार हो रहे हैं, वे कोविड प्रोटोकॉल से हो रहे है इसलिए लोगों में ये भ्रम फैल रहा है." उन्‍होंने कहा कि अब हम सभी मौतों का ऑडिट करेंगे. आधिकारिक आंकड़े के अनुसार, अब तक राज्‍य में कोरोना से 8 हजार से अधिक मौतें हुई हैं.