"आसान नहीं होता..." : राहुल गांधी के जन्मदिन पर मुख्यमंत्रियों समेत कई प्रमुख नेताओं ने दी बधाई

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शनिवार को 51 साल के हो गए. उनके जन्मदिन के मौके पर कांग्रेस और कई अन्य दलों के प्रमुख नेताओं उन्हें बधाई दी.

राहुल गांधी 51 साल के हुए, प्रमुख नेताओं ने बधाई दी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का आज यानी 19 जून को जन्मदिन (Rahul Gandhi Birthday) है. राहुल गांधी ने कोरोना महामारी (Coronavirus) के कारण पैदा हुए हालात के मद्देनजर इस साल जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला किया है. साथ ही पार्टी कार्यकर्ताओं से भी किसी तरह का जश्न नहीं मनाने का आग्रह किया गया. हालांकि, इस मौके पर पार्टी के कार्यकर्ताओं ने ‘सेवा दिवस' मनाते हुए जरूरतमंद लोगों को राशन, मेडिकल किट और मास्क बांटें. राहुल गांधी को सोशल मीडिया पर कई नेताओं ने बधाई दी है. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत कई प्रमुख नेताओं ने बधाई दी.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट किया, ‘‘राहुल गांधी जी को जन्मदिन की बहुत शुकमामनाएं. उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं. राहुल जी गरीबों और वंचितों के कल्याण को लेकर बहुत फिक्रमंद रहते हैं. मैं उनके प्रयासों में सफलता की कामना करता हूं.''

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लिखा, "नफ़रतों के बीच मोहब्बत की बात, भय के बीच निडर होने की बात, तार-तार होती राजनीतिक शुचिता के बीच मूल्यों की बात... आसान नहीं होता विपरीत धाराओं के बीच खड़े होकर उनका रुख मोड़ना. लेकिन समझौतों से ऊपर की यही राजनीति आपको राहुल गांधी बनाती है. जननेता को जन्मदिन की शुभकामनाएं."

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने राहुल गांधी को उनके 51वें जन्मदिवस की शनिवार को बधाई दी. स्टालिन ने ट्वीट किया, "अपने प्रिय भाई राहुल गांधी को उनके जन्मदिवस की बधाई देता हूं और अन्य लोगों की तरह मैं हर आयाम में समतामूलक भारत की स्थापना के लिए उनके निस्वार्थ, अथक काम की प्रशंसा करता हूं.'' द्रमुक अध्यक्ष ने कहा, ‘‘कांग्रेस पार्टी के लोकाचार के प्रति उनकी प्रतिबद्धता अनुकरणीय रही है.''

बिहार सरकार में मंत्री डॉक्टर अशोक चौधरी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं. ईश्वर आपको उत्तम स्वास्थ्य और दीर्घायु प्रदान करें.

शिवसेना नेता और सांसद संजय राउत ने कहा कि मैं राहुल गांधी को जन्मदिन की बधाई देता हूं . मैं आपके लंबे और स्वस्थ जीवन की प्रार्थना करता हूं.

आरजेडी नेता और बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने ट्वीट में लिखा, "कांग्रेस नेता राहुल गांधी को जन्मदिवस की हार्दिक बधाई व मंगलमय शुभकामनाएं. ईश्वर से आपके स्वस्थ, सफल एवं दीर्घायु जीवन की कामना करता हूं."

कांग्रेस पहले ही प्रदेश कांग्रेस कमेटियों, पार्टी के विभिन्न संगठनों एवं विभागों को पत्र लिखकर कह चुकी है कि वे 19 जून को राहुल गांधी के जन्मदिन के मौके पर किसी तरह के जश्न का आयोजन नहीं करें तथा कोई होर्डिंग या पोस्टर नहीं लगाएं, बल्कि अपने पास उपलब्ध संसाधन का उपयोग जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: असम में कांग्रेस को तगड़ा झटका, रूपज्योति कुर्मी ने पार्टी छोड़ी